अपना शहर चुनें

States

World Milk Day: खतरनाक है चिकन के साथ दूध पीना, इनसे भी करें परहेज, ये है वजह


World Milk Day: खतरनाक है चिकन के ऊपर दूध पीना, इनसे भी करें परहेज, ये है वजह
World Milk Day: खतरनाक है चिकन के ऊपर दूध पीना, इनसे भी करें परहेज, ये है वजह

World Milk Day: क्यों नहीं लेना चाहिए चिकन के साथ दूध. जानिए इसके पीछे की वजह.

  • Share this:
World Milk Day: दूध का एक ग्लास सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं लेकिन फ़ूड कॉम्बिनेशन के आधार पर कुछ चीजों के साथ इसे लेने से त्वचा रोग, पाचन संबंधी परेशानी और गैस की समस्या भी हो सकती है. अगर आप दो प्रोटीन एक साथ लेते हैं तो इससे स्किन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. जैसे दूध और दही, चिकन और दूध, फिश और दूध, फिश और दही आदि का फूड कॉम्बिनेशन. आज हम आपको बताने जा रहे हैं चिकन और दूध को एक साथ लेने से होने वाली समस्याओं के बारे में. जो त्वचा से जुड़ी हैं. और वह शायद कभी ठीक भी नहीं की जा सकती हैं.

दूध का एक बड़ा ग्लास हमारे शरीर के सभी जरूरतमंद पोषक तत्वों को पूरा करता है. कैल्शियम से लेकर विटामिन्स और मिनरल्स तक को शरीर में पूरा करने के लिए एक ग्लास काफी होता है.

जब टूट जाए जिंदगी का हर सपना तो खुद को संभालें ऐसे!



दूध के साथ नींबू और प्याज लेने से परहेज करना चाहिए. दूध के साथ प्याज लेने से दाद, खाज, खुजली, एग्जिमा जैसे त्वचा रोग होने की संभावना रहती है जबकि नींबू के साथ दूध लेने से एसिडिटी, गैस की परेशानी हो सकती है.


कार्बस, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और आयरन तक की कमी को ये पूरा करता है. लेकिन अगर आप इसे फिश या चिकन के साथ ले रहे हैं तो थोड़ा सावधान हो जाइए क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य और स्किन को खराब कर सकता है.

खीरा खाने के बाद अगर पिया पानी तो शरीर को होंगे ये नुकसान!

फिश के साथ दूध पीने से आपको पेट से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा इससे आपकी स्किन पर विटिलिगो नामक बीमारी हो सकती है जिसमें स्किन पर सफेद दाग की समस्या रहती है और ये कभी ठीक भी नहीं होती है. विटिलिगो या ल्यूकोडर्मा शरीर में मेलानिन के कमी से भी होती है. जब आपकी स्किन से मेलानोसाइट्स खत्म हो जाते हैं तभी आपको ये स्किन की समस्या होती है.

हालांकि अभी तक किसी रिसर्च से पता नहीं चला है कि ऐसा स्किन पर क्यूं होता है लेकिन हां जिन लोगों ने चिकन के बाद दूध का सेवन किया उनमें ये स्किन की समस्या पैदा हुई है.

अगर आप रोज चिकन के बाद दूध पीते हैं तो ऐसा होने की संभावना बढ़ जाती है. लेकिन अगर आप इसे कभी-कभी इस्तेमाल में ला रहे हैं तो संभावना कम रहती है.

कई साल पहले फिश के ऊपर दूध न पीने की बात सामने आई थी जिससे लोगों को स्किन से जुड़ी समस्याएं हो रहीं थीं. बाद में ये चीज चिकन के साथ भी आई.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज