World No Tobacco Day: विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने की ये है वजह, तंबाकू से होती हैं ये बीमारियां

World No Tobacco Day: विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने की ये है वजह, तंबाकू से होती हैं ये बीमारियां
नो टोबैको डे क्यों मानते हैं जानें

विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day): विश्व तंबाकू निषेध दिवस 31 मई को मनाया जाता है. इस बार तंबाकू निषेध दिवस 2020 की थीम है 'युवाओं को इंडस्ट्री के हथकंडे से बचाना और उन्हें तंबाकू और निकोटीन के इस्तेमाल से रोकना'...

  • Share this:
विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day): विश्व में हर साल 31 मई को नो टोबैको डे यानी कि विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day) मनाया जाता है. इस दिन कई अभियानों के जरिए लोगों को तंबाकू के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में जागरुक किया जाता है. इस दिन लोगों में जागरुकता फैलाई जाती है कि तंबाकू सेहत के लिए जानलेवा भी हो सकता है.

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2020 की थीम:

हर साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस एक थीम के अनुसार मनाया जाता है. इस बार तंबाकू निषेध दिवस 2020 की थीम है 'युवाओं को इंडस्ट्री के हथकंडे से बचाना और उन्हें तंबाकू और निकोटीन के इस्तेमाल से रोकना' (Protecting youth from industry manipulation and preventing them from tobacco and nicotine use ) रखी गई है.



WHO ने पहली बार मनाया:



विश्व तंबाकू निषेध दिवस पहली बार WHO द्वारा मनाया गया. दरअसल, इसकी शुरुआत तब हुई जब साल 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों की वजह से मृत्युदर में वृद्धि को देखते हुए इसे एक महामारी का दर्जा दिया. विश्व तंबाकू निषेध दिवस यानी कि World No Tobacco Day को पहली बार 7 अप्रैल 1988 को WHO की एनीवर्सरी के दिन मनाया गया. लेकिन इसके बाद इसे लिए एक तारीख निर्धारित की गई और विश्व तंबाकू निषेध दिवस हर साल 31 मई को मनाया जाने लगा.

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों के बारे में भी बताया जाता है. आइए जानते हैं इनके बारे में:
तंबाकू के सेवन से कैंसर-फेफड़ों और मुंह का कैंसर हो जाता है.
तंबाकू के सेवन से फेफड़े खराब हो जाते हैं.
तंबाकू सेवन करने से मुंह से बदबू आने की शिकायत रहती है.
तंबाकू के सेवन से ह्रदय रोग हो जाते हैं.
तंबाकू के सेवन से आंखें कमजोर हो जाती हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading