सावधान! अनचाहे बाल और अनियमित पीरियड्स हैं, तो हो सकती है बड़ी परेशानी

अगर आपने समय रहते इन समस्याओं को डॉक्टर को नहीं दिखाया तो आगे जाकर आपको काफी परेशानी हो सकती है. साथ ही इसकी वजह से बांझपन की भी समस्या हो सकती है.

News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 1:35 PM IST
सावधान! अनचाहे बाल और अनियमित पीरियड्स हैं, तो हो सकती है बड़ी परेशानी
सावधान! अनचाहे बाल और अनियमित पीरियड्स है, तो हो सकती है बड़ी परेशानी
News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 1:35 PM IST
चेहरे पर अनचाहे बाल, अनियमित पीरियड्स, पेट के निचले भाग पेडू में दर्द महिलाओं के लिए बड़ी बीमारी का सबब बन सकते हैं. यह पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पीसीओडी) के लक्षण भी हो सकते हैं. आजकल अनियमित जीवनशैली और खानपान की वजह से लड़कियों और महिलाओं में ओवेरियन सिस्ट की समस्या काफी तेजी से बढ़ रही है. बढ़ती उम्र की लड़कियों में यह समस्या काफी देखी जा रही है.

अगर आपने समय रहते इन समस्याओं को डॉक्टर को नहीं दिखाया तो आगे जाकर आपको काफी परेशानी हो सकती है. साथ ही इसकी वजह से बांझपन की भी समस्या हो सकती है. दरअसल, पीसीओडी की मुख्य वजह है कि बढ़ती हुई उम्र की लड़कियों में हार्मोन का असंतुलन हो सकता है. हालांकि आजके समय में अनियमित दिनचर्या भी काफी कुछ इसके लिए जिम्मेदार है. चिंता, अवसाद, अनिद्रा की वजह से भी इस बीमारी के बढ़ने का काफी रिस्क रहता है. अल्ट्रासाउंड से इस बीमारी का पता लगाया जा सकता है. अगर समय से डॉक्टर से संपर्क किया जाए तो ये लाइलाज बीमारी नहीं है. आइए जानते हैं पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पीसीओडी) के लक्षण...

इसे भी पढ़ें: सावधान! कहीं आप तो नहीं हो रहे 'माइक्रो-चीटिंग' के शिकार!

पीसीओडी के लक्षण

शुरू में यह बीमारी एकदम सामान्य होती है और इसके कोई भी लक्षण शरीर में नहीं दिखाई देते हैं. लेकिन कुछ समय बाद महिलाओं को पीरियड्स के दौरान तेज दर्द होता है और तेजी से मोटापा बढ़ने लगता है. साथ ही इससे पीड़ित महिला पेडू में तेज दर्द की शिकायत करती है. जब यह परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है तो बहुत तेजी से ब्लड फ्लो होता है. कई बार रोगी को उल्टियां महसूस होती हैं और जी मिचलाता है. कई महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बाल भी आने लगते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: August 14, 2019, 9:53 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...