होम /न्यूज /जीवन शैली /नीम, तुलसी और चंदन रोक सकते हैं एक्ने की समस्या, यहां जानिए दूसरे आयुर्वेदिक उपाय भी

नीम, तुलसी और चंदन रोक सकते हैं एक्ने की समस्या, यहां जानिए दूसरे आयुर्वेदिक उपाय भी

तीन आयुर्वेदिक उपचार देंगे एक्ने की समस्या में आराम, Image-Canva

तीन आयुर्वेदिक उपचार देंगे एक्ने की समस्या में आराम, Image-Canva

How to Prevent Acne Problem-चेहरे पर होने वाले कील मुंहासें और दाग धब्बे चेहरे की खूबसूरती कम कर देतें. इनके होने से त ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

एक्ने के चलते चेहरे पर दाग धब्बे पड़ जाते हैं.
चंदन तुलसी जैसी चीजों से इनमें आराम पड़ता है.
कुछ आयुर्वेदिक उपाय अपनाकर एक्ने रोके जा सकते हैं

How to prevent Acne problem: लगातार बढ़ते प्रदूषण, ज्यादा केमिकल युक्त मेकअप, हॉर्मोंस में असंतुलन और कई वजहों से चेहरे पर एक्ने यानी मुंहासे निकलने लगते हैं जिससे चेहरे की रौनक खत्म हो जाती है. दाग धब्बों और मुंहासों से चेहरा न केवल  बेकार दिखने लगता है बल्कि कई बार इनमें होने वाली जलन और खुजली से भी इन्फेक्शन होने का खतरा हो जाता है. लोग इनको हटाने के लिए क्रीम लगाते हैं, लेकिन कुछ समय बाद ये फिर उभरने लगते हैं. लेकिन, कुछ नेचुरल चीजों के उपयोग से एक्ने की समस्या को हमेशा के लिए रोका जा सकता है. ऐसी ही कुछ फायदेमंद चीजों में शामिल हैं, नीम तुलसी और चंदन. आइए जानते हैं कि एक्ने की समस्या में ये कैसे काम करते हैं…

ये भी पढ़ें: हेल्थ के लिए Black Tea और Green Tea दोनों ही हैं फायदेमंद, जानें इनके कॉमन बेनेफिट्स

तुलसी
हेल्थ लाइन के मुताबिक तुलसी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद कही जाती है. इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण कील मुंहासे, बेक्टीरियल संक्रमण, त्वचा पर चकत्ते आदि हील करने में मदद करते हैं. इसका लेप या पैक एक्ने को खत्म करने में काम आ सकता है. इतना ही नहीं तुलसी की पत्तियों का ताजा रस एक्ने प्रभावित एरिया में लगाने से भी लाभ होता है.

एक बर्तन में एक चम्मच तुलसी पाउडर लीजिए, इसमें थोड़ा गुलाब जल और चंदन पाउडर मिलाइए और अच्छे से मिक्स करके चेहर पर पैक की तरह लगा लीजिए.  आधे घंटे बाद सूख जाने पर इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लीजिए. हफ्ते में दो बार इस लेप को लगाने से एक्ने की समस्या कम होने लगेगी. 

नीम
स्टाइलक्रेज़ के अनुसार नीम एक एंटी बेक्टीरियल और एंटीसेप्टिक औषधि है. आप मुंहासे दूर करने के लिए नीम की पत्तियों का रस लगा सकते हैं, इससे बहुत फायदा होता है. नीम की पत्तियों को सुखाकर पाउडर बना लें या फिर बाजार से नीम की पत्तियों का पाउडर ला सकते हैं. इस पाउडर को बाउल में गुलाबजल के साथ मिक्स करें और पैक की तरह चेहरे पर लगाकर आधे घंटे बाद धो लें. इससे चेहरे पर मौजूद एक्ने खत्म होने लगेंगे और झाइयों पर भी असर पड़ता है.

चंदन
चंदन खासकर लाल चंदन चेहरे के लिए काफी बेनिफिशियल माना जाता है क्योंकि यह एंटी-सेप्टिक और एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर कहा जाता है. यह स्‍किन पिगमेंटेशन और मुंहासे आदि से जुड़ी परेशानियों का खात्मा करता है और त्वचा को दाग धब्बे से रहित बनाता है. एक बर्तन में एक चम्मच लाल चंदन पाउडर और उतना ही नीम पाउडर मिला लें. अब इसमे एक चम्मच ताजा दही मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और पैक को चेहरे पर लगाएं. 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी चरह धो लीजिए, इससे मुंहासे कम होने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें: दांतों में इन 3 वजहों से हो सकता है दर्द, जानें इस परेशानी से बचने के तरीके

अन्य आयुर्वेदिक उपाय – 
-मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाने से भी एक्ने की समस्या दूर होती है. मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में थोड़ा सा गुलाबजल और हल्दी मिलाकर लगाने से मुंहासे भी दूर होंगे चेहरे पर निखार आएगा.
-तुलसी, हल्दी और गुलाब जल को मिलाकर बनाया गया फेस पैक भी मुंहासों को दूर करने में कारगर माना जाता है.
-तुलसी में शहद और गुलाबजल मिलाकर लगाने से भी कील मुंहासों और दाग धब्बों की समस्या में आराम मिलता है.
-चंदन पाउडर में मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिलाकर फेस पैक बनाकर लगाने से भी एक्ने के दाग कम होंगे.

Tags: Health, Lifestyle, Skin care

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें