स्ट्रा से आप भी पीते हैं कोल्डड्रिंक? हो सकता है कैंसर

एक शोध में स्ट्रा के इस्तेमाल को सेहत के लिए हानिकारक माना गया है. इसके इस्तेमाल से न केवल स्किन बल्कि दांतों में भी कई परेशानियां हो सकती हैं.

News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 11:10 AM IST
स्ट्रा से आप भी पीते हैं कोल्डड्रिंक? हो सकता है कैंसर
स्ट्रा से कोल्डड्रिंक पीने के नुकसान
News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 11:10 AM IST
गर्मियों के मौसम में स्ट्रा से कोल्ड ड्रिंक और जूस पीने मजा ही कुछ और है. जब हर एक सिप के साथ कोल्डड्रिंक मुंह में जाती है तो एक अलग ही ताजगी का एहसास होता है. हालांकि कई लोग इसके पीछे ये भी तर्क देते हैं कि स्ट्रा से जूस पीने पर उनके दांतों में गंदगी और शुगर नहीं लगती है. लेकिन हाल ही में हुए एक शोध में स्ट्रा के इस्तेमाल को सेहत के लिए हानिकारक माना गया है. इसके इस्तेमाल से न केवल स्किन बल्कि दांतों में भी कई परेशानियां हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि स्ट्रा से ड्रिंक पीने के क्या हैं नुकसान:





स्ट्रा से जूस या कोई भी पेय पदार्थ पीने से चेहरे पर झुर्रियों की समस्या बढ़ जाती है. दरअसल, जब आप स्ट्रा से कुछ पीते हैं तो आपको होठों की सिकोड़ना पड़ता है . जब आप बार-बार ऐसा करते हैं तो तो इससे आपके चेहरे की मांसपेशियां भी संकुचित होती हैं और चेहरे पर झुर्रियां आती ही हैं. साथ ही मुंह के आसपास की त्वचा भी सिकुड़ जाती है.

Opinion- प्यार की तलाश में हैं लोग! क्या शादी से उठ गया है विश्वास?

स्ट्रा को बनाने में जो केमिकल इस्तेमाल होता है वो बेहद घटिया क्वालिटी का होता है. इसकी वजह से बॉडी में एस्ट्रोजन हर्मोन के निर्माण की प्रकिया भी प्रभावित होती है.

स्ट्रा से पीने पर पेट संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं. इसका इस्तेमाल करने से पेय पदार्थ में हवा के बबल बन जाते हैं. जब आप ड्रिंक को सिप करते हैं तो ड्रिंक से पहले ये एयर बबल आपके पेट में पहुंचते हैं इससे गैस की भी समस्या हो सकती है.

कपड़े उतारे मर्द, शर्मिंदा हों औरतेंस्ट्रा से ड्रिंक पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है. इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म खराब होता है जिस वजह से खाना आसानी से पच नहीं पाता है और उल्टी की भी संभावना हो सकती है.

स्ट्रा बनाने में पालीप्रोपाइलीन और बिसफिनाल A जैसे बेहद हानिकारक तत्व पाए जाते हैं. ये तत्व शरीर में जाकर कैंसर जैसी बीमारी के कारण बनते हैं.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार