होम /न्यूज /जीवन शैली /बढ़ती उम्र नहीं इन विटामिन्स की कमी से भी सफेद हो जाते हैं बाल, घने और काले बाल के लिए करें ये काम

बढ़ती उम्र नहीं इन विटामिन्स की कमी से भी सफेद हो जाते हैं बाल, घने और काले बाल के लिए करें ये काम

कम उम्र में बाल सफेद होने की बड़ी वजह होता है हमारा गलत खानपान. (फाइल फोटो)

कम उम्र में बाल सफेद होने की बड़ी वजह होता है हमारा गलत खानपान. (फाइल फोटो)

White Hair Treatment: चेहरे की सुंदरता बहुत हद तक बालों की सुंदरता पर निर्भर करती है. लोग घने लंबे और काले बाल चाहते है ...अधिक पढ़ें

White Hair Treatment: बढ़ती उम्र के साथ साथ हमारे शरीर में बहुत से बदलाव भी आते हैं. इन्ही बदलाव में हेयर फॉल और हेयर्स का कलर चेंज होना भी शामिल है. जब हम 50 साल की उम्र के करीब पहुंचने लगते हैं तो अधिकांश लोगों के बालों का रंग भी बदलने लगता है और बाल काले से सफेद होने लगते हैं. लेकिन यदि यह बदलाव सही उम्र में हो तो ठीक लगता है लेकिन अगर कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगे तो यह शर्मसार भी करता है और साथ ही यह मेंटल तौर पर भी परेशान करता है.

सफेद बाल होने से पार्टी, फेस्टिवल या फिर ऑफिस जाने में भी शर्म महसूस होने लगती है जिसकी वजह से स्ट्रेस भी बढ़ने लगात है. सफेद बाल की समस्या कई वजहों से हो सकती है लेकिन ज्यादातर यह हमारे लाइफस्टाइल और खानपान से जुड़ी होती है. हेल्थलाइन की खबर के अनुसार कई बार विटामिन्स की कमी की वजह से भी बाल सफेद होने लगते हैं. आइए जानते हैं बालों के सफेद होने की वजह क्या होती है और इससे कैसे बचा जा सकता है…

इस विटामिन की वजह से होते हैं सफेद बाल
एक्सपर्ट की मानें तो कम उम्र में बाल सफेद होने की सबसे बड़ी वजह शरीर में विटामिन सी कमी होना है. विटामिन सी से जुड़े न्यूट्रिएंट्स को एसकॉर्बिक एसिड कहा जाता है. अगर शरीर को यह पर्याप्त मात्रा में मिलता है तो इससे बाल सफेद नहीं होते और साथ ही यह हेयर फॉल की प्राब्लम को भी रोकता है.

बता दें कि विटामिन सी से ही शरीर में कोलेजन के उत्पाद में मदद मिलती है और यह बालों को सफेद होने से रोकता है. इसके साथ ही इससे बाल की ग्रोथ भी तेजी से होती है और बालों का रूखापन भी दूर होता है. बालों के लिए विटामिन सी एक बेहद उपयोगी और जरूरी तत्व है.

विटामिन सी की कमी को ऐसे रोकें: विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए हमें अपने खानपान में बदलाव करने की जरूरत होती है. इसकी पूर्ति के लिए हम फल और सब्जियों का चुनाव कर सकते हैं. एक्सपर्ट की मानें तो अगर हम हर दिन करीब 4 ग्राम विटामिन सी वाले न्यूट्रिएंट्स का सेवन करते हैं तो इससे विटामिन सी की कमी को तेजी से पूरा किया जा सकता है. विटामिन सी आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है.

स्टेमिना बढ़ाने से लेकर ग्लोइंग स्किन पाने तक पुरुषों के लिए फायदेमंद है केसर का पानी, जानें बेनेफिट्स और इस्तेमाल का तरीका

विटामिन बी भी होता है जिम्मेदार: सिर्फ विटामिन सी की कमी ही नहीं बल्कि विटामिन बी की कमी से भी बाल झड़ते हैं और बालों का रंग सफेद होता है. अगर लंबे समय तक इन विटामिन्स की कमी रहे तो गंजापन आने का भी डर लगने लगता है. विटामिन बी डेयरी प्रोडक्ट में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए अपनी डाइट में आपको दूध, दही, पनीर का सेवन बढ़ाना होगा. बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन बी6 और विटामिन बी 12 बहुत अधिक जरूरी है.

विटामिन डी की कमी: विटामिन डी की कमी सिर्फ हमारी हड्डियों को नुकसान नहीं पहुचाती बल्कि यह हमारे बालों को भी बुरी तरह से नुकसान पहुंचाती है. शोध से पता चलता है कि विटामिन डी की कमी से भी बाल सफेद होते हैं. यदि आप रोजाना कुछ समय सूर्य की रोशनी के संपर्क में रहते हैं तो इससे विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता.

प्रोटीन की कमी: प्रोटीन की कमी से भी बालों की ग्रोथ प्रभावित होती है. अगर आप बालों को लंबा और घना बनाना चाहते हैं तो बालों को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन देना होगा. केराटिन एक प्रकार का प्रटोन होता है जो बालों के लिए बहुत जरूरी होता है. यह बालों की कोशिकाओं में मौजूद होता है जब कोशिकाओं में इसकी कमी होने लगती है तो बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें