होम /न्यूज /जीवन शैली /

हाई कोलेस्‍ट्रॉल को नेचुरली करना है कंट्रोल तो एक्‍सपर्ट के बताए इन 5 तरीकों को अपनाएं

हाई कोलेस्‍ट्रॉल को नेचुरली करना है कंट्रोल तो एक्‍सपर्ट के बताए इन 5 तरीकों को अपनाएं

अधिक अल्‍कोहल का सेवन बैड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है. (Image : Canva)

अधिक अल्‍कोहल का सेवन बैड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है. (Image : Canva)

आमतौर पर कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या बिना टेस्‍ट कराए पता नहीं चलता. ऐसे में अगर आप हाई कोलेस्‍ट्रॉल से ग्रस्‍त हैं और अब तब इसे सीरियसली नहीं ले रहे तो ये आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. इसके लिए ज़रूरी है कि आप सही समय पर टेस्‍ट कराएं और डॉक्‍टर की सलाह लें.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

खाने में फाइबर वाली चीजों मसलन सोयाबीन, राजमा, ओटमिल, सेव आदि शामिल करें.
अधिक एक्टिविटी करने से ब्‍लड वेन्‍स में गुड कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है.

Ways To Lower Your Cholesterol Naturally: हाई कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या इन दिनों काफी आम हो गई है. बिगड़ते लाइफस्‍टाइल और खान-पान को इसकी वजह कहा जा सकता है. आमतौर पर इस समस्‍या को ठीक करने के लिए लोग डॉक्‍टर के पास जाते हैं और दवाओं की मदद से कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल में रखते हैं, लेकिन अगर आप दवाओं से पहले अपने लाइफस्‍टाइल में कुछ बदलाव लाएं और इसे नेचुरली ठीक रखने का प्रयास करें तो हम आपकी मदद कर सकते हैं. ईटदिस डॉट कॉम के मुताबिक, द मेसोथेलिओमा सेंटर की एमएस आरएन सिआन मर्जेस का कहना है कि 5 नेचुरल तरीके से आप अपने हाई कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या को कंट्रोल में कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

डाइट इंप्रूव करें
कई चीजें हैं, जिनके सेवन से कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. ऐसी चीजों को जहां तक हो सके अपने डाइट में शामिल करें. खाने में सैचुरेटेड फैट, रेड मीट, फुल फैट क्रीम, ट्रांस फैट को हटा लें. खाने में सोबर फाइबर वाली चीजों मसलन सोयाबीन, राजमा, ओटमिल, सेव आदि को शामिल करें. डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड वाली चीजों मसलन फिश, नट्स आदि को शामिल करें.

यह भी पढ़ेंः फिजिकल और मेंटल हेल्थ बिगाड़ सकता है ज्यादा ‘तनाव’, जानें बचाव के तरीके

 अल्‍कोहल से बनाएं दूरी
अधिक अल्‍कोहल का सेवन हाई कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है. ऐसे में जहां तक हो सके इसका कम सेवन करें.

स्‍मोकिंग छोड़ दें
टोबैको का इस्‍तेमाल हार्ट प्रेशर और हार्ट रेट को बढ़ाता है. जब आप तम्‍बाकू का सेवन बंद कर देते हैं तो अपने आप ही गुड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने लगता है और सेहत बेहतर होने लगती है.

वजन करें कम
जिन लोगों के कमर और पेट के पास अधिक चर्बी जमा होती है उनके लिवर सहित कई महत्‍वपूर्ण ऑर्गन के डैमेज होने की संभावना अधिक होती है. ऐसे लोगों को हेल्‍दी स्‍नैक्‍स खाना चाहिए, एक्टिव रहना चाहिए और मीठी चीजों से दूरी बनानी चाहिए. ऐसा करने से वजन कम होगा और कोलेस्‍ट्रॉल नियंत्रित होगा.

यह भी पढ़ेंः हेडफोन लगाकर तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से हो सकते हैं बहरे!

एक्टिविटी बढ़ाएं
जब आप अधिक एक्टिविटी करेंगे या व्‍यायाम करेंगे तो इससे आपके ब्‍लड वेन्‍स में अपने आप गुड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ेगा और कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या ठीक होगी. ऐसे में आप वीक में 5 दिन आधे घंटे का वॉक करें यो 20 मिनट एरोबिक्‍स एक्‍सरसाइज करें. इसके अलावा साइकिलिंग, खेल, स्विमिंग आदि भी कर सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

अगली ख़बर