होम /न्यूज /जीवन शैली /

बालों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन से भरपूर फूड्स को डाइट में करें शामिल

बालों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन से भरपूर फूड्स को डाइट में करें शामिल

बालों की ग्रोथ के लिए लिए विटामिन-ए बेहद जरूरी होता है. (Image Canva)

बालों की ग्रोथ के लिए लिए विटामिन-ए बेहद जरूरी होता है. (Image Canva)

जिस प्रकार शरीर को तंदुरुस्‍त रखने के लिए हेल्‍दी और न्‍यूट्रीशियस डाइट की आवश्‍यकता होती है, उसी प्रकार बालों को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए प्रॉपर विटामिन और मिनरल्‍स की जरूरत होती है.

हाइलाइट्स

बालों को हेल्‍दी रखने के लिए विटामिंस और मिनरल्स जरूरी होते हैं.
बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन ए से भरपूर पदार्थों का सेवन करें.

Vitamins For Healthy Hairs: बाल पर्सनैलिटी को निखारने में अहम भूमिका निभाते हैं. बालों को देखकर व्‍यक्ति की उम्र का ही नहीं बल्कि उसकी हेल्‍थ का भी अंदाजा लगाया जा सकता है. जिस प्रकार शरीर को तंदुरुस्‍त रखने के लिए हेल्‍दी और न्‍यूट्रीशियस डाइट की आवश्‍यकता होती है, उसी प्रकार बालों को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए प्रॉपर विटामिन और मिनरल्‍स की जरूरत होती है. बालों को मजबूत और हेल्‍दी बनाने में विटामिन-A महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है. विटामिन-A की तरह विटामिन B और C भी बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी माने जाते हैं.  विटामिन्‍स की कमी के चलते बाल झड़ने, टूटने और कमजोर होने की समस्‍या हो सकती है. चलिए जानते हैं कौन से विटामिन बालों को मजबूती देते हैं.

विटामिन-ए
बालों को मजबूत और आकर्षक बनाने में विटामिन और मि‍नरल अहम भूमिका निभाते हैं. हेल्‍थलाइन के अनुसार बालों के टूटने और झड़ने की समस्‍या व्‍यक्ति की हेल्‍थ से जुड़ी होती है. व्‍यक्ति जो खाता है, उसका सीधा असर बालों पर पड़ता है. बालों को हेल्‍दी बनाने के लिए विटामिन का सेवन बेहद जरूरी है. जिसमें विटामिन ए आवश्‍यक रूप से खाने में शामिल करना चाहिए. विटामिन-ए स्‍कैल्‍प पर सीबम बनाने का काम करता है जो बालों को नमी देकर उनका पोषण करता है. शंकरकंद, गाजर, कद्दू, पालक, अंडे और दही में अधिक मात्रा में विटामन-ए मौजूद होता है.



विटामिन-बी
विटामिन-बी खासकर बायोटिन बालों के लिए बेहद जरूरी है. नट्स में विटामिन-बी काफी मात्रा में होता है. विटामिन-बी के लिए अंडा, सालमन, एवोकाडो, सीड्स, पालक और बादाम का सेवन मुख्‍य रूप से किया जा सकता है. साथ ही डेयरी प्रोडक्‍ट्स से भी विटामिन-बी की कमी को पूरा किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: एलोवेरा-प्‍याज हेयर मास्‍क लगाने से दूर होगी हेयरफॉल की प्रॉब्लम 

विटामिन-सी
विटामिन सी को तो जीवन रक्षक के रूप में भी जाना जाता है. विटामिन सी बालों के लिए ही नहीं बल्कि कई हेल्‍थ प्रॉब्लम्स को ठीक करने के काम आता है. विटामिन सी के लिए सिट्रस फ्रूट्स जैसे- स्‍ट्रॉबेरी, नींबू, संतरा और मौसंबी का सेवन करना चाहिए. शरीर में यदि विटामिन सी की अधिक कमी है तो सप्‍लीमेंट्स का सेवन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: हेयर फॉल की समस्‍या नहीं हो रही ठीक तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीज़ें

विटामिन डी और ई
बालों को झड़ने से बचाने के लिए जरूरी है कि विटामिन डी और ई का सेवन किया जाए. फैटी फिश, अंडा, दूध, संतरा और मशरूम विटामिन डी के मुख्य स्‍त्रोत हैं. वहीं विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए सनफ्लॉवर सीड्स, बादाम, पालक, एवोकाडो और दाल को मील में जरूर शामिल करें.

Tags: Hair Beauty tips, Health, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर