Home /News /lifestyle /

what are exercise and fitness effect on obesity know important facts and tips amu

Fitness Tips: क्या एक्सरसाइज करने से घट सकता है मोटापा? जानें क्या कहते हैं फिटनेस एक्सपर्ट

सभी लोगों को हर दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए.

सभी लोगों को हर दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए.

कुछ लोग मोटापे को कम करने के लिए हर दिन घंटों एक्सरसाइज करते हैं. क्या एक्सरसाइज करने से मोटापा वाकई कम होता है? इसको लेकर फिटनेस एक्सपर्ट की राय जान लेते हैं. 

Exercise Effect on Obesity: देश और दुनिया में इस वक्त ‘मोटापा’ एक बड़ी समस्या बनकर उभर रहा है. मोटापे को कम करने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं. कुछ लोग इसके लिए रनिंग करते हैं, तो कुछ लोग जिम में जाकर एक्सरसाइज कर जमकर पसीना बहाते हैं. कुछ लोग इसके लिए दवाइयां और बाजार में मिलने वाले तमाम प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं, लेकिन एक्सपर्ट ऐसा करने की सलाह नहीं देते हैं. आज आपको बताएंगे कि क्या एक्सरसाइज करने से मोटापा कम होता है? अगर हां, तो कितनी देर तक एक्सरसाइज व अन्य फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए.

क्या कहती है हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट?

अमेरिका की प्रतिष्ठित हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक फिजिकल एक्टिविटी लोगों के टोटल एनर्जी एक्सपेंडिचर (व्यय) को बढ़ाती है, जो उन्हें ऊर्जा संतुलन में रहने या वजन कम करने में मदद कर सकती है. इसके मुताबिक शारीरिक गतिविधि से कमर के आसपास की चर्बी और शरीर की कुल चर्बी कम हो जाती है, जिससे पेट के मोटापे की गति धीमी हो जाती है. इसके अलावा फिजिकल एक्टिविटी से डिप्रेशन और एंजाइटी कम करने में मदद मिलती है और फिटनेस बेहतर होती है.

Cigarette Effects: सिगरेट की लत हो सकती है जानलेवा, एक्सपर्ट से जानें स्मोकिंग छोड़ने के तरीके

क्या कहते हैं फिटनेस एक्सपर्ट?

फोर्टियर फिटनेस (नोएडा) के फिटनेस ट्रेनर देव सिंह कहते हैं कि मोटापा घटाने के लिए एक्सरसाइज के साथ हेल्दी डाइट लेने की जरूरत होती है. वजन घटाने के लिए आपको कंसिस्टेंसी के साथ एक्सरसाइज करनी होगी. वे कहते हैं कि सभी लोगों को एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लेना चाहिए. हर दिन 45 मिनट से लेकर 1 घंटे तक एक्सरसाइज करनी चाहिए. जो लोग जिम नहीं जा पा रहे, वे नजदीकी पार्क में रनिंग या स्ट्रेचिंग करके भी वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. अगर आप ओवरईटिंग ना करें, सोने उठने का और खाने का टाइम फिक्स कर लें, तो मोटापे से राहत मिल सकती है.

युवाओं को माइग्रेन का सबसे ज्यादा खतरा, एक्सपर्ट से जानें इसके लक्षण, बचाव के तरीके

फिट रहने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

फिटनेस ट्रेनर देव सिंह के अनुसार अपने वजन को कंट्रोल करने और बेहतर फिटनेस के लिए आपको एक निश्चित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर पदार्थ लेने होंगे. नियमित रूप से एक्सरसाइज और रनिंग करनी होगी. इसके अलावा आपको अपनी लाइफस्टाइल को सुधारने की जरूरत होती है. अगर इन सब चीजों का ध्यान रखा जाए तो आप फिट और तंदुरुस्त रह सकते हैं.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle, Obesity

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर