घर में तुलसी लगाने के फायदे जान हैरान रह जाएंगे, ऐसे बनाएं काढ़ा, होगा फायदा!

तुलसी के पौधे में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. अगर आप रोज नियम से तुलसी के पत्तों का सेवन करते हैं तो आपकी त्वचा में काफी ग्लो आता है.

News18Hindi
Updated: May 13, 2019, 10:15 AM IST
घर में तुलसी लगाने के फायदे जान हैरान रह जाएंगे, ऐसे बनाएं काढ़ा, होगा फायदा!
tulsi benefits to cure air pollution and for health basil plant
News18Hindi
Updated: May 13, 2019, 10:15 AM IST
वार्तमान समय में वायु प्रदूषण और गलत क्जान्पान की आदतों के कारण कई गंभीर बीमारियां फैल रही हैं. कारखाने और वाहनों से निकलने वाले धुएं में मिला कार्बन-डाई-ऑक्साइड जब सांस के जरिए बॉडी में जाता है तो सेहत और श्वसन सम्बन्धी कई विकार पैदा करता है. घर पर कुछ ऐसी चीजें जिनसे वातावरण प्रभावित होता है. बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों में अस्थमा, खांसी, सिरदर्द व फेफड़े में इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ता जा रहा है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि समस्या के बहुत ज्यादा बढ़ जाने से पहले आप इसका समाधान खोजें. आइए जानते हैं कि कैसे तुलसी का पौधा लगाकर आप न केवल वायु प्रदूषण की समस्या को हल कर सकते हैं बल्कि हवा की गुणवत्ता को भी सुधार सकते हैं.

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र और पूजनीय माना गया है. यहां तक कि तुलसी और भगवान विष्णु के शालिग्राम रूप के विवाह का भी प्रचलन है. घर में तुलसी का पौधा लगाने से वातावरण काफी अच्छा रहता है. इससे प्रदूषण काफी हद तक कम होता है और हवा शुद्ध होती है.



Happy Birthday Sunny Leone: सनी के बर्थडे पर जानिए उनकी फिटनेस का राज और Secret Food मंत्रा!

तुलसी के पौधे में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. अगर आप रोज नियम से तुलसी के पत्तों का सेवन करते हैं तो आपकी त्वचा में काफी ग्लो आता है. साथ ही कई अन्य बीमारियों में भी इसका सेवन लाभप्रद है.

अगर हवा में प्रदूषण की वजह से आपकी तबियत खराब है तो तुलसी का काढ़ा आपके लिए चमत्कारी साबित हो सकता है. ये काढ़ा बनाने के लिए आपको तुलसी के दस पत्ते, थोड़ी सा अदरक, गुड़ और दो कालीमिर्च डालकर एक गिलास पानी के साथ तब तक गर्म करना होगा जब तक ये उबल कर आधा न रह जाए. इसके बाद इसे छन्नी से छानकर पी लीजिए.

तुलसी के पास भूलकर भी न रखें ये सामान, हो जाएंगे गरीब!

तुलसी के पौधे में कई एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं. इस वजह से अगर आप पानी में तुलसी डालकर इसका सेवन करें तो आपकी स्किन पर एक अलग ही ग्लो दिखाई देता है.लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार