होम /न्यूज /जीवन शैली /

विटामिन B12 की कमी डिप्रेशन और डिमेंशिया की बन सकती है वजह, एक्सपर्ट ने बताई चौंकाने वाली बातें

विटामिन B12 की कमी डिप्रेशन और डिमेंशिया की बन सकती है वजह, एक्सपर्ट ने बताई चौंकाने वाली बातें

हेल्दी डाइट आपको इस परेशानी से बचा सकती है.

हेल्दी डाइट आपको इस परेशानी से बचा सकती है.

Vitamin B12 Deficiency Health Effects: किसी भी उम्र के लोगों को विटामिन B12 की कमी का सामना करना पड़ सकता है. इसे मेंटेन करने के लिए हेल्दी और विटामिन से भरपूर डाइट लेनी चाहिए.

हाइलाइट्स

शाकाहारी लोगों को विटामिन B12 की कमी होने का खतरा ज्यादा होता है.
दूध, पनीर और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स इसकी कमी पूरी करने में मददगार हैं.

Vitamin B12 Deficiency: फिजिकल और मेंटल हेल्थ को मेंटेन करने के लिए हमें हर दिन पोषक तत्वों की जरूरत होती है. ये पोषक तत्व शरीर के विभिन्न हिस्सों में जाकर फंक्शनिंग को इंप्रूव करते हैं. शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर कई बीमारियां घेर लेती हैं. एक ऐसा ही जरूरी पोषक तत्व विटामिन B12 है, जो शरीर में नेचुरल तरीके से नहीं बनता. यह हमें खाने-पीने की चीजों से मिलता है. यह विटामिन रेड ब्लड सेल्स और डीएनए के फॉर्मेशन के लिए जरूरी होता है. यह हमारे ब्रेन और नर्व सेल्स के विकास में मदद करता है. विटामिन B12 की कमी होने पर मेंटल हेल्थ बुरी तरह प्रभावित होती है. एक्सपर्ट से जानेंगे कि विटामिन B12 की कमी किन बीमारियों की वजह बन सकती है. इससे किस तरह बचा जाए.

डिप्रेशन और डिमेंशिया होने का खतरा
सर गंगाराम हॉस्पिटल (नई दिल्ली) के प्रिवेंटिव हेल्थ डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत के मुताबिक विटामिन B12 हमारी फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनों के लिए बेहद जरूरी होता है. यह विटामिन ब्रेन से लेकर मसल्स और पेट की फंक्शनिंग को मेंटेन करने में मददगार होता है. बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक इसकी कमी का शिकार हो सकते हैं. कई बार इम्यून डिसऑर्डर की वजह से भी इस विटामिन की कमी हो जाती है. इसकी कमी से मेंटल हेल्थ पर गहरा असर पड़ता है. इसकी कमी से डिप्रेशन, एंजाइटी का खतरा बढ़ता है. ज्यादा उम्र के लोगों में डिमेंशिया की समस्या हो जाती है. सीवियर मामलों में आंखों की रोशनी जा सकती है.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज समेत कई बीमारियों की वजह बन सकता है इंसुलिन रेजिस्टेंस

विटामिन B12 की कमी से ये अंग होते हैं प्रभावित

  • डाइजेशन सिस्टम बिगड़ना
  • एंजाइटी और डिप्रेशन होना
  • सही तरीके से नींद न आना
  • मेमोरी लॉस की परेशानी
  • होठ और जीभ पर छाले
  • हाथ-पैरों में झनझनाहट
  • हाथ-पैर सुन्न हो जाना
  • मसल्स में वीकनेस होना
  • चलने फिरने में दिक्कत
  • बालों का टूटना और सफेद होना
  • स्किन की चमक चली जाना
  • आंखों में परेशानी होना

इन वजहों से हो सकती है विटामिन B12 की कमी
डॉ. सोनिया रावत कहती हैं कि सही मात्रा और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट न लेने की वजह से विटामिन B12 की कमी हो जाती है. कई बार इम्यून सिस्टम डिसऑर्डर की वजह से ऐसा होता है. कुछ दवाइयों को खाने के बाद हमारे शरीर में विटामिन B12 सही तरीके से अबजॉर्ब नहीं हो पाता और इसकी कमी हो जाती है. शाकाहारी लोगों को इसकी कमी अक्सर देखने को मिलती है. ऐसे लोगों को इससे बचने के लिए विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. बुजुर्ग भी इसकी चपेट में अक्सर आ जाते हैं.

यह भी पढ़ेंः मच्छरों से बचने के लिए इस्तेमाल कर रहे क्रीम या ऑयल तो जान लीजिए खतरे

इन फूड्स से पूरी करें कमी
एक्सपर्ट के मुताबिक विटामिन B12 की कमी पूरी करने के लिए डाइट में दूध, पनीर और अन्य डेयरी प्रोडक्ट शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा अंडा और मीट खाने से इसकी कमी को जल्द पूरा किया जा सकता है. अगर खाने पीने के जरिए ऐसा नहीं हो पा रहा तो डॉक्टर की सलाह पर कुछ सप्लीमेंट भी लिए जा सकते हैं. कई बार एक्सपर्ट मल्टीविटामिन कैप्सूल सजेस्ट करते हैं.

Tags: Depression, Health, Healthy Diet, Lifestyle, Trending news

अगली ख़बर