लाइव टीवी

वर्ल्ड हार्ट डे: जानिए क्यों होता है Heart Attack, क्या हैं इसके लक्षण, कैसे कर सकते हैं इससे बचाव

News18Hindi
Updated: September 29, 2019, 3:24 PM IST
वर्ल्ड हार्ट डे: जानिए क्यों होता है Heart Attack, क्या हैं इसके लक्षण, कैसे कर सकते हैं इससे बचाव
वर्ल्ड हार्ट डे: जानिए क्यों होता है Heart Attack, क्या हैं इसके लक्षण, कैसे कर सकते हैं इससे बचाव

वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart Day 2019): आंकड़ों के मुताबिक, 30 से 40 साल की उम्र में भी कई लोग हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी कई अन्य बीमारियों का शिकार हो रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2019, 3:24 PM IST
  • Share this:
वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart Day 2019): आज 29 सितंबर, रविवार को पूरे विश्व में वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart Day 2019) मनाया जा रहा है. इस सिलसिले में लोगों को ह्रदय और इससे जुड़ी परेशानियों के प्रति जागरुक करने के लिए कई जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं. आज कल कई लोगों में हार्ट अटैक की बीमारी सामने आ रही है. प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, 30 से 40 साल की उम्र में भी कई लोग हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी कई अन्य बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. बढ़ते हार्ट अटैक का एक कारण दिनचर्या में बदलाव और खानपान भी हो सकता है. स्ट्रेस और तनाव की वजह से भी दिल की सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है. हर साल 29 सितंबर को पूरे विश्व में हार्ट अटैक और ह्रदय रोगों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart Day 2019) माने जाता है. आइए जानते हैं हार्ट अटैक के लक्षण.

हार्ट अटैक के लक्षण (Heart Attack Symptoms):
हार्ट अटैक के सामान्य लक्षणों को कई बार लोग समझ ही नहीं पाते हैं. दरअसल, शुरुआत में सांस लेने में दिक्कत, छाती में जलन और जकड़न होना, सांस फूलना और एकदम से सीने में खिंचाव के साथ हल्का दर्द महसूस होना और अचानक से बहुत तेज पसीना आने जैसे लक्षण होते हैं. लेकिन कुछ केसेज में ये लक्षण भी नहीं दिखाई पड़ते हैं.

इसे भी पढ़ेंः  बस करें ये काम, टूटेगी नकारात्मकता, मुस्कुराएंगे आप

'साइलेंट हार्ट अटैक' ये टर्म आजकल बहुत सुनने में आ रहा है. 'साइलेंट' हार्ट अटैक' की सबसे बड़ी बात ये है कि इसमें हार्ट अटैक से पहले रोगी मेंहार्ट अटैक के कोई भी लक्षण नहीं दिखाई देते हैं.

हार्ट अटैक से बचने के उपाय:

हार्ट को सेहतमंद रखना है तो कोलेस्ट्रॉल पर नजर रखनी होगी. बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की वजह से ही खून में थक्के बनते हैं जिस वजह से हार्ट अटैक की समस्या होती है. भारत में कुछ समय पहले हुए एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई कि हमारे देश में करीब 50 प्रतिशत औरतें हाई कोलेस्ट्रॉल से प्रभावित हैं. इसलिए कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने के लिए खाने में ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे कोलेस्ट्रॉल न बढ़े.
Loading...

इसे भी पढ़ेंः  शोध में आया सामने आखिर क्यों पुरुषों की तुलना में महिलाओं का वेतन होता है कम
हाई ब्लड प्रेशर/डायबिटीज है खतरनाक:
हार्ट अटैक से पीड़ित लोगों के लिए हाई ब्लड प्रेशर/डायबिटीज भी काफी हानिकारण है. यह बीमारियां सामान्य व्यक्ति में भी हार्ट अटैक का कारण बन सकती हैं. जब आपका ब्लड प्रेशर बढ़ता है तो आपकी धमनियां (आर्टरीज) और शिराएं (ब्लड वेंन्स) पर भी नकारात्मक असर पड़ता है. यह भी हार्ट अटैक का एक कारण हो सकता है. अतः, खानपान संतुलित रखें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 3:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...