होम /न्यूज /जीवन शैली /

फिट और तंदुरुस्त सेलिब्रिटीज क्यों हो रहे हार्ट अटैक का शिकार? वजह जानकर रोंगटे हो जाएंगे खड़े

फिट और तंदुरुस्त सेलिब्रिटीज क्यों हो रहे हार्ट अटैक का शिकार? वजह जानकर रोंगटे हो जाएंगे खड़े

सेलिब्रिटीज भी हार्ट अटैक की चपेट में तेजी से आ रहे हैं.

सेलिब्रिटीज भी हार्ट अटैक की चपेट में तेजी से आ रहे हैं.

Celebrities Heart Attack Causes: आम लोग ही नहीं बल्कि सेलिब्रिटीज भी हार्ट डिजीज का चपेट में आकर अपनी जान गंवा रहे हैं. पिछले कुछ महीनों में ऐसी घटनाएं सामने आने से सभी की चिंता बढ़ गई है. इसकी वजह एक्सपर्ट से जान लीजिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

हार्ट डिजीज से बचने के लिए मेंटली फिट रहना भी जरूरी होता है.
सप्लीमेंट इस्तेमाल करने से हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है.

Heart Attack And Celebrities: मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastava) की बुधवार को मौत हो गई. उन्हें पिछले महीने जिम करते वक्त हार्ट अटैक आया था और करीब 41 दिन तक हॉस्पिटल में इलाज होने के बावजूद उनकी जान नहीं बच सकी. पिछले कुछ समय में बॉलीवुड सिंगर केके, टीवी एक्टर दीपेश भान, कन्नड़ सुपरस्टार पुनीत राजकुमार, एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला समेत कई सेलिब्रिटीज की हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट और स्ट्रोक की वजह से मौत हो गई. हैरानी वाली बात यह है कि ये सभी सितारे अपनी बेहतरीन फिटनेस के लिए सुर्खियां बटोरते थे. अब हर कोई यह जानना चाह रहा है कि सेलिब्रिटीज फिट रहने के बावजूद हार्ट अटैक का शिकार क्यों हो रहे हैं? इसका जवाब कार्डियोलॉजिस्ट से जान लेते हैं.

यह भी पढ़ेंः राजू श्रीवास्तव समेत कम उम्र के इन 5 सेलिब्रिटीज ने हार्ट अटैक से गंवाई जान

इस सवाल पर क्या है एक्सपर्ट की राय?
नई दिल्ली के अपोलो हॉस्पिटल की कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. वनीता अरोरा का कहना है कि हार्ट को हेल्दी रखने के लिए सिर्फ फिजिकली फिट रहना काफी नहीं होता है. हार्ट डिजीज से बचने के लिए मेंटली फिट रहना भी बेहद जरूरी होता है. सभी सेलिब्रिटीज खुद को फिजिकली फिट रखने के लिए तमाम तरीके अपनाते हैं. कभी जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं तो कभी अन्य फिजिकल एक्टिविटी करते हुए नजर आते हैं. हालांकि उन्हें हर वक्त परफॉर्मेंस, कंपटीशन, फैशन, प्रोजेक्ट, लुक समेत कई बातों का स्ट्रेस रहता है. तमाम सेलिब्रिटी ड्रग्स, एल्कोहल और स्मोकिंग बहुत ज्यादा करते हैं. इन सभी चीजों का हार्ट पर काफी नेगेटिव असर होता है. इसकी वजह से उन्हें हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ेंः हार्ट अटैक के इलाज में महिला डॉक्टर ज्यादा माहिर ! मेल एक्सपर्ट ‘फेल’

क्या हार्ट अटैक का फिटनेस से कोई लेना-देना नहीं?
अक्सर कहा जाता है कि जो लोग फिट और तंदुरुस्त रहते हैं, उन्हें बीमारियों का खतरा कम होता है. इस पर डॉ. वनीता अरोरा का कहना है कि सेलिब्रिटीज फिजिकल फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देते हैं, लेकिन मेंटल इलनेस का शिकार हो जाते हैं. इसमें कोई शक नहीं है कि उनके पास सभी रिसोर्सेज होते हैं और उनकी डाइट काफी बढ़िया होती है. इन सब बातों से इतर मेंटल हेल्थ उनकी जान की दुश्मन बन जाती हैं. मिड नाइट पार्टी, स्मोकिंग, एल्कोहल, ड्रग्स, अजीबोगरीब लाइफस्टाइल जैसे फैक्टर सेलिब्रिटीज की हार्ट हेल्थ खराब कर देते हैं.

ये भी हो सकते हैं बड़े फैक्टर
कार्डियोलॉजिस्ट के मुताबिक अधिकतर सेलिब्रिटी अपने लुक को लेकर काफी संजीदा होते हैं. वे वजन घटाने के लिए कई टेक्निक अपनाते हैं और कुछ इंजेक्शन का प्रयोग भी करते हैं. बॉडी बनाने के लिए कुछ सप्लीमेंट इस्तेमाल करने से हार्ट अटैक का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ जाता है. यह भी कुछ बड़े फैक्टर होते हैं जो सेलिब्रिटीज की हार्ट हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. सेलिब्रिटीज ही नहीं आम लोगों को भी इन सभी बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि ऐसे खतरों से बचा जा सके.

Tags: Health, Heart attack, Heart Disease, Lifestyle, Mental health, Trending news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर