Home /News /lifestyle /

which rice is good pressure cooked or boiled know here in hindi pra

प्रेशर कुकर में पका चावल या भगोने में उबला हुआ, जानिए किसमें है ज़्यादा न्‍यूट्रिशन

प्रेशर कुकर में चावल बनाने 
 से इसकी पौष्टिकता बनी रहती है. Image : Canva

प्रेशर कुकर में चावल बनाने से इसकी पौष्टिकता बनी रहती है. Image : Canva

कुछ लोगों का मानना है कि चावल में मौजूद स्‍टार्च हमारे वजन को बढ़ाता है, इसलिए चावल को कुकर की जगह भगोने में पकाना चाहिए और उससे निकले हुए माड़ को फेंक कर ही चावल खाना चाहिए. आइए जानते हैं चावल पकाने और खाने से जुड़ी ज़रूरी बातें.

Benefits Of Pressure Cooked Rice: हमारे देश में चावल प्रमुख खानों में से एक है. देश के लगभग हर कोने में चावल डेली डाइट का हिस्‍सा है, भले ही इसकी मात्रा कम या ज़्यादा हो. चावल में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, जो हमें दिन भर एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए ज़रूरी है. हालांकि अलग-अलग घरों में इसे पकाने का तरीका अलग होता है. कुछ घरों में इसे भगोने में बनाना पसंद किया जाता है, तो कुछ घरों में इसे प्रेशर कुकर में बना हुआ चावल खाना लोग पसंद करते हैं.

दरअसल, कुछ लोगों का मानना है कि चावल में मौजूद स्‍टार्च हमारा वजन बढ़ाता है. यही वजह है कि कई लोग इसे भगोने में उबालते हैं और बचे हुए पानी को फेंक देते हैं. लिवस्‍ट्रॉन्‍ग के मुताबिक, जब हम उबले हुए चावल का पानी फेंक देते हैं, तो इसमें मौजूद सारे न्‍यूट्रिशन भी खत्‍म हो जाते हैं. इसलिए इस तरीका को आइडल तरीका नहीं माना जा सकता. हम आपको बताते हैं कि प्रेशर कुकर में चावल बनाकर खाने के क्‍या फायदे होते हैं.

प्रेशर कुकर में चावल बनाने के फायदे

पौष्टिकता भरपूर
जब चावल पकाने के लिए प्रेशर कुकर का इस्‍तेमाल करते हैं, तो इसमें मौजूद सारे न्‍यूट्रिशन अंदर ही रह जाते हैं, जबकि भगोना में उबाल कर जब इसका पानी फेंका जाता है, तो इसके सारे पोषक तत्‍व बाहर चले जाते हैं.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

वजन रहता है कंट्रोल
जब आप प्रेशर कुकर में चावल को पकाते हैं, तो उसका स्टार्च चावल में रह जाता है. जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा भरा रहता है और आपको भूख नहीं लगती है. इस तरह आप ओवर ईटिंग से बच जाते हैं और आपका वजन भी नहीं बढ़ता.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

 पचाना आसान
चावल को जब आप प्रेशर कुकर मे पकाते हैं, तो ये अच्‍छी तरह से पकता है. जिससे पाचन क्रिया में आसानी होती है और ये आसानी से पच जाता है. इसमें मौजूद फाइबर भी गट को हेल्‍दी रखता है, जिससे डायजेशन बेहतर रहता है.

बैक्टीरिया फ्री
प्रेशर कुकर में उच्च तापमान और दबाव के बीच चावल को पकाया जाता है. जिससे इसमें बैक्टीरिया नहीं पनपते. इस तरह आप खाने में कॉन्‍टैमिनेशन से बचते हैं, जिससे बीमार होने की आशंका कम हो जाती है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर