होम /न्यूज /जीवन शैली /लीन प्रोटीन क्या है? सर्दियों में इसके इस्तेमाल से दूर रहेंगी कई बीमारियां, इन फूड्स का करें इस्तेमाल

लीन प्रोटीन क्या है? सर्दियों में इसके इस्तेमाल से दूर रहेंगी कई बीमारियां, इन फूड्स का करें इस्तेमाल

लीन प्रोटीन वजन कम करने में मददगार है.

लीन प्रोटीन वजन कम करने में मददगार है.

Lean Protein health Benefits: लीन प्रोटीन वजन कम करने के साथ साथ यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है इसलिए ...अधिक पढ़ें

Lean Protein health Benefits: अगर आप थोड़ा भी हेल्थ को लेकर कॉन्शियस हैं तो आपने लीन प्रोटीन के बारे में जरूर सुना होगा. पिछले कुछ वक्त में लीन प्रोटीन शब्द का प्रयोग तेजी से बढ़ा है. लीन प्रोटीन हमारी अच्छी हेल्थ और हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए बहुत अधिक जरूरी है. लीन प्रोटीन का ज्यादातर इस्तेमाल वजन घटाने के लिए किया जाता है. इसलिए इसका उपयोग जमकर किया जा रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट भी शरीर में बढ़ी हुई चर्बी और कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए लीन प्रोटीन फूड के सेवन की सलाह देते हैं.

ओनली माय हेल्थ की खबर के अनुसार लीन प्रोटीन ऐसे फूड्स होते हैं जो जिनमें फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा न के बराबर होती है. लीन प्रोटीन में कार्ब्स की मात्रा भी काफी कम होती है. लीन प्रोटीन वजन कम करने का सबसे कारगर तरीका है. प्रोटीन भूख को कम करने वाले हार्मोन को बढ़ाता है और भूख बढ़ाने वाले हार्मोन्स ग्रेलिन को कम करता है इसलिए अच्छी सेहत के लिए प्रोटीन का सेवन बहुत अधिक जरूरी होता है.

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार लीन प्रोटीन वजन कम करने के साथ साथ यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है इसलिए जरूरी है कि आप किस प्रकार के प्रोटीन को अपने आहार में शामिल करते हैं. आइए जानते हैं कि वे कौन कौन से फूड्स जो लो प्रोटीन के लिए सबसे बेहतर हैं…

सफेद अंडे: अगर आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना चाहते हैं तो आप अंडे को खा सकते हैं, लेकिन अगर आप कुछ और बेहतर की तलाश में हैं तो आप सफेद अंडे का चुनाव कर सकते हैं. सफेद अंडा लीन प्रोटीन का मुख्य स्रोत है. एक सफेद अंडे की जर्दी में 0.5 ग्राम वसा, 3 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन और 0 कार्ब्स होता है. इसमें 17 कैलोरी होती है.

लिवर की बीमारी के शुरुआती लक्षण भी हार्ट के लिए हैं नुकसानदायक, स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा

सोया: सोया में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 100 ग्राम सोया में करीब 10 ग्राम प्रोटीन होती है. इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सोया को अपने आहार में शामिल करें.

चिकन ब्रेस्ट: ज्यादातर एथलीट लीन प्रोटीन के लिए चिकन ब्रेस्ट का इस्तेमाल करते हैं. इसमें बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और वसा न के बराबर होती है. वेट कम करने वालों के लिए यह सबसे अधिक उपयुक्त ऑप्शन है. एक छोटे चिकन ब्रेस्ट में 185 कैलोरी, 31.1 ग्राम प्रोटीन, 1.06 ग्राम संतृप्त वसा और 5.72 ग्राम कुल वसा होती है.

ग्रीक दही: अगर आप वजन कम करने के तरीकों को तलाश रहे हैं तो ग्रीक दही का सेवन आज से ही शुरू करना चाहिए. ग्रीक दही क लीन प्रोटीन के स्त्रोत के तौर पर भी जाना जाता है. एक छोटी कटोरी ग्रीक दही में 15-20 ग्राम प्रोटीन होता है, जबकि नियमित दही की सर्विंग में केवल 9 ग्राम होता है.

कम वसा वाला पनीर: अगर आप शाकाहारी हैं तो पनीर का सेवन भी लो प्रोटीन के तौर पर कर सकते हैं. यूएसडीए के आंकड़ों के मुताबिक, 100 ग्राम पनीर में 11 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें