पीरियड के दर्द में आराम पहुंचाएंगे ये तेल!

अगर आप हर महीने होने वाले पीरियड्स पेन में दवाइयां नहीं लेना चाहती हैं तो आजमा सकती हैं ये नुस्खे...

News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 12:04 PM IST
पीरियड के दर्द में आराम पहुंचाएंगे ये तेल!
पीरियड के दर्द में आराम पहुंचाएंगे ये तेल!
News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 12:04 PM IST
हर महीने महिलाओं को पीरियड्स की समस्या से दो चार होना पड़ता है. इस दौरान पेट, पेडू, कमर में दर्द, ब्लॉटिंग, हार्मोनल बदलाव की वजह से चिड़चिड़ापन की परेशानी होती है. पीरियड्स का दर्द अमूमन 5 से 7 दिन तक रहता है लेकिन शुरूआती दो दिनों में तकलीफ असहनीय होती है. कई बार महिलाएं इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए सिंकाई, गर्म पानी और दवाई का भी सहारा लेती हैं. लेकिन अगर आप दवाइयां नहीं लेना चाहती हैं तो आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर आपको इस दर्द से कुछ राहत जरूर मिलेगी...

पीरियड्स पेन से आराम के लिए लैवेंडर ऑइल एक अच्छा आप्शन है. इसमें एंटी फ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो सूजन और दर्द निवारक की तरह काम करते हैं. इस आयल से पेडू (पेट के निचले हिस्से) में हल्के हाथों से मसाज करने से दर्द कम होता है और इसकी सिंकाई करने से काफी फायदा होता है.

यह भी पढ़ें- औरत के दस हाथ हैं- बच्‍चा भी करेगी, मंगलयान भी भेजेगी

लौंग के तेल की तासीर काफी गर्म होती है और भारतीय रसोईघरों में पाया जाना वाला ये मसाला काफी चमत्कारी है. पीरियड्स पेन में लौंग के तेल से पेडू की मसाज करने से काफी फायदा मिलता है. आप गुनगुने पानी से भरे टब में इसके तेल की कुछ ड्रॉप्स डाल दें और थोड़ी देर तक इसमें पैर डालकर बैठे रहें. ऐसा करने से भी आपको काफी फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़ें- वायरल बुखार से बचने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

दालचीनी का तेल भी पीरियड्स पेन से राहत दिलाने में काफी कारगर है. इससे यूट्रस सिकुड़ता है. पीरियड्स पेन में पेडू में दालचीनी के तेल से हलके हाथों से मसाज करने पर काफी आराम मिलता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 12:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...