Home /News /lifestyle /

vegan diet and its benefits in hindi

बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के बीच काफी लोकप्रिय है Vegan Diet, जानिए इसमें क्या है?

एक स्वस्थ आहार और जीवन शैली का पालन करने से लगभग 40% बीमारियों को रोका जा सकता है.

एक स्वस्थ आहार और जीवन शैली का पालन करने से लगभग 40% बीमारियों को रोका जा सकता है.

शाकाहारी भोजन को अपनाना स्वस्थ्य और खुश रहने का सही तरीका है, वीगन डाइट एक संपूर्ण आहार है जिसमें फाइबर, विटामिन, मैग्नीशियम, और अन्य कई तरह के पोषक तत्व शरीर को मिलते हैं. शाकाहारी भोजन पचाने में आसान होता है इसीलिए इससे आप फिट रहते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Celebrities Vegan Diet: आज के दौर में जहां हर कोई फिट रहने के लिए कई तरह की डाइट अपना रहे हैं. वेट लॉस से लेकर स्वस्थ शरीर तक शाकाहारी होने के कई लाभ है. आजकल दुनिया भर के सिलेब्रिटीज के बीच वीगन डाइट बहुत ही लोकप्रिय है, जिसे हर कोई वजन कम करने व उसे मेंटेन करने के लिए फॉलो कर रहे हैं. फिट और सेहतमंद शरीर के लिए वीगन डाइट एक बहुत अच्छा विकल्प है. वीगन डाइट में मीट, अंडे, डेयरी उत्पाद और जानवरों से बने कोई भी अन्य पदार्थ शामिल नहीं होते हैं और इस डाइट का हिस्सा होता है शुद्ध शाकाहारी प्लांट बेस्ड प्रोडक्ट्स. वीगन डाइट को फॉलो करके ना केवल आपका वजन मेंटेंन रहेगा बल्कि आप प्रकृति के विकास में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा पाएंगे.
एक्सपर्ट्स की मानें तो प्लांट बेस्ड आहार इस्तेमाल करने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है जिनमें कैंसर, डायबिटीज और दिल की बीमारियां भी शामिल हो सकती हैं. आइए जानते हैं क्या है एक सही वीगन डाइट.

ये भी पढ़ें – स्किन को जवां और मुलायम बनाए रखेगा अखरोट का तेल, जानें इसके 5 फायदे

वीगन डाइट है बेहतर विकल्प –
हेल्थलाइन के अनुसार वीगन डाइट का मतलब होता है शाकाहारी होना, यानि केवल शाकाहारी उत्पादों का आहार करना. वीगन डाइट में हरी सब्जियों के साथ फल और नट्स भी शामिल होते हैं. वीगन डाइट नॉनवेज डाइट से कहीं ज्यादा अच्छी साबित हो सकती है क्योंकि नॉनवेज डाइट में प्रोटीन जरूरत से ज्यादा होता है और फाइबर कम, इस स्थिति में बाद में वह वेस्ट प्रोडक्ट होते हैं जो बॉडी में लंबे समय तक रहते हैं. वहीं दूसरी तरफ वीगन डाइट में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, और वेस्ट प्रोडक्ट कम बचता है जिसके कारण बॉडी में फैट जमा नहीं होता है और आप पूरी तरह से स्वस्थ और फिट रहते हैं.

3 तरह की होती है वीगन डाइट
होल फूड वीगन डाइट – होल फूड डाइट में साबुत अनाज, फल, सब्जियां, नट्स, और अलग अलग प्रकार के बीज शामिल होते हैं.
रॉ फूड वीगन डाइट – रॉ फूड यानि फल, कच्ची सब्जियां, नट्स, सीड्स,आदि का आहार शामिल होता है.
स्टार्च सॉल्यूशन वीगन डाइट – स्टॉर्च डाइट में कम फैट और ज्यादा कार्बन वाले वेजीटेरियन फूड आइटम्स आते हैं इसमें फल की जगह आलू, चावल और मक्का का सेवन अधिक किया जाता है.

ये भी पढ़ें – इन मेकअप टिप्स की मदद से छोटी आंखें भी दिखेंगी बड़ी

वीगन डाइट के फायदे
-वीगन डाइट में कंपलेक्स कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है,
इस डाइट में कोई भी ऐसा पदार्थ शामिल नहीं होता है जिनकी वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता हो.
-वीगन डाइट में फल वेजिटेबल्स और नट अधिक होते हैं  जिस से भरपूर एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 3 की मात्रा मिलती है इसे फॉलो करने से डिप्रेशन और एंग्जायटी की समस्या दूर रहती है.
– ये डाइट प्रोटीन और आयरन से भरपूर होती है जिससे एनर्जी लेवल बढ़ा रहता है और थकावट महसूस नहीं होती यह शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ डिटॉक्स भी करती है.
– वजन घटाने के लिए यह डाइट बेस्ट कही जाती है इससे बॉडी को कैलरी तो मिलती है लेकिन फैट जमा नहीं होता है. वीगन डाइट स्वास्थ्य तरीके से वजन कम करने में कारगर है.

Tags: Health, Healthy Diet, Life style

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर