होम /न्यूज /जीवन शैली /Vitamin B12 Deficiency Symptoms: कब्ज, डायरिया भी हो सकते हैं विटामिन बी12 की कमी के लक्षण, ये भी हैं संकेत

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: कब्ज, डायरिया भी हो सकते हैं विटामिन बी12 की कमी के लक्षण, ये भी हैं संकेत

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण.

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण.

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: हमारे शरीर को सेहतमंद रखने के लिए सही मात्रा में विटामिंस का होना जरूरी होता है. अक्सर ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

विटामिन बी12 की कमी से डिप्रेशन महसूस हो सकता है.
चिड़चिड़ापन भी विटामिन बी12 की कमी का है लक्षण.

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: हमारी बॉडी को फिट रखने के लिए अन्य विटामिंस की तरह ही विटामिन बी12 भी बेहद जरूरी होता है. अगर शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाए तो इससे कई तरह की समस्याएं सामने आने लगती हैं. अगर बॉडी में विटामिन बी12 ज्यादा कम हो जाए तो ये गंभीर स्थिति भी पैदा कर सकता है. भागदौड़ भरी जिंदगी और तेजी से बदली लाइफस्टाइल की वजह से अब कम उम्र में भी लोगों को विटामिंस की डिफिशिएंसी का सामना करना पड़ जाता है. अगर विटामिन बी12 की कमी हो जाए तो कब्ज, डायरिया, चिड़चिड़ापन, मेमोरी लॉस, डिप्रेशन जैसे लक्षण भी उभरकर सामने आ सकते हैं.
विटामिन बी12 की कमी के लक्षण कई तरह से नजर आते हैं और इसके संकेत पहचानना जरूरी होता है. वेबएमडी के मुताबिक उम्र बढ़ने के साथ विटामिन बी12 को एब्जॉर्ब करना मुश्किल होता जाता है. इसके अलावा भी कई वजह से शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो सकती है. आइए जानते हैं विटामिन बी12 की कमी होने पर शरीर में किस तरह के लक्षण नजर आने लगते हैं.

इसे भी पढ़ें: मेथी खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मिलती है मदद, जानिए इसके अन्य फायदे

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण
– कमज़ोरी, थकान
– बार-बार चक्कर आ जाना
– दिल की धड़कन अनियमित होना
– सांस लेने में तकलीफ होना
– त्वचा पीली पड़ना
– जीभ में चिकनापन महसूस होना
– कब्ज, डायरिया, गैस की समस्या होना
– भूख में कमी आना
– नर्व संबंधी समस्याओं का होना
– चलने में दिक्कत होना
– नज़र कमज़ोर हो जाना
– डिप्रेशन, मेमोरी लॉस, व्यवहार में बदलाव

इन चीजों से दूर करें विटामिन बी12 की कमी
विटामिन बी12 कम होने पर शरीर में कई तरह की परेशानियां होना शुरू हो जाती हैं. ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी बॉडी में इस विटामिन का संतुलन बनाकर रखें. आप अगर नॉनवेजिटेरियन हैं तो अपनी डाइट में अंडे, मांस, मुर्गी, मछली आदि को शामिल कर सकते हैं. वहीं अगर आप शाकाहारी हैं तो विटामिन बी12 फोर्टिफाइड अनाज का उपयोग करें. इसके अलावा विटामिन बी12 के स्तर को मेंटेन करने के लिए चिकित्सकीय सलाह पर इसके इंजेक्शन भी लगवाए जा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: डिनर में भूलकर भी न खाएं ये 5 फूड्स वरना हो जाएंगे बीमार, ये सलाह देते हैं एक्सपर्ट

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें