होम /न्यूज /जीवन शैली /शरीर के लिए फायदेमंद है सेब, लेकिन इसे खाने का सही समय और तरीका जानें, मिलेगा पूरा पोषण

शरीर के लिए फायदेमंद है सेब, लेकिन इसे खाने का सही समय और तरीका जानें, मिलेगा पूरा पोषण

सेब फायदेमंद होता है, लेकिन यह अधिक लाभ तब पहुंचाएगा जब आप इसे सही समय पर खाएंगे. (image: canva)

सेब फायदेमंद होता है, लेकिन यह अधिक लाभ तब पहुंचाएगा जब आप इसे सही समय पर खाएंगे. (image: canva)

रोजाना एक सेब खाने से आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं, यह बात तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि सेब ख ...अधिक पढ़ें

Right time To Eat Apple: सेब खाना शरीर के लिए फायदेमंद तो होता है, लेकिन केवल तब, जब इसको खाने का सही समय और सही तरीका पता हो. सेब में काफी सारे पौष्टिक तत्व होते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ कई तरह के लाभ दे सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार भी कई चीज़ें ऐसी होती हैं, जिनका सेवन केवल कुछ निर्धारित समय पर ही करना चाहिए. अगर गलत समय पर फल का सेवन करते हैं, तो उसके पूरे लाभ प्राप्त नहीं हो पाते और कुछ साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं. पूरा पोषण प्राप्त करने के लिए आपको सेब खाने का सही तरीका पता होना चाहिए. जानते हैं क्या है सेब खाने का सही समय और इसे कैसे सही ढंग से खाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

सेब खाने का सही समय क्या है

हेलोडॉक्स में छपी एक खबर के मुताबिक, सेब का सेवन आपको हमेशा सुबह के समय ही करना चाहिए. सेब  के अंदर डाइट्री फाइबर मौजूद होता है और इसमें पेक्टिन नाम का तत्व होता है. बहुत से लोगों को रात भर नींद आने में या फिर स्ट्रेस आदि से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए सुबह के समय सेब खाना अच्छी बात है.

-सुबह सेब खाने से पाचन भी दुरुस्त होती है और बाउल गतिविधियों को सही ढंग से हो पाने में मदद मिलती है. इससे कब्ज जैसी समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है.

-पेक्टिन कोलोन के अंदर पाए जाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक है. इससे हेल्दी डाइजेस्टिव सिस्टम में मदद मिलती है. पेक्टिन से टॉक्सिन से छुटकारा पाने में भी मदद मिलती है और सुबह-सुबह पूरा शरीर डिटॉक्स हो जाता है.

ये भी पढ़ें: देर रात को भूख लग जाती है? इन फूड्स को खाने से मिलेगा पोषण

सेब खाने का सही तरीका
सेब को छील कर नहीं खाना चाहिए. सुबह हो सके तो इसे बिना काटे और ऐसे ही प्राकृतिक रूप में खाएं. सेब के छिलके में ही पेक्टिन पाया जाता है और अगर छिलका उतार दिया जाए, तो पूरे लाभ नहीं मिल पाएंगे. साथ ही सेब को शाम के समय या फिर सोते समय भी नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से यह पाचन में लाभ नहीं पहुंचा पाती है और कुछ नुकसान भी देखने को मिल सकते हैं.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें