होम /न्यूज /जीवन शैली /ओस्टियोपैथी पर चार द‍िवसीय इंटरनेशनल सेम‍िनार संपन्‍न, शुरू होगी मास्‍टर ड‍िग्री की पढ़ाई

ओस्टियोपैथी पर चार द‍िवसीय इंटरनेशनल सेम‍िनार संपन्‍न, शुरू होगी मास्‍टर ड‍िग्री की पढ़ाई

आने वाले समय में भारत में आईकॉम ग्‍लोबल - यूरोप एवं नेसकोट-यूके के द्वारा दो वर्षीय ओस्टियोपैथी में डिप्लोमा एवं मास्‍टर ड‍िग्री  की शुरुआत की जायेगी.

आने वाले समय में भारत में आईकॉम ग्‍लोबल - यूरोप एवं नेसकोट-यूके के द्वारा दो वर्षीय ओस्टियोपैथी में डिप्लोमा एवं मास्‍टर ड‍िग्री की शुरुआत की जायेगी.

International Seminar on Osteopathy: डॉक्टर जिओवानी बोनफंटी ने यह भी बताया क‍ि आने वाले समय में भारत में आईकॉम (ICOM) ग ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

बेंगलुरु. इटली की ‘आईथ्रस्ट अकेडमी’ एवं भारत के ‘स्पाइन एक्शन’ – योर हेल्थ पार्टनर की ओर से ओस्टियोपैथी की 4 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय “आईथ्रस्ट मास्टर क्लास” का आयोजन बेंगलुरु में किया गया.

स्पाइन एक्शन-योर हेल्थ पार्टनर के डॉ रॉबिन शर्मा, डॉ विकास शर्मा, डॉ आशीष खण्डेलवाल, डॉ कृष्णा शाह ने बताया कि बेंगलुरु में संपन्न हुए इस इंटरनेशनल सेम‍िनार में इटली के मशहूर ओस्टियोपैथ विशेषज्ञ डॉ. जियोवानी बोनफंटी (Dr. Giovanni Bonfanti) एवं डॉ.अदनान कोजिक ने ओस्ट्रोपैथिक हाई वेलोसिटी थ्रस्ट (स्ट्रक्चरल ओस्टियोपैथी) की आधुनिक तकनीक की जानकारी दी.

मांसपेश‍ियों और नसों में दर्द का होगा झटपट इलाज, इंटरनेशनल वर्कशॉप में जर्मन च‍िक‍ित्‍सा पद्धत‍ि के द‍िए गए ट‍िप्‍स

उन्‍होंने आधुन‍िक तकनीक जानकारी देते हुए बताया क‍ि कमर व रीढ की हड्डी एवं अन्य जोड़ों के अलाइन्मेंट ठीक करने की टेक्निक और इसे मेन्टेन करने की विधि का पॉवर प्‍वाइंट एवं प्रेक्टिकल के जरिये विस्तार से प्रशिक्षण प्रदान किया.

कार्यशाला में इटली, मोंटेनेगो, जर्मनी, रशिया, टर्की, दुबई एवं भारत के अलग-अलग प्रदेशों से 60 से ज्यादा प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया. स्पाइन एक्शन-योर हेल्थ पार्टनर, ओस्टियोपैथी, इंटरनेशनल सेम‍िनार, ओस्टियोपैथी में डिप्लोमा एवं मास्‍टर ड‍िग्री, स्‍वास्‍थ्‍य समाचार, Spine Action - Your Health Partner, Osteopathy, International Seminars, Diploma and Master Degree in Osteopathy, Health News

कार्यशाला में इटली, मोंटेनेगो, जर्मनी, रशिया, टर्की, दुबई एवं भारत के अलग-अलग प्रदेशों से 60 से ज्यादा प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया.

साथ ही दुनिया भर में मैनुअल मेडिसीन क्षेत्र में हो रहे नये अनुसंधान की भी जानकारी साझा की. इस कार्यशाला में इटली, मोंटेनेगो, जर्मनी, रशिया, टर्की, साउथ अफ्रीका, कजाकिस्तान, दुबई एवं भारत के अलग-अलग प्रदेशों से 60 से ज्यादा प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया.

कमर व रीढ की हड्डी एवं अन्य जोड़ों के अलाइन्मेंट ठीक करने की टेक्निक का विस्तार से प्रशिक्षण प्रदान किया.  स्पाइन एक्शन-योर हेल्थ पार्टनर, ओस्टियोपैथी, इंटरनेशनल सेम‍िनार, ओस्टियोपैथी में डिप्लोमा एवं मास्‍टर ड‍िग्री, स्‍वास्‍थ्‍य समाचार, Spine Action - Your Health Partner, Osteopathy, International Seminars, Diploma and Master Degree in Osteopathy, Health News

कमर व रीढ की हड्डी एवं अन्य जोड़ों के अलाइन्मेंट ठीक करने की टेक्निक का विस्तार से प्रशिक्षण प्रदान किया.

डॉक्टर जिओवानी बोनफंटी ने यह भी बताया क‍ि आने वाले समय में भारत में आईकॉम (ICOM) ग्‍लोबल – यूरोप एवं नेसकोट-यूके (NESCOT-UK) के द्वारा दो वर्षीय ओस्टियोपैथी में डिप्लोमा एवं मास्‍टर ड‍िग्री (MSc) की शुरुआत की जायेगी.

ये भारत में आने वाले समय में मैनुअल मेडिसीन की पढ़ाई में बहुत बड़ा परिवर्तन साबित होगा. इससे अस्थि एवं जोड़ों विशेषकर रीढ़ की हड्डी से संबंधित परेशान‍ियों का बिना ऑपरेशन के स्थाई समाधान के इलाज में बहुत बड़ा परिवर्तन आयेगा.

Tags: Health, Health News

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें