होम /न्यूज /जीवन शैली /अदरक का अचार उल्टी, अर्थराइटिस से लेकर पेट संबंधित समस्याएं करे दूर, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए इसके फायदे

अदरक का अचार उल्टी, अर्थराइटिस से लेकर पेट संबंधित समस्याएं करे दूर, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए इसके फायदे

अदकर का अचार भूख को भी नियंत्रित करता है. Image-instagram/lovneetb

अदकर का अचार भूख को भी नियंत्रित करता है. Image-instagram/lovneetb

Ginger pickle Benefits: न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा का कहना है कि अदरक के अचार में कई तरह के मेडिसिनल प्रॉपर्टीज होती ह ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अदरक का अचार एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करके इंफ्लेमेशन को कम करता है.
अदरक का अचार भूख भी बढ़ाता है.

Ginger pickle Benefits: अचार खाने का स्वाद बढ़ा देता है. खासकर, सर्दियों के मौसम में आम, नींबू, मिर्ची, गाजर, अदरक, मूली का अचार भोजन के स्वाद को दोगुना कर देते हैं. अचार देखते ही मुंह में पानी आ जाता है. अचार भले कई तरह के मसाले और तेल डालकर बनाया जाता है, लेकिन ये सेहत के लिए फायदेमंद भी बहुत होते हैं. यदि बात करें अदरक के अचार की तो इसका स्वाद भले बहुत लोगों को पसंद ना आता हो, लेकिन यह हेल्थ बेनिफिट्स से भरा होता है. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अदरक के अचार के बारे में एक वीडियो शेयर किया है. इसमें उन्होंने इसके कई फायदे बताए हैं. लवनीत के अनुसार, अदरक के अचार में कई तरह के मेडिसिनल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो उल्टी, अर्थराइटिस से लेकर पेट संबंधित समस्याओं को भी दूर करती हैं. इतना ही नहीं, अदरक का अचार बनाना भी बेहद असान होता है. इसे डाइट में शामिल करके आप कई स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में आप नकली अदरक तो नहीं कर रहे इस्तेमाल? ऐसे करें असली की पहचान

अदरक के अचार के फायदे

1.लवनीत बत्रा के अनुसार, अदरक कई तरह की शारीरिक समस्याओं जैसे पेट की परेशानियां, उल्टी, जी मिचलाना, अर्थराइटिस को कम करने में फायदेमंद है. तो यदि आप अदकर का सेवन करना चाहते हैं तो इससे तैयार अचार का सेवन करें. भारतीय अचार की वेरायटी में अदरक का अचार बनाना सबसे आसान है. भोजन में इसे शामिल करने से कई तरह के सेहत लाभ मिलते हैं.

View this post on Instagram

A post shared by Lovneet Batra (@lovneetb)

2. अदरक के अचार में एंटी-हाइपरकोलेस्टरोलेमिया एफेक्ट होता है यानी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है. अदरक का अर्क या सत कोलेस्ट्रॉल बायोसिंथेसिस में बाधा डालता है. इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होने लगता है. साथ ही अदरक के अर्क में एंटीलिपिडेमिक प्रभाव भी होता है, जो थर्मोजेनेसिस और उच्च लिपिड स्तर को कम करता है. यह सीरम एचडीएल-कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद करता है.

3. अदकर के अचार में प्रोबायोटिक कंटेंट अधिक होते हैं. अदरक एक लो पीएच फूड है, जिसमें फायदेमंद माइक्रोब्स अधिक होता है. इसमें मुख्य प्रोबायोटिक (लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया) माइक्रोब्स होते हैं, जो पेट के माइक्रोबायोटा को बूस्ट करते हैं. इससे आप कई तरह के रोगों से बचे रह सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: मसाला ही नहीं औषधि भी है अदरक, कई बीमारियों से करता है बचाव, जानें इसका शानदार इतिहास

4. अदरक का अचार भूख भी बढ़ाता है. अदरक की जड़ों में एरिल एल्केन्स जैसे तत्व होते हैं, जो अदरक को तीखा स्वाद देते हैं. यह भूख को बढ़ाता है. पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करता है.

5. अदरक के अचार में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव भी होता है. अदरक में बायोएक्टिव कम्पाउंड जिंजेरोल भी होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करके इंफ्लेमेशन को कम करता है. इससे अर्थराइटिस में आराम मिल सकता है. यदि आप नियमित रूप से अदकर के अचार का सेवन करते हैं तो ऊपर बताए गए सभी फायदे आपको होंगे. खासकर, आपके पेट की सेहत, पाचन शक्ति सही बनी रहेगी.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें