होम /न्यूज /जीवन शैली /ठंड के मौसम में सुबह और रात में नहाना किन लोगों के लिए है फायदेमंद, जानें यहां

ठंड के मौसम में सुबह और रात में नहाना किन लोगों के लिए है फायदेमंद, जानें यहां

ड्राई स्किन वालों को रात में नहाना फायदेमंद होता है. Image : Canva

ड्राई स्किन वालों को रात में नहाना फायदेमंद होता है. Image : Canva

सर्दियों में कब नहाना हमारे लिए फायदेमंद होगा, यह आपकी स्किन या आपकी कुछ प्राइयॉरिटीज़ को ध्‍यान में रखकर तय किया जा सक ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो दिन के वक्‍त नहाना फायदेमंद होगा.
अगर रात में अच्‍छी नींद नहीं आती तो बेहतर होगा कि आप रात में नहाएं.

Shower in The Winter: मौसम बदलते ही हमें अपनी सेहत, स्किन, बालों के केयर में भी बदलाव लाने की जरूरत पड़ती है. मसलन, विंटर में हमें अधिक से अधिक नमी देने वाले प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करना पड़ता है. ऐसे ही जब बात नहाने की आती है तो यह तय करना मुश्किल लगता है कि हमें सुबह नहाना चाहिए या रात के समय. बस्‍टल के मुताबिक, कुछ लोगों के लिए रात में नहाना फायदेमंद हो सकता है, जबकि कुछ के लिए दिन के वक्‍त नहाना अधिक फायदेमंद होता है. यहां हम आपको बताते हैं कि किन बातों को ध्‍यान में रखकर हम यह तय करें कि रात में नहाएं या दिन में.

सुबह में नहाना किन लोगों के लिए फायदेमंद

एनर्जी की हो जरूरत
अगर आप थकावट महसूस कर रहे हों या आपको काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत हो तो बेहतर होगा कि आप दिन की शुरुआत नहाने के साथ करें. सुबह नहा लेने से आप फ्रेश महसूस करेंगे और दिन भर आलस से बचे रहेंगे.

ये भी पढ़ें: स्किन के लिए एवोकाडो ऑयल के है बेहतरीन, जानें इसके 5 फायदे और इस्तेमाल के तरीके

ऑयली स्किन हो
दरअसल, जब हम रात के वक्‍त सोते रहते हैं तो हमारी त्‍वचा अधिक ऑयल रिलीज करती हैं, जिससे त्‍वचा ऑयली लगती है. ऐसे में अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो बेहतर होगा कि आप सुबह उठकर अच्‍छी तरह से  नहाएं, जिससे दिनभर आपकी स्किन फ्रेश दिखे.

हेयर ड्राई से बचना हो
जब हम रात के समय नहाते हैं तो सोने से पहले गीले बालों को सुखाना जरूरी होता है. इसके लिए हेयर ड्रायर का इस्‍तेमाल करना पड़ता है. अगर आप हेयर ड्रायर का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो दिन में नहाना बेहतर होगा. सुबह में नेचुरली बाल को सुखाया जा सकता है. ऐसा करने से बाल कमजोर और फ्रिजी नहीं होते.

ये भी पढ़ें: सर्दियों की धूप भी कर सकती है आपकी स्किन का बुरा हाल, यहां जानें 5 जरूरी Beauty Tips

रात में नहाना किन लोगों के लिए फायदेमंद

नहीं आती अच्‍छी नींद
अगर आपको रात में नींद नहीं आती हो तो आप रात के वक्‍त गुनगुने पानी से नहाकर सोने जाएं. इससे आप रिलैक्‍स होकर गहरी नींद में सो पाएंगे.

स्किन हो ड्राई
अगर आपकी स्किन ड्राई हो तो बेहतर होगा कि आप रात में सोने से पहले नहा लें. ऐसा करने से रातभर में स्किन नेचुरल ऑयल रिलीज करती है और स्किन दिनभर ड्राइनेस से बची रहती है.

Tags: Health, Lifestyle, Skin care, Winter

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें