होम /न्यूज /जीवन शैली /World Coconut Day 2022: नारियल बीमारियों से बचाव कर स्किन को बनाता है चमकदार, जानें 5 बड़े फायदे

World Coconut Day 2022: नारियल बीमारियों से बचाव कर स्किन को बनाता है चमकदार, जानें 5 बड़े फायदे

आज वर्ल्ड कोकोनट डे मनाया जा रहा है. Image-Canva)

आज वर्ल्ड कोकोनट डे मनाया जा रहा है. Image-Canva)

नारियल को सेहत के काफी अच्छा माना गया है. नियमित रूप से नारियल खाने से सेहत ही नहीं स्किन भी लाजवाब हो जाती है. इसके और ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

नारियल का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर हो सकती है.
नारियल में फाइबर समेत कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं.

World Coconut Day: हिंदू धर्म में नारियल को सबसे ज्यादा वरीयता दी गयी है. कोई शुभ काम हो या किसी चीज का उद्घाटन, हर तरह से नारियल का इस्तेमाल बेहद जरूरी है. इसके अलावा नारियल सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि स्किन के लिए काफी फायदेमंद है. अनगिनत खूबियों से भरपूर नारियल का पानी जितना अच्छा होता है, उतना ही अच्छा इसे खाना भी होता है. नारियल में विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. इस वजह से इसे सुपर फूड्स की लिष्ट में शामिल किया गया है. नारियल का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजन तैयार करने में भी किया जाता है. नारियल की गिरी अच्छी सेहत और अच्छी स्किन के साथ प्रेगनेंसी के टाइम भी खाने से गजब के फायदे मिलते हैं. आइये जानते हैं नारियल खाने के ख़ास फायदों के बारे में.

नारियल खाने से नहीं होगी कब्ज
हेल्थ शाट्स के अनुसार नारियल में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है. कब्ज की समस्या है तो नारियल खाना आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है. इससे पेट से जुड़ी समस्याएं भी कंट्रोल में रहती हैं.

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद
नारियल खाने से ना सिर्फ आपकी स्किन, बल्कि बाल भी काफी हद तक अच्छे हो जाएंगे. अगर बाल रूखे हैं, तो वो भी कम हो जाएंगे. इसके अलावा नारियल में मौजूद वसा स्किन को पोषण देता है. समस्या से पहले स्किन में झुर्रियां नहीं होती और वो हाइड्रेट रहती है.

यह भी पढ़ेंः कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल कर सकता है एल्कोहल ! आप तो नहीं कर रहे गलती

वजन कम करने में मददगार
अगर अपने वजन को कम करना चाहती हैं, तो अपनी डाइट में नारियल को जरूर शामिल करें. नारियल खाने से कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है. ट्राइग्लिसराइड्स से भरपूर नारियल शरीर में जमी चर्बी को तेजी से कम करने में मददगार है.

इम्यूनिटी करता है बूस्ट
कच्चा नारियल खाने से इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद मिलती है. नारियल खाने से आप हर तरह के वायरस और इन्फेक्शन से बचे रह सकते हैं. इससे सारी बीमारियां भी दूर रहती हैं.

अल्जाइमर का खतरा होगा कम
नारियल में ट्राइग्लिसराइड्स होता है, जो अल्जाइमर का खतरा कम करता है.  नारियल मेंटल हेल्थ को भी अच्छा रखता है. हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं, तो नियमित रूप से नारियल खाना शुरू कर दें.लेकिन लाइफस्टाइल में किसी भी बदलाव से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज समेत कई बीमारियों की वजह बन सकता है इंसुलिन रेजिस्टेंस

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें