होम /न्यूज /जीवन शैली /शीतलहर चले या बारिश हो, मौसम के साथ नहीं बिगड़ेगा आपका स्वास्थ्य, बस कर लें 5 काम

शीतलहर चले या बारिश हो, मौसम के साथ नहीं बिगड़ेगा आपका स्वास्थ्य, बस कर लें 5 काम

सर्दी के मौसम में बारिश में भीगने से आपकी तबियत खराब हो सकती है.

सर्दी के मौसम में बारिश में भीगने से आपकी तबियत खराब हो सकती है.

Winter Flu Prevention Tips: इस वक्त मौसम तेजी से बदल रहा है. सर्दी के बीच कई जगहों पर बारिश हो रही है, जिसकी वजह से सर् ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बदलते मौसम में आप फ्लू वैक्सीन लगवाकर बीमारियों से बच सकते हैं.
इस मौसम में खाने-पीने को लेकर बिल्कुल लापरवाही नहीं करनी चाहिए.

Tips To Prevent Winter Problems: उत्तर भारत में ठंड के प्रकोप के बीच कई जगहों पर बारिश हो रही है. इस वक्त मौसम तेजी से बदल रहा है और बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम और मौसमी बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ गया है. लोगों के सामने इस वक्त खुद को हेल्दी रखने की बड़ी चुनौती है. जरा सी लापरवाही करने से आप बीमार पड़ सकते हैं. सवाल उठता है कि इस मौसम में खुद को कैसे सुरक्षित रखा जाए. अगर आप भी इस चिंता में डूबे हुए हैं, तो टेंशन लेने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. कुछ आसान तरीकों से आप खुद को बीमारियों से बचाकर मौसम का पूरा लुत्फ उठा सकते हैं.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रिवेंटिव हेल्थ डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत कहती हैं कि इस वक्त मौसम में तेजी से बदलाव आ रहा है, जिसकी वजह से लोगों को सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार, एलर्जी, मूड स्विंग और श्वसन संबंधी परेशानियां जैसे अस्थमा का खतरा बढ़ गया है. जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर है, उन्हें इन परेशानियों से बचने के लिए विशेष ख्याल रखना होगा. हालांकि कुछ बातों का ध्यान दिया जाए तो सभी लोग इन परेशानियों से अपना बचाव कर सकते हैं.

बीमारियों से बचने के आसान 5 तरीके

गर्म कपड़े पहनें- कुछ सप्ताह पहले की तुलना में अब सर्दी कम हो गई है और इसकी वजह से तमाम लोगों ने गर्म कपड़े पहनना बंद कर दिए हैं. ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. अब भी सभी को प्रॉपर गर्म कपड़े पहनने चाहिए, ताकि बीमारियों से बचा जा सके और आप फिट रह सकें.

यह भी पढ़ें- फिटनेस फ्रीक लोगों को इस वजह से आ सकता है हार्ट अटैक, आप तो नहीं कर रहे गलती

फ्लू वैक्सीन लगवाएं- जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर है या जो लोग डायबिटीज ब्लड प्रेशर समेत गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं, उन्हें सीजनल फ्लू से बचने के लिए फ्लू वैक्सीन लगवा लेनी चाहिए. डॉक्टर की सलाह पर आप साल में एक बार फ्लू वैक्सीन जरूर लगवाएं. इससे आप मौसम बदलने पर बीमार नहीं पड़ेंगे.

यह भी पढ़ें- रोज सुबह उठकर खाएं यह पीला फल, झट से दूर हो जाएगा शरीर पर जमा मोटापा

फिजिकली एक्टिव रहें- सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग फिजिकल एक्टिविटी करना बंद कर देते हैं या बहुत कम करते हैं. ऐसा करने से आप मौसमी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. इस वक्त अगर आप फिजिकली एक्टिव रहेंगे और रोज एक्सरसाइज करेंगे तो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी और हेल्थ बेहतर होगी.

घर का बना ताजा खाना ही खाएं- बदलते मौसम में आपको बाहर का खाना खाने से बचना चाहिए. आप बीमारियों से बचने के लिए घर का बना ताजा खाना खाएं और अपनी डाइट में फल व सब्जियों को शामिल करें. जंक फूड खाने से बचें और खूब पानी पिएं. हाइड्रेटेड रहकर आप खुद का बचाव कर सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने की कोशिश करें- आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए डाइट में संतरा और नींबू को शामिल करें. इस दौरान शहद का सेवन करना भी फायदेमंद रहता है. रात में दूध में एक चुटकी हल्दी डालकर भी पी सकते हैं. इम्यूनिटी अगर आपकी मजबूत रहेगी तो आप बीमारियों से बचे रहेंगे.

Tags: Flu, Health, Lifestyle, Trending news, Winter

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें