होम /न्यूज /जीवन शैली /यूरिक एसिड पेशेंट के लिए अंडे का सेवन करना सेफ है या नहीं? यहां जानें इसके फायदे-नुकसान

यूरिक एसिड पेशेंट के लिए अंडे का सेवन करना सेफ है या नहीं? यहां जानें इसके फायदे-नुकसान

यूरिक एसिड पेशेंट और एग, IMAGE-CANVA

यूरिक एसिड पेशेंट और एग, IMAGE-CANVA

Uric acid and egg. यूरिक एसिड के रोगियों को पता होना चाहिए कि उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. अंडे का सेवन यूरिक ए ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

यूरिक एसिड पेशेंट्स के लिए अपने खाने-पीने का ख्याल रखना बेहद जरूरी है.
अंडे में प्यूरिन की मात्रा बहुत कम होती है और इसमें कई न्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते हैं.
यूरिक एसिड के रोगी अंडे का सेवन सीमित मात्रा में कर सकते हैं.

Uric Acid and Egg: यूरिक एसिड वो समस्या है, जिसके शरीर में बढ़ने से कई बीमारियां हो सकती हैं जैसे किडनी प्रॉब्लम्स, गठिया आदि. यूरिक एसिड वो केमिकल है, जो प्यूरीन के ब्रेकडाउन से बनता है. प्यूरीन को हमारा शरीर बनाता है लेकिन, यह कई खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है. अधिक प्यूरीन वाले फूड्स खाने से यूरिक एसिड की मात्रा तेजी से शरीर में बढ़ जाती है और इससे सूजन जैसी समस्या होने लगती है. जिन लोगों को हाई यूरिक एसिड लेवल की समस्या है, उन्हें ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए. हाय प्यूरींस युक्त खाद्य पदार्थों में मीट, चीज आदि शामिल है. अब सवाल यह है कि क्या ऐसे में अंडे का सेवन किया जा सकता है या नहीं? आइए जानें एग्स और यूरिक एसिड लेवल के बारे में.

यूरिक एसिड पेशेंट को अंडे का सेवन करना चाहिए या नहीं?
हेल्थलाइन के अनुसार यूरिक एसिड पेशेंट के लिए एग का सेवन करना सुरक्षित माना गया है. एग प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत ,है लेकिन इसमें प्यूरिन कम होता है. हालांकि, अंडे में विटामिन बी 12, विटामिन डी, प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं. लेकिन, यूरिन एसिड पेशेंट्स को इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. एग सेहत के लिए फायदेमंद है.

इन्हें खाने से हमें जल्दी भूख नहीं लगती और अधिक एनर्जी भी मिलती है. इसके साथ ही अंडे के येलो पार्ट में अधिक आयरन होता है जो कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है. अगर आप यूरिक एसिड के पेशेंट्स हैं, तो आप भी इसका सेवन कर सकते हैं. लेकिन, कम मात्रा में ही इसे अपने आहार में शामिल करें.

ये भी पढ़ें: ओरल हेल्‍थ के लिए कितना टूथपेस्‍ट यूज करना जरूरी? यहां जानें सबसे जरूरी बात

यूरिक एसिड में क्या खाएं और क्या न खाएं?
यूरिक एसिड पेशेंट्स को हाय प्रोटीन डायट लेने से बचना चाहिए. क्योंकि, इससे यूरिक एसिड बढ़ता है. ऐसे में सेब, खट्टे फल, ग्रीन टी आदि का सेवन करना इस समस्या में फायदेमंद है. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को भी आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. जबकि अधिक चीनी युक्त, चीज, मटर, राजमा, मीट आदि का सेवन करने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें: बालों के गिरने-झड़ने से परेशान हैं तो यूज करें ये पांच हेयर ऑयल

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें