होम /न्यूज /जीवन शैली /रात को बिस्तर पर जाते समय अपनाएं ये तकनीक, कुछ ही पलों में आ जाएगी गहरी नींद

रात को बिस्तर पर जाते समय अपनाएं ये तकनीक, कुछ ही पलों में आ जाएगी गहरी नींद

अच्छी और गहरी नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है.

अच्छी और गहरी नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है.

Ways to Sleep Breathing exercises for sleep: हमारी बदलती जीवनशैली, सामाजिक व्यवहार, बिगड़ते संबंध, वित्तीय समस्याएं, प् ...अधिक पढ़ें

Ways to Sleep Breathing exercises for sleep: अच्छी नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. अगर हम ठीक से नहीं सोते तो इसका असर हमारे पूरे शरीर और हमारी दिनचर्या पर भी पड़ता है. बहुत बार कुछ लोगों को किसी बीमारी या फिर तनाव की वजह से भी नींद नहीं आती. ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको नींद में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. अमेरिकन स्लीप एसोसिएशन (एएसए) के अनुसार, अनिद्रा सबसे आम स्लीप डिसऑर्डर है.

हमारी बदलती जीवनशैली, सामाजिक व्यवहार, बिगड़ते संबंध, वित्तीय समस्याएं, प्रोफेशनल समस्याएं आदि कई चीजें हो सकती हैं जिनसे हमारी नींद प्रभावित होती है. हेल्थलाइन की खबर के अनुसार अगर आपको सोने में समस्या हो रही है तो आप अपनी सांसो पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए इससे आपको काफी मदद मिलेगी. आइए नींद के समय सांस लेने के कुछ ऐसे तरीके जो आपको जल्दी सुलाने में काफी मदद करेंगे.

सांस लेने की 4-7-8  तकनीक (4-7-8 Breathing Technique)
अच्छी नींद लेने के लिए यह तकनीकि काफी उपयोगी है. शरीर को आराम की स्थिति में लाने के लिए इस तकनीक का प्रयोग किया जाता है. एक्सपर्ट की मानें तो इस तकनीक से तेज धड़कते हुए दिल को शांत करने में मदद मिलती है. 4-7-8 प्रक्रिया में सबसे पहले आपको अपने होंठों को खोलकर मुंह से सांस छोड़ना है. इसके बाद आपको होंठ बंद करके नाक आपको 4 सेंकेंड तक सांस अंदर की तरफ लेना है. अब आपको अपने फेफड़े में 7 सेकेंड तक सांस रोककर रखना है फिर होठ खोलें और 8 सेकंड तक तेज ध्वनि से सांस छोड़ें. इस प्रक्रिया को कम से कम 5 बार दोहराएं.

भ्रामरी प्राणायाम (Bhramari Pranayama Breathing Exercise)
इस प्रक्रिया में सबसे पहले अपनी आंखें बंद कर लें और गहरी सांस अंदर-बाहर करें. अब अपने कानों को ढक लें. इसके बाद अपनी तर्जनी उंगलियों को अपनी भौहों के ऊपर और अपनी बाकी उंगलियों को बिना किसी दबाव के अपनी आंखों के ऊपर रखें. अब अपनी नाक के किनारों पर हल्का दबाव डालें और अपने भौंह पर फोकस करने की कोशिश करें. अब धीरे-धीरे इस प्रकार सांस छोड़े कि ओम की आवाज आए. इसे 2 से 3 बार दोहराएं आपको राहत मिलेगी.

रात के वक्त लाइट में नहीं, अंधेरे में सोना फायदेमंद, वजह जानने के बाद भूलकर भी नहीं करेंगे यह काम

तीन-भाग सांस व्यायाम (Three-Part Breathing Exercise)
अगर आप अच्छी नींद के लिए जद्दोजहद करते हैं और काफी देर बाद सो पाते हैं तो आप इस प्रक्रिया को अपना सकते हैं. यह अच्छी नींद के लिए सबसे आसान श्वास प्रक्रिया है. इसमें आपको एक गहरी सांस लेना है. अब सांस को अपने अंदर कुछ देर रोककर रखना है और आपको अपने शरीर और मन में ध्यान लगाना है. इसके बाद आपको इसे धीरे धीरे छोड़ देना. तीन से चार बार यही प्रक्रिया अपनाने से आपको नींद आने लगेगी.

सांस लेने का लेफ्ट-राइट व्यायाम (Alternate nasal breathing exercise)
यदि आप इस प्रक्रिया को 5 से 10 मिनट तक हर दिन सोने से पहले करते हैं तो यह आपके शारीरिक थकान को भी दूर करेगी और साथ ही आपको गहरी नींद के लिए भी मदद करेगी. इसके चरण इस प्रकार हैं.

अपने पैरों को क्रॉस करके बैठ जाएं. अब बाएं हाथ को अपने घुटने पर और अपने दाहिने हाथ के अंगूठे को अपनी नाक पर रखें. पूरी तरह सांस छोड़ें और फिर नाक के दाहिने भाग को बंद कर लें. अब आप बाईं तरफ से सांस लें. अपनी दाहिने भाग को खोलें और बाएं को बंद करके सांस छोड़ें. अब इसे पांच मिनट तक करते रहें लेकिन इसे समाप्त बाएं तरफ से सांस छोड़कर करना होगा.

Tags: Better sleep, Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें