Home /News /lifestyle /

Health News: दो सप्ताह के अंदर लिवर को इस तरह बनाएं शुद्ध, डिटॉक्स के लिए अपनाएं ये तरीका

Health News: दो सप्ताह के अंदर लिवर को इस तरह बनाएं शुद्ध, डिटॉक्स के लिए अपनाएं ये तरीका

लिवर शरीर से जहरीले रसायन यानी टॉक्सिन (Toxin) को बाहर निकालता है. (Image: Shutterstock)

लिवर शरीर से जहरीले रसायन यानी टॉक्सिन (Toxin) को बाहर निकालता है. (Image: Shutterstock)

Food for liver detoxification: लिवर (Liver) शरीर का वह अंग है जो शरीर से कई तरह के हानिकारक विष (Toxin) को शरीर से बाहर निकालता है. लिवर प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का उत्पादन भी करता है. इसके अलावा लिवर कुछ मिनिरल्स, विटामिन ए और आइरन का स्टोरेज भी करता है. खून में आरबीसी को बाहर निकालने का काम भी लिवर ही करता है. इसलिए लिवर की हिफाजत बेहद जरूरी है. कुछ फूड्स की मदद से हम अपने लिवर को शुद्ध कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Food for liver detoxification: लिवर शरीर का महत्वपूर्ण अंग है. लिवर (Liver) के कई काम है. यह शरीर से जहरीले रसायन यानी टॉक्सिन (Toxin) को बाहर निकालता है. पित्त (Bile) का उत्सर्जन कर एंजाइम को सक्रिय करता है. लिवर प्रोटीन (Protein) और कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन में भी मदद करता है. इसके अलावा लिवर कुछ मिनिरल्स, विटामिन ए और आइरन का स्टोरेज भी करता है. खून में आरबीसी को बाहर निकालने का काम भी लिवर ही करता है. अब आप ही बताएं कि जब लिवर के इतने सारे काम हैं, तो इसकी हिफाजत करना कितना महत्वपूर्ण है. इसलिए आजकल लिवर क्लीनजे या लिवर डिटॉक्स (Liver detoxification) की बहुत चर्चा हो रही है. माना जाता है कि इससे लिवर की सफाई होती है और लिवर में मौजूद सभी तरह के हानिकारिक पदार्थों की छुट्टी हो जाती है. बाजार में कई तरह के लिवर डिटॉक्स मौजूद हैं जिनमें कई तरह के दावे किए जाते हैं. हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसलिए जरूरी है कि ऐसी कुदरती चीजों का सेवन किया जाए, जो लिवर का डिटॉक्स करें.

    टीओआई की खबर के मुताबिक लिवर डिटॉक्स से पहले यह समझना जरूरी है कि लिवर डिटॉक्स की कब जरूरत है. कुछ लक्षणों के आधार पर हमें यह समझना होगा हमारे लिवर पर अतिरिक्त दबाव पड़ रहा है और यह क्षतिग्रस्त होने लगा है. आइए पहले लिवर खराब होने के लक्षणों को पहचानें.

    इसे भी पढ़ेंः 30 के बाद पुरुष अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें, नहीं होगी ताकत की कमी

    लिवर खराब होने के लक्षण

    जब बार-बार एलर्जी हो तो हमें समझना चाहिए कि लिवर को डिटॉक्स की जरूरत है.

    कुपोषण, भूख न लगना, थकान, डाइजेशन में प्रोब्लम, स्किन का रंग बदलना, गैस बनना, छाती में जलन होना, जैसे कई लक्षण हैं जिसके आधार पर कहा जा सकता है कि लिवर में प्रोब्लम होना शुरू हो गया है. इस आधार पर लिवर को शुद्ध करने की जरूरत है. इसे हम लिवर डिटॉक्सीफिकेशन भी कहते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः Health News: यकीन मानिए इन पांच फूड को डाइट में शामिल करेंगे तो तेजी से बढ़ेगी स्टेमिना

    लिवर डिटॉक्स के लिए क्या करना चाहिए

    हल्दी

    लिवर डिटॉक्स के लिए हल्दी का सेवन बढ़ा देना चाहिए. हल्दी लिवर डिटॉक्सफिकेशन में काफी मदद करती है. हल्दी एंजाइम बूस्टर का काम करती है जिससे भोजन के साथ पेट के अंदर गए टॉक्सिन को बाहर निकलने में मदद मिलती है.

    गर्म पानी के साथ नींबू

    गर्म पानी के साथ नींबू लिवर डिटॉक्सीफिकेशन का काम करता है. यह शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस पीने से फायदा मिलता है.

    पालक, सरसों

    हरी पत्तीदार सब्जियां या साग लिवर डिटॉक्सीफिकेशन के लिए कुदरती चीज है. आप चाहें तो इन दोनों का जूस निकालकर भी पी सकते हैं.

    आंवला

    लिवर को डिटॉक्स करने के लिए आंवले का जूस भी बेहद फायदमंद है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के अंदर से टॉक्सिन को फ्लश आउट करता है.

    इन चीजों का बाय कहें

    लिवर को सही रखना चाहते हैं तो कुछ चीजों से परहेज करना होगा. जंक फूड, सिगरेट, शराब को पूरी तरह से बाय कहना होगा.

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर