होम /न्यूज /जीवन शैली /डाइटिंग में दूध से बचना चाहते हैं? ट्राई करें ये हेल्दी नॉन डेयरी प्रोडक्ट्स

डाइटिंग में दूध से बचना चाहते हैं? ट्राई करें ये हेल्दी नॉन डेयरी प्रोडक्ट्स

हेल्दी नॉन डेयरी प्रोडक्ट्स (image-canva)

हेल्दी नॉन डेयरी प्रोडक्ट्स (image-canva)

Non Dairy Products - हम सभी दूध से सेहत को मिलने वाले सभी फायदे जानते हैं लेकिन आजकल डाइटिंग के चलते डाइट से कैलोरी को ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

सोया मिल्क दूध का बेहतरीन विकल्प है.
नारियल का दूध घर में आसानी से निकाला जा सकता है.
चाय और कॉफी में दूध की जगह इस्तेमाल करें ऑलमंड मिल्क.

Healthy Non Dairy Products: सेहतमंद रहने के लिए हर रोज दूध पीने की सलाह डॉक्टर्स या घर के बड़ों से हमेशा मिल जाती है, क्योंकि दूध में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहतमंद रहने के लिए काफी जरूरी हैं. दूध में कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिंस भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं . दूध एक हेल्दी और एक संपूर्ण आहार है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए काफी फायदेमंद होता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार डाइट में कम से कम एक गिलास दूध शामिल करना जरूरी है. जिससे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है और सभी गंभीर बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है, लेकिन आजकल हर कोई फिट रहने के लिए अपनी डाइट से का कैलोरी को खत्म कर फैट से बचना चाहते हैं. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ हेल्दी नॉन डेयरी प्रोडक्ट्स.

हेल्दी रहने के लिए दूध की जगह ट्राई कर सकते हैं ये नॉन डेयरी प्रोडक्ट्स :

सोया मिल्क :
हेल्थ लाइन के अनुसार सोया मिल्क को सोयाबीन से बनाया जाता है, सोयाबीन में दूध के मुकाबले फैट और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा आधी होती है और सोया मिल्क में दूध की तरह ही भरपूर प्रोटीन मौजूद होते हैं. सोया प्रोटीन आइसोलेट से बनाया गया सोया मिल्क दूध का स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है.

कोकोनट मिल्क :
कोकोनट मिल्क पीने में स्वादिष्ट और कंसिस्टेंसी में बिल्कुल दूध के जैसा होता है. कोकोनट मिल्क डाइटिंग के समय इस्तेमाल करने के लिए बेस्ट ऑप्शन माना जाता है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट्स और कैलरी ना के बराबर होती है. कोकोनट मिल्क फैट को कम कर शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में सहायक है.

ऑलमंड मिल्क :
ऑलमंड मिल्क यानी बादाम का दूध चाय और कॉफी बनाने के लिए सबसे अच्छा और स्वादिष्ट विकल्प हो सकता है. ऑलमंड मिल्क में दूध के मुकाबले फैट और कार्बोहाइड्रेट काफी कम होते हैं और ये बेस्ट नॉन डेयरी प्रोडक्ट्स में से एक है. ऑलमंड मिल्क विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा सोर्स है.

ये भी पढ़ें: यूरिक एसिड बढ़ने पर मूंगफली खाना सही या गलत? जानिए

ये भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए कितनी कारगर है लेमन टी? जानिए कैसे लगेगी बढ़ते वजन पर लगाम

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें