होम /न्यूज /जीवन शैली /इस विटामिन की कमी से युवाओं के चेहरे पर निकलते हैं पिंपल्स, आज ही सुधारें ये गलत आदतें

इस विटामिन की कमी से युवाओं के चेहरे पर निकलते हैं पिंपल्स, आज ही सुधारें ये गलत आदतें

पिंपल्स की वजह से लोगों का लुक बिगड़ जाता है.

पिंपल्स की वजह से लोगों का लुक बिगड़ जाता है.

Skin Care Tips: युवाओं के चेहरे पर पिंपल्स निकलना आम बात है, लेकिन इससे बचने के लिए सावधानी बरतना जरूरी होता है. आज डर् ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

जिंक से भरपूर फूड्स और खट्टे फल खाने से इस समस्या से निजात मिलती है.
कई बार कब्ज और हार्मोनल इंबैलेंस की वजह से यह परेशानी हो जाती है.

Main Factors Cause Acne: हर किसी को बेदाग और चमकदार स्किन पसंद होती है. चेहरे पर एक भी दाग धब्बा पर्सनैलिटी बिगाड़ सकता है. यही कारण है कि सभी लोग चेहरे को क्लीन रखने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट अपनाते हैं. युवाओं के चेहरे पर पिंपल्स अक्सर परेशानी का कारण बन जाते हैं. इस उम्र में अधिकतर लोगों को यह समस्या होती है. युवा पिंपल्स को लेकर अगर सावधानी बरतें तो इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है. एक्सपर्ट से इस समस्या की वजह और बचाव के बारे में जरूरी बातें जान लेते हैं.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?
रिवाइव क्लीनिक (फरीदाबाद) के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. संदीप बब्बर कहते हैं कि युवाओं के चेहरे पर पिंपल्स निकलने के कई कारण होते हैं. सबसे बड़ी वजह फैमिली हिस्ट्री होती है. अगर किसी व्यक्ति के माता-पिता को पिंपल्स की समस्या रही हो, तो उसे यह परेशानी होने का खतरा ज्यादा रहेगा. खानपान की गलत आदत भी परेशानी का सबब बन जाती है. हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स जैसे- जंक फूड, ज्यादा तली हुई चीजें, मैदा से बने फूड्स और मिल्क प्रोडक्ट्स का ज्यादा सेवन करने से भी यह समस्या हो सकती है. युवावस्था में हमारे शरीर में कई हार्मोन डेवलप होते हैं और इनकी वजह से पिंपल्स निकल आते हैं. ज्यादा धूल-मिट्टी और पॉल्यूशन भी स्किन के लिए खतरनाक होता है.

यह भी पढ़ेंः विटामिन B12 की कमी डिप्रेशन और डिमेंशिया की बन सकती है वजह

विटामिन A की कमी बन सकती है वजह
डॉ. संदीप बब्बर के मुताबिक पिंपल्स की समस्या 11-12 साल के बच्चों से लेकर 25 साल तक के युवाओं में देखी जाती है. कई बार विटामिन A की कमी होने से भी चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं. इसके इलाज में भी विटामिन A का डेरिवेटिव ही इस्तेमाल किया जाता है. कई बार कब्ज और हार्मोनल इंबैलेंस की वजह से भी मेल और फीमेल में यह समस्या आती है.

ऐसे पाएं पिंपल्स से छुटकारा
एक्सपर्ट कहते हैं कि पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको एक अच्छा फेस वॉश यूज करना चाहिए. ज्यादा ऑयल वाली चीजें फेस पर नहीं लगानी चाहिए. अनहेल्दी चीजों के सेवन से बचना चाहिए और हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. जिंक से भरपूर फूड्स और खट्टे फल खाने से इस समस्या से निजात मिलती है. इसके अलावा खूब पानी पिएं और एक्सरसाइज करें. अपने पेट को साफ रखने की कोशिश करें. समस्या बढ़ने पर डर्मेटोलॉजिस्ट से तुरंत संपर्क करें और सही इलाज कराएं. घर पर पिंपल्स का इलाज करने की कोशिश न करें वरना चेहरे पर हमेशा के लिए दाग रह जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः वजन घटाने के लिए इन 5 फूड्स से बनाएं दूरी वरना बरबाद हो जाएगी मेहनत

Tags: Health, Lifestyle, Skin care, Trending news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें