होम /न्यूज /जीवन शैली /World Environment Health Day 2022: तो इसलिए मनाया जाता है 'विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस', जानें इसकी थीम

World Environment Health Day 2022: तो इसलिए मनाया जाता है 'विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस', जानें इसकी थीम

'विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस' पर्यावरण और हेल्थ के प्रति जागरूकता के लिए मनाया जाता है. (Image-Canva)

'विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस' पर्यावरण और हेल्थ के प्रति जागरूकता के लिए मनाया जाता है. (Image-Canva)

World Environment Health Day 2022: पर्यावरण की सेहत अच्छी होना मतलब आम जनता की सेहत अच्छी रहना, इसलिए हमें खुद के साथ-स ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

'विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस' हर साल 26 सितंबर को मनाया जाता है.
यह दिन पर्यावरण और हेल्थ के प्रति जागरूकता लाने के लिए मनाया जाता है.

World Environment Health Day 2022: पर्यावरण हमें जीवित रहने के लिए हर चीज प्रदान करता है जैसे खाना और यहां तक कि कपड़े भी पर्यावरण की चीजों से ही बनाए जाते हैं, इसलिए हमें स्वस्थ रहने के लिए प्रकृति और पर्यावरण का ध्यान रखना चाहिए. जिस जगह पर हम रह रहे हैं, वहां सब साफ सुथरा हो, इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए, जिससे बीमारियां न फैलें और पृथ्वी भी साफ-सुथरी रह पाए. वैसे भी ‘विश्व पर्यावरण हेल्थ दिवस’ एक प्रकार का विज्ञान है, जो व्यक्ति को बीमारी, चोट लगने या किसी प्रकार की कुदरती या स्वास्थ्य की परेशानियों से दूर रख सकता है. इन्हीं चीजों का ध्यान रखने के लिए ‘विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस’ मनाया जाता है. आइए जानते हैं इस दिन का महत्त्व और इसके इतिहास के बारे में.

यह भी पढ़ें-Mental Health Tips: जानें उन 4 मेंटल कंडीशन्स के बारे में, जिसमें खुद को भी नुकसान पहुंचा सकता है इंसान

वर्ल्ड एनवायरनमेंट हेल्थ डे
इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एनवायरनमेंटल हेल्थ द्वारा ‘वर्ल्ड एनवायरमेंटल हेल्थ डे’ 26 सितंबर 2011 में शुरू किया गया था. यह दिन इसलिए मनाना शुरू किया गया था ताकि लोगों में एनवायरनमेंटल हेल्थ और इससे जुड़ी समस्याओं को लेकर जागरूक किया जा सके. IFEH को उन स्वास्थ्य समस्याओं को काम करते हुए लगभग 32 साल हो गए हैं, जो लोगों के लिए खतरनाक है.

वर्ल्ड एनवायरमेंटल हेल्थ डे 2022 की थीम
हर साल इस दिन को एक खास थीम के साथ मनाया जाता है. इस साल भी इसे एक अलग थीम के साथ मनाया जायेगा और उसका नाम है स्ट्रेंथनिंग एनवायरनमेंटल हेल्थ सिस्टम फॉर द इंप्लिमेंटेशन ऑफ द सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स. इसका अर्थ है एनवायरमेंटल हेल्थ सिस्टम को इस तरह मजबूत बनाया जाए, ताकि लंबे समय तक पर्यावरण और मानवों की लंबी उम्र और अच्छी सेहत के लक्ष्य को पूरा किया जा सके.

यह भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए करें ये योगाभ्‍यास, पूरे बॉडी के फैट को करता है कम

इस दिन का महत्त्व
-इस दिन पर्यावरण के कारण मनुष्यों की सेहत पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जागरूकता फैलाई जाती है.
-इस दिन यह जागरूकता फैलाने के लिए अलग-अलग ऑर्गेनाइजेशन मीटिंग करती हैं.
-इसके लिए काफी सारी वर्क शॉप भी करवाई जाती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Lifestyle, World environment day

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें