होम /न्यूज /जीवन शैली /फिट रहने की चाहत है तो ट्राई करें वॉटर एरोबिक्स, गर्मी से भी मिलेगी राहत

फिट रहने की चाहत है तो ट्राई करें वॉटर एरोबिक्स, गर्मी से भी मिलेगी राहत

वॉटर एरोबिक्स से हाई बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं.

वॉटर एरोबिक्स से हाई बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं.

गर्मियों में घंटों पसीने बहाते हुए वर्कआउट करना हर किसी के बस की बात नहीं होती है. इसी बीच फिट रहना भी ज़रूरी है, ऐसे मे ...अधिक पढ़ें

गर्मी के मौसम में वर्कआउट करना बेहद मुश्किल हो जाता है. लगातार आते पसीने और बढ़ते टेम्परेचर के बीच कई लोग जिम जाना और एक्सरसाइज करना बंद कर देते हैं. यह समस्या उन लोगों में और भी बढ़ जाती है, जिन्होंने हाल-फिलहाल में फिटनेस पर काम करना शुरू किया है. लोगों की समस्या यह होती है कि वर्कआउट करने के दौरान बहुत ज़्यादा गर्मी लगती है और वर्कआउट न करो, तो फिटनेस पर बुरा असर पड़ता है.

ऐसे में क्या करें, क्या नहीं इस सोच से आप भी गुज़र रहे हैं, तो हम आपको बताते है वॉटर एरोबिक्स के बारे में. यह बेहद दिलचस्प तरीका है खुद को फिट रखने के साथ-साथ वर्कआउट एन्जॉय करने का. अगर आप पानी में रहना पसंद करते हैं और स्विमिंग पूल देखकर खुद को छलांग लगाने से नहीं रोक पाते हैं, तो आज आपको बताते हैं, आपकी पसंद से मिलता-जुलता वर्कआउट.

ये भी पढ़ें: Benefits of swimming: दिल के लिए बेहद फायदेमंद है तैराकी, होते हैं ये 4 बड़े लाभ, हार्ट डिजीज से होगा बचाव

क्या है वाटर एरोबिक्स?
दरअसल इसमें भी आप वर्कआउट ही करते हैं, लेकिन पानी में रहकर. स्विमिंग पूल में की जाने वाली यह एक्टिविटी गर्मी के लिहाज़ से पसंद की जाती है. हेल्थफिटनेसरेवोल्यूशन  के मुताबिक इस दौरान पानी आपके कमर तक होना बेहद ज़रूरी है. इंस्ट्रक्टर की मौजूदगी में आपकी हेल्थ कंडीशन को जानते- समझते हुए इंस्ट्रक्टर आपको वर्कआउट कराते हैं. आइए आपको बताते हैं वाटर एरोबिक्स के फायदे.

कैलोरीज़ बर्न होती है – वॉटर एरोबिक्स में हमारा शरीर कार्डिओ और मसल्स से जुड़े वर्कआउट करता है. इस दौरान बॉडी एक्टिव होती है, जिससे कैलोरी बर्न होते हैं. अगर आप एक घंटे भी वॉटर एरोबिक्स करते हैं, तो 400-500 कैलोरीज़ तक बर्न कर सकते हैं.

ब्लड प्रेशर कम होता है – जब हम पानी में होते हैं, तो हमारे शरीर सीधे पानी के संपर्क में आता है. इससे बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इसके साथ-साथ ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है.

ये भी पढ़ें: वर्कआउट के मामले में आलसी हैं तो फिट रहने के लिए बेड पर करें ये 3 एक्‍सरसाइज, मिलेगा जबरदस्‍त फायदा

स्ट्रेस कम करता है – 2007 में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि वॉटर एक्टिविटी करने वाली महिलाओं में तनाव और नेगेटिविटी कम होती है. यही वजह है कि छुट्टियां मनाने के लिए लोग समुद्र के किनारे जाना पसंद करते हैं.

जोड़ों के दर्द में असरदार – वॉटर एरोबिक्स करते हुए आप बॉडी जॉइन्ट में होने वाले दर्द से आराम पा सकते हैं. हाइड्रोथेरेपी में पानी का इस्तेमाल कर ट्रीटमेंट किया जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि पानी में की जाने वाली एक्टिविटी और वर्कआउट बॉडी को कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle, Summer

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें