Home /News /lifestyle /

what are the skin benefits of nobachi plant in hindi

स्किन से लेकर घाव ठीक करने तक में फायदेमंद है नोबची का पौधा, इस तरह करें इस्तेमाल

स्किन के लिए फायदेमंद है नोबची पौधा,साभार-कैनवा

स्किन के लिए फायदेमंद है नोबची पौधा,साभार-कैनवा

अपने रंग की वजह से सब को आकर्षित करने वाला बिना खुशबू का यह पौधा बहुत से स्किन लाभ दे सकता है. इस पौधे में एनाल्जेसिक, एंटीबैक्टीरियल, स्केलेटल मसल्स रिलैक्सेंट प्रॉपर्टीज होती है.

Nobachi Plant Benefits– नोबची का पौधा स्वास्थ्य  के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. अक्सर इसके मेडिकल गुणों की वजह से इसे  प्रयोग किया जाता है. इस पौधे को घर में भी उगाया जा सकता है और इसके लगाने से घर की शोभा भी बढ़ती है. बिना खुशबू वाला ये पौधा बहुत से घरों में मिल जाएगा. इसको दस बजिया भी बोलते हैं क्योंकि अक्सर सूरज निकलने के बाद 10-12 बजे के बीच ये खिलता है. एनसीबीआई‌ की रिपोर्ट के मुताबिक इस पौधे में एनाल्जेसिक, एंटीबैक्टीरियल, स्केलेटल मसल्स रिलैक्सेंट और हीलिंग, एंटी इंफ्लेमेटरी और रेडिकल स्कैवेंजर्स प्रॉपर्टीज होती है. इसे वैज्ञानिक भाषा में पोर्टूलाका ओलेरेसिया के नाम से जाना जाता है.
गर्मियों में इसका प्रयोग करने से गर्मी से राहत मिल सकती है. इसके साथ ही और भी बहुत से ऐसे लाभ हैं जो नोबची के पौधे से प्राप्त किए जा सकते हैं. आइए जानते हैं उन लाभों के बारे में.

ये भी पढ़ें: संतरे के छिलकों को फेंकने की जगह खूबसूरती निखारने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

चेहरे के लिए लाभदायक
अगर चेहरे की स्किन में सुधार देखना चाहते हैं तो इस पौधे की पत्तियां लें, इसे पीस कर रोजाना अपने चेहरे पर उसके पेस्ट को लगा लें. ऐसा करने से कुछ दिन के बाद ही नतीजे देखने को मिलने लगते हैं. इसमें विटामिन ई भी होता है और जो चेहरे की स्किन के लिए लाभदायक होता है.

सफेद बालों की समस्या से पाएं छुटकारा 
अगर उम्र से पहले सफेद बाल आ रहे हैं या फिर बाल झड़ना शुरू हो रहे हैं तो इस पौधे का प्रयोग करना काफी फायदेमंद हो सकता है. यहां भी इसकी पत्तियों का पेस्ट बनाना है. अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगा लें. ऐसा रोज करने से बालों की झड़ने और सफेद होने की समस्या से निजात पाई जा सकती है.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए ट्राई करें पोहा स्क्रब, त्वचा पर आएगा कुदरती निखार

चोट और घाव ठीक करने में सहायक
अगर शरीर में किसी भी भाग में चोट या घाव है तो इस पौधे की पत्तियों का पेस्ट बना कर लगाने से वह घाव ठीक होने लगता है. ऐसा करने से दर्द में भी बहुत राहत मिलती है और सूजन भी कम होने लगती है. इस पौधे का पेस्ट लगाने से शरीर में गर्मी भी काफी कम लगती है लेकिन इसका प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Tags: Beauty Tips, Glowing Skin, Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर