होम /न्यूज /जीवन शैली /मौसम बदलने से फैलती है डायवर्टिकुलाइटिस बीमारी, बचाव के लिए अपनाएं ये 4 तरीके

मौसम बदलने से फैलती है डायवर्टिकुलाइटिस बीमारी, बचाव के लिए अपनाएं ये 4 तरीके

डायवर्टिकुलाइटिस की वजह से डाइजेस्टिव सिस्टम गड़बड़ा जाता है. (Image-Canva)

डायवर्टिकुलाइटिस की वजह से डाइजेस्टिव सिस्टम गड़बड़ा जाता है. (Image-Canva)

Remedies For Diverticulitis-डायवर्टिकुलाइटिस एक ऐसी समस्या है जो आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करती है. असल में यह समस्या ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

डायवर्टिकुलाइटिस के कारण पेट में तेज दर्द होने लगता है.
इस समस्या से बचने के लिए खूब पानी पीते रहना चाहिए.

Home Remedies For Diverticulitis: बदलते मौसम में बीमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है. डायवर्टिकुलाइटिस भी एक ऐसी बीमारी है, जो मौसम के बदलने से होती है. इससे पेट दर्द होने लगता है और कई तरह की समस्याएं आने लगती है. इसका जुड़ाव खान-पान से भी माना जाता है.  40 से 60 साल के लोगों में इस तरह की समस्याएं होना आम बात है.  डायवर्टिकुलाइटिस को पेट की समस्या से जोड़कर देखा जाता है. ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं जिन्हें किसी तरह का उपचार लेने की जरूरत नहीं पड़ती है और उनका डायवर्टिकुलाइटिस ठीक हो जाती है. कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें एंटीबायोटिक दवाओं का भी कोई असर नहीं होता है. ऐसे में कुछ घरेलू तरीकों से राहत पाई जा सकती है.

लिक्विड फूड
हेल्थलाइन के अनुसार जब कभी भी पेट से जुड़ी समस्याएं होती हैं तो डॉक्टर्स भी लिक्विड फूड खाने की सलाह देते हैं. तरल पदार्थों का सेवन करने से पाचन तंत्र को आराम मिलता है और डाइजेस्टिव सिस्टम भी अच्छा चलता है.  तरल आहार को आप खिचड़ी के रूप में, सूप में , दलिया में या और भी कई तरह से लिक्विड फूड का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः ग्रीन टी से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मिलती है मदद, स्टडी में हुआ खुलासा

फाइबर युक्त चीजें खाएं
डायवर्टिकुलाइटिस की समस्या से बचने के लिए आप हर दिन 20 से 25 ग्राम फाइबर युक्त चीजें खाएं. इससे आपका पाचन तंत्र दुरुस्त होगा और इसके साथ ही डायवर्टिकुलाइटिस जैसे रोग से निजात मिलेगी.

दूध-दही का सेवन करें
प्रत्येक घर में दूध दही का होना आम बात है. आपके किचन में रखा दूध दही आपको डायवर्टिकुलाइटिस जैसी समस्या से निजात दिला सकता है. क्योंकि दही पेट के लिए फायदेमंद होता है और दूध आहार का काम करता है.

यह भी पढ़ेंः  वजन घटाने के लिए इन 5 फूड्स से बनाएं दूरी वरना बरबाद हो जाएगी मेहनत

एलोवेरा
एलोवेरा का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यहां तक कि अगर कॉन्स्टिपेशन की समस्या है तो वह भी एलोवेरा के सेवन से दूर हो सकती है. डायवर्टिकुलाइटिस में पेट में क्रैम्प्स या दर्द को एलोवेरा जूस से कम किया जा सकता है.

Tags: Health, Healthy Diet, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें