होम /न्यूज /जीवन शैली /सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा ! डॉक्टर से समझें इसकी वजह और दिल को बचाने का तरीका

सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा ! डॉक्टर से समझें इसकी वजह और दिल को बचाने का तरीका

हार्ट के मरीजों को सुबह के वक्त घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए.

हार्ट के मरीजों को सुबह के वक्त घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए.

Winter Raise Risk Of Heart Attack- अक्सर यह कहा जाता है कि सर्दियों में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. क्या यह बात सच ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सर्दियों में तापमान कम हो जाता है, जिसका असर हार्ट हेल्थ पर पड़ता है.
हार्ट डिजीज से जूझ रहे लोगों को सर्दियों में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए.

Heart Attack Risk Increase in Winter: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और इस मौसम में हेल्थ का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. इस मौसम में जरा सी लापरवाही करने से परेशानी बढ़ सकती है. हार्ट के मरीजों को सर्दियों के मौसम में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. आमतौर पर माना जाता है कि सर्दियों के मौसम में हार्ट अटैक के मामले बढ़ जाते हैं. यह बात कई स्टडी में भी सामने आ चुकी है. अब सवाल उठता है कि क्या वाकई सर्दी से हार्ट अटैक का कोई कनेक्शन है? क्या तापमान कम होने से हार्ट हेल्थ प्रभावित होती है? इन सभी सवालों के जवाब कार्डियोलॉजिस्ट से जान लेते हैं. साथ ही यह भी जानेंगे कि विंटर में हार्ट को किस तरह सुरक्षित रखा जा सकता है.

क्या सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा?

दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट की सीनियर कंसल्टेंट डॉ. वनीता अरोरा के मुताबिक यह बात सच है कि सर्दियों में हार्ट अटैक के मामले गर्मियों की अपेक्षा बढ़ जाते हैं. दरअसल सर्दियों में तापमान कम हो जाता है और इस वजह से हमारे हार्ट को ब्लड की सप्लाई करने वाली धमनियां (Arteries) सिकुड़ जाती हैं. धमनियों के सिकुड़ने से खून हार्ट तक धीरे-धीरे पहुंच पाता है और क्लॉट फॉरमेशन यानी खून के थक्के जम जाते हैं. ऐसी कंडीशन में व्यक्ति को हार्ट अटैक आ जाता है. इस मौसम में पहले से हार्ट डिजीज से जूझ रहे लोगों को ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- हर दिन मुट्ठी भर बादाम खाने से कम होगा मोटापा, डायबिटीज का खतरा भी टलेगा

आपके शहर से (लखनऊ)

सर्दियों में हार्ट अटैक से कैसे करें बचाव?

डॉ. वनीता अरोरा कहती हैं कि सर्दियों में हार्ट अटैक से बचने के लिए सभी लोगों को गर्म कपड़े पहनने चाहिए और खुद को अच्छी तरह कवर कर लेना चाहिए. सुबह और रात को जब तापमान सबसे कम होता है, उस वक्त घर से बाहर नहीं जाना चाहिए. अगर जरूरत होने पर बाहर जाना पड़े, तो प्रॉपर कपड़े पहनकर निकलें. बॉडी को गर्म रखना चाहिए और हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. अगर आप पहले से हार्ट डिजीज से जूझ रहे हैं, तो आपको अपनी दवा तय समय पर लेनी चाहिए और इसे लेकर बिल्कुल भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

क्या ब्रिस्क वॉक हार्ट के लिए फायदेमंद?

कार्डियोलॉजिस्ट के अनुसार हार्ट को हेल्दी रखने के लिए सभी लोगों को हर दिन 40 मिनट में 4 किलोमीटर की वॉक करनी चाहिए. वॉक आप दिन में किसी भी वक्त कर सकते हैं. इससे हार्ट को मजबूती मिलती है और हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है. अगर आप हार्ट डिजीज से जूझ रहे हैं, तब भी आपके लिए वॉक करना फायदेमंद साबित होगा. इससे आप फिट और हेल्दी रहेंगे और आपको कई बीमारियों से राहत मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें- Covid-19 से जूझने वाले डायबिटीज पेशेंट्स के लिए बुरी खबर ! जान लीजिए 

Tags: Health, Heart attack, Heart Disease, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें