होम /न्यूज /जीवन शैली /इस विटामिन की कमी के कारण फटने लगते हैं होंठ, ऐसे रखें लिप्स को हेल्दी

इस विटामिन की कमी के कारण फटने लगते हैं होंठ, ऐसे रखें लिप्स को हेल्दी

आपके भी होंठ अक्सर कटे-फटे रहते हैं, Image-Canva

आपके भी होंठ अक्सर कटे-फटे रहते हैं, Image-Canva

Cause Of Chapped Lips: स्किन सम्बंधित परेशानियों के अलावा होठों के फटने या कटने की परेशानी तो आपने कभी ना कभी ज़रूर झेल ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

विटामिन बी की कमी के कारण फटते हैं होंठ.
आयरन की कमी से भी होठों के फटने की समस्या हो सकती है.
डिहाइड्रेशन की समस्या से होंठ फट या कट सकते हैं.

Cause Of Chapped Lips: व्यक्ति के चेहरे की खूबसूरती उसके होंठों से होती है. होंठों की स्किन अन्य जगह की स्किन से करीब दो गुना कोमल और नाजुक होती है, इसलिए इनका ख़ास ख्याल रखना भी बेहद ज़रूरी है. मौसम कोई भी हो होंठ ही सबसे पहले प्रभावित होते हैं, जिससे वो फटने या कटने लगते हैं. ज्यादातर होंठों की समस्या तब बढ़ जाती है, जब उनमें नमी खत्म होने लगती है. फटे हुए होंठ किसी शारीरिक बीमारी की तरफ संकेत भी करते हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो इसके लिए कुछ एक ख़ास विटामिन के अलावा पोषक तत्व भी जिम्मेदार हैं. ये विटामिन कौन सा है और अन्य पोषक तत्व कौन से हैं, आइए इस लेख की मदद से जानते हैं.

हो सकती है विटामिन बी की कमी
हेल्थ लाइन के अनुसार, विटामिन बी एनर्जी को बढ़ाने के साथ सेल फंक्शन को दुरुस्त रखता है. यही नहीं विटामिन बी ना सिर्फ घाव को भरने में मददगार हो सकता है, बल्कि टिशूज की भी मरम्मत करता है. होंठ का फटना या कटना शरीर में विटामिन बी की कमी का संकेत हो सकता है, इसलिए डाइट में विटामिन बी12 के साथ बी9 और बी2 होना बेहद ज़रूरी है.

अन्य पोषक तत्व भी जिम्मेदार
-अगर शरीर में आयरन की कमी है तो भी होंठों के फटने की समस्या झेलनी पड़ सकती है.
-अगर शरीर में जिंक की कमी है तो होंठों के फटने या कटने की समस्या हो सकती है. जिंक की कमी से अन्य स्वास्थ्य हानियां भी हो सकती हैं.
-शरीर में अगर पानी की कमी है तो डिहाइड्रेशन की समस्या से होंठ फट या कट सकते हैं.
फटे होंठ आपका कॉन्फिडेंस लेवल एकदम कम कर सकते हैं. इसके अलावा चेहरे की खूबसूरती को कम करने में भी ये अपना योगदान दे सकते हैं. इस मुश्किल से बचना हो तो, विटामिन की शरीर में कमी ना होने दें और अन्य पोषक तत्वों पर भी ध्यान रखें.

यह भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए भूलकर भी ना अपनाएं ये तरीके, होगा सकता है नुकसान

यह भी पढ़ें: पानी में चिया सीड्स मिलाकर पिएं, वजन कम होगा और पाचन तंत्र होगा मजबूत

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें