World Environment Day: पर्यावरण दिवस पर लगाएं ये प्लांट्स, हवा होगी शुद्ध

World Environment Day: पर्यावरण दिवस पर लगाएं ये प्लांट्स, हवा होगी शुद्ध
विश्व पर्यावरण दिवस

World Environment Day: ये पौधे हवा साफ करते हैं और इन्हें आप इनडोर प्लांट्स के तौर पर भी लगा सकती हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
World Environment Day: आज 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) है. जीवन में प्र​कृति की आवश्यकताओं के बारे में लोगों को जागरूक करने और प्रकृति को हो रहे नुकसान को रोकने के लिए हर साल 5 जून को ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. हर वर्ष एक थीम रखकर उस पर काम किया जाता है. इस साल के पर्यावरण दिवस का थीम है - ‘टाइम फॉर नेचर’ यानी प्रकृति के लिए समय. इसका उद्देश्य पृथ्वी पर जीवन के लिए जैव विविधताओं के महत्व पर ध्यान केंद्रित करना है. पर्यावरण में कई चीजें आती हैं जैसे जैव विविधता, पेड़-पौधे. पर्यावरण में सुधार करने के लिए हमारी एक छोटी सी पहल भी बड़ी भूमिका निभा सकती है. आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे पौधों की लिस्ट जो हवा साफ करते हैं और इन्हें आप इनडोर प्लांट्स के तौर पर भी लगा सकती हैं.

स्नेक प्लांट:
स्नेक प्लांट को मदर-इन-लॉ-टंग भी कहा जाता है. इस पौधे को घर में ऐसी जगह रखना चाहिए जहां हलकी नमी बनी रहती है. दरअसल, इस पौधों को बढ़ने के लिए नमी की जरूरत होती है. यह पौधा लिली फैमिली का है. नासा की एक स्टडी यह पौधा sick building syndrome के लिए जिम्मेदार जहरीले तत्वों को फ़िल्टर कर एयर प्यूरीफायर तौर पर काम करता है.

एलोवेरा:



एलोवेरा को घृतकुमारी भी कहते हैं. एलोवेरा की पत्तियां गूदेदार होती हैं. इसके जैल सरीखा गूदा होता है. इस पौधे में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. इनडोर प्लांट के लिए एलोवेरा एक बेहतरीन ऑप्शन है. दरअसल, इस पौधे को बढ़ने के लिए बहुत ज़्यादा पानी और सूर्य की रौशनी की आवश्यकता नहीं होती है. यह पौधा हवा में मौजूद अशुद्धियों जैसे फार्मल्डिहाइड (मेथेनैल), बेंजीन और कार्बन मोनो ऑक्साइड को दूर करता है. इसके गूदे का इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधनों (मेकअप प्रोडक्ट्स) के रूप में भी किया जाता है.



स्पाइडर प्लांट:
स्पाइडर प्लांट भी एक ऐसा पौधा है जो एयर प्यूरीफायर की तरह काम करता है. यह प्लांट हवा से जाइलीन, बेंजीन, फार्मल्डिहाइड और कार्बन मोनो ऑक्साइड जैसे हानिकारक तत्वों को फिल्टर करता है. सबसे अच्छी बात है कि इस पौधे की देखभाल में ज़्यादा मेहनत की जरूरत भी नहीं होती है. इसलिए वर्किंग लोग भी इसे बड़े आराम से मैनेज कर सकते हैं.
Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: June 5, 2020, 6:28 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading