अच्छी नींद लेने के बाद भी जब थकान हो तो क्या करें, आजमाएं ये उपाय

भोजन करने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए,  इससे वजन बढ़ सकता है. खाना खाने के बाद 15-20 मिनट पैदल जरूर चलना चाहिए.
भोजन करने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए, इससे वजन बढ़ सकता है. खाना खाने के बाद 15-20 मिनट पैदल जरूर चलना चाहिए.

कई लोगों को यह शिकायत होती है कि उनके पर्याप्त आराम करने के बाद भी उन्हें काफी थकान (Tiredness) महसूस होती है लेकिन यह सोचना गलत होगा कि ज्यादा आराम और भरपूर नींद (Good Sleep) से थकान नहीं हो सकती है.

  • Last Updated: September 18, 2020, 12:51 PM IST
  • Share this:


अच्छी नींद (Good Sleep) शरीर की थकान (Tiredness) को दूर कर देती है. स्वास्थ्य के लिए भी नींद काफी लाभदायक होती है लेकिन ज्यादा नींद लेने से भी शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं जैसे अधिक नींद से शरीर का वजन बढ़ सकता (Weight Gain) है या फिर तनाव (Stress) बढ़ सकता है. अक्सर कई लोगों को यह शिकायत होती है कि उनके पर्याप्त आराम करने के बाद भी उन्हें काफी थकान महसूस होती है लेकिन यह सोचना गलत होगा कि ज्यादा आराम और भरपूर नींद से थकान नहीं हो सकती है. myUpchar से जुड़े एम्स के डॉ. केएम नाधीर के अनुसार, नींद न आने की समस्या लंबे समय से चली हो सकती है या अचानक भी आ सकती है.

थकान के कारण



जिन लोगों में अधिक देर तक सोने की आदत होती है, उन्हीं लोगों को सबसे ज्यादा थकान महसूस होती है. इसका कारण है कि वे लोग इस बीच पानी नहीं पी पाते हैं. पानी पीने से शरीर में स्फूर्ति आती है, लेकिन अधिक समय नींद लेने के कारण व्यक्ति पर्याप्त पानी नहीं पीता है. अधिक नींद के कारण भूख भी कम लगती है। इस वजह से शरीर में थकान महसूस होने लगती है.
कम परिश्रम करने से शरीर बन जाता है स्थूल

इसके अलावा बिल्कुल कम परिश्रम करना और अधिक देर तक आराम करने वाले लोग जब अचानक काम अधिक करते हैं तो उन्हें भी थकान महसूस हो सकती है. कोई व्यक्ति एनीमिया या एसिडिटी का शिकार हो या फिर उसकी हड्डियां कमजोर हों, तब भी उनके आराम करने के बावजूद भी उन्हें थकान हो सकती है. दरअसल ज्यादा आराम करने से शरीर में मौजूद फैट बर्न नहीं हो पाता है. ज्यादा वसायुक्त शरीर में लचीलापन नहीं रहता है और स्फूर्ति भी नहीं रहती है। दिनभर आलस्य बना रहता है.

थकान होने के लक्षण

जब व्यक्ति को सिर दर्द, हल्की हरारत और नींद आती रहती हो तो यह थकान के लक्षण मानें जाते हैं. कई बार डायबिटिक मरीजों को भी वजन में बढ़ोतरी या खून में कमी होने के कारण चक्कर आने जैसे लक्षण पाए जाते हैं. सांस फूलना, जल्द पसीना आना आदि इसके लक्षण हो सकते हैं.

इन बातों का रखें ख्याल

  • भोजन करने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए,  इससे वजन बढ़ सकता है. खाना खाने के बाद 15-20 मिनट पैदल जरूर चलना चाहिए.

  • यदि भूख नहीं लगती हो तो जबरदस्ती नहीं खाना चाहिए. इसके बजाए फलों का सेवन किया जा सकता है.

  • कई लोगों को भोजन करने के बाद चाय या कॉफी लेने की आदत होती है लेकिन यह करना गलत है. इसके बजाए भोजन करने के बाद नींबू पानी या लस्सी पी जा सकती है. इससे शरीर में स्फूर्ति बनी रहेगी.

  • वसायुक्त आहार कम लेना चाहिए. ताजे फलों और ताजी सब्जियों का सेवन लाभकारी माना जाता है.

  • भोजन करने के 1 घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए, इससे भोजन पचने में आसानी होती है.

  • हमारा पाचन तंत्र नियमित काम करता रहता है, उसे आराम देने के लिए सप्ताह में एक या दो बार उपवास जरूर करना चाहिए और उपवास में आसानी से पचने वाले भोज्य पदार्थों का ही सेवन करना चाहिए.


थकान दूर करने के उपाय

  • थकान दूर करने के लिए स्नान करना सर्वश्रेष्ठ उपाय है, इससे हमारी बाह्य त्वचा में मौजूद हजारों रोमछिद्र साफ हो जाते हैं, जिससे शरीर को स्फूर्ति मिलती है.

  • थकान दूर करने के लिए पैरों की मालिश करनी चाहिए क्योंकि शरीर का अधिकतर रक्त पैरों में होता है. यदि हम आराम या नींद लेते रहते हैं तो पैरों में रक्त परिवहन कम होता है और पैर दर्द शुरू हो जाता है.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, नींद की कमी क्या है, कारण, लक्षण, बचाव, उपचार और जोखिम पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.


अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज