विटामिन डी की कमी से 80% लोग हो रहे हैं कोरोना का शिकार, जरूर खाएं ये चीजें

विटामिन डी का स्तर कई पोषक तत्वों के सेवन करने और सूर्य की रोशनी की मदद से बढ़ा सकते हैं.

विटामिन डी का स्तर कई पोषक तत्वों के सेवन करने और सूर्य की रोशनी की मदद से बढ़ा सकते हैं.

विटामिन डी (Vitamin-D) के कारण ही शरीर में हड्डियों (Bones) और दांत (Teeth) स्वस्थ रहते हैं. यह टाइप-1 डायबिटीज जैसी कई बीमारियों से भी बचने में मदद करता है.

  • Last Updated: December 6, 2020, 10:06 AM IST
  • Share this:


कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों को इम्यूनिटी (Immunity) बेहतर करने के लिए डॉक्टर विटामिन डी (Vitamon-D) का सेवन करने की सलाह देते हैं. यह इकलौता विटामिन है, सूरज की रोशनी से प्राप्त होता है. दरअसल सूर्य की रोशनी की मौजूदगी में ही शरीर में विटामिन डी का निर्माण होता है. यह मानव शरीर के लिए बहुत आवश्यक है. वैसे तो यह शरीर में सूरज के संपर्क में प्रतिक्रिया के रूप में बनता है, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थों या सप्लीमेंट के जरिए भी इसकी पूर्ति की जा सकती है. आइये जानते हैं विटामिन डी शरीर के लिए क्यों जरूरी है-

डायबिटीज के रोगियों के लिए है वरदान

विटामिन डी के कारण ही शरीर में हड्डियों और दांत स्वस्थ रहते हैं. यह टाइप-1 डायबिटीज जैसी कई बीमारियों से भी बचने में मदद करता है. विटामिन डी सिर्फ एक विटामिन नहीं है, बल्कि एक हार्मोन भी है. विटामिन ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जिन्हें मानव शरीर निर्माण नहीं कर पाता है. रोजमर्रा में हम जो खाते हैं, उसी से शरीर को विटामिन की आपूर्ति होती है, जबकि प्राकृतिक रूप से विटामिन डी केवल सूर्य की रोशनी से प्राप्त होता है.
कोरोना संक्रमितों के लिए जरूरी है विटामिन डी

कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए विटामिन डी का सेवन बेहद जरूरी होता है क्योंकि यह हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है. myUpchar के अनुसार, कोरोना संक्रमित व्यक्ति में लीवर, हृदय, फेफड़े, मष्तिष्क और नर्वस सिस्टम ज्यादा प्रभावित होते हैं और यदि विटामिन डी शरीर में पर्याप्त मात्रा में रहेगा तो शरीर के इन अंगों को कोरोना वायरस ज्यादा प्रभावित नहीं करेगा. यह वायरस डायबिटीज मरीज के लिए भी काफी खतरनाक है. विटामिन डी शरीर में इंसुलिन के लेवल को नियमित करता है और डायबिटीज मैनेजमेंट को सपोर्ट करता है. ये फेफड़े की कार्यक्षमता और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

शरीर में ऐसे बढ़ाएं विटामिन डी का स्तर



myUpchar के अनुसार, विटामिन डी का स्तर कई पोषक तत्वों के सेवन करने और सूर्य की रोशनी की मदद से बढ़ा सकते हैं. फैटी फिश जैसे सैल्मन, मैकेरल और टूना के सेवन से विटामिन डी की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है. अंडे की जर्दी के सेवन से भी शरीर में विटामिन डी की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा मशरूम, पाश्चराइज्ड दूध, अनाज और जूस के सेवन से भी विटामिन डी मिलता है.

पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी पाने के लिए जरूर करें ये काम

शरीर में विटामिन डी की पर्याप्त या उचित मात्रा के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए. जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है, उनके लिए इसका सेवन करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है.

कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में इसकी कमी को पूरा करने के लिए रोजाना धूप में बैठना चाहिए. कई कोरोना संक्रमित मरीज इसके जोखिमों को लेकर भयभीत हो जाते हैं और डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं. अगर डिप्रेशन हो गया है, तो विटामिन डी का सेवन मददगार हो सकता है.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, कोरोना वायरस संक्रमण पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.


अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज