होम /न्यूज /जीवन शैली /World Rabies Day 2022: पेट्स रखने वाले सभी लोगों को जरूर करने चाहिए ये 4 काम

World Rabies Day 2022: पेट्स रखने वाले सभी लोगों को जरूर करने चाहिए ये 4 काम

पेट्स के साथ बरतें पूरी सावधानी. (Image-Canva)

पेट्स के साथ बरतें पूरी सावधानी. (Image-Canva)

World Rabies Day 2022 Significance: पेट्स का रेग्‍युलर चेकअप और वैक्‍सीनेशन कराना बेहद जरूरी होता है. खासकर जिनके घर मे ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

पेट्स को छूने के बाद हाथों को गर्म पानी और साबुन से धोएं.
पेट्स के काटने या खरोंचने पर ट्रीटमेंट कराना जरूरी होता है.

World Rabies Day 2022: घर में पेट एनिमल्स रखना बड़ी संख्या में लोगों को पसंद होता है. पेट्स की देखरेख एक बच्‍चे की तरह करनी पड़ती है. पेट्स का रेग्‍युलर चेकअप और वैक्‍सीनेशन कराना बेहद जरूरी होता है खासकर जिनके घर में छोटे बच्‍चे हों. पेट्स को होने वाले किसी भी तरह के इंफेक्‍शन का सबसे ज्‍यादा खतरा बच्‍चे को होता है. जानवरों से संबंधित इंफेक्‍शन और बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 28 सितंबर को ‘वर्ल्ड रेबीज डे’ मनाया जाता है. रेबीज डे मनाने का मुख्‍य उद्देश्‍य लोगों को रेबीज से संबंधित जानकारी मुहैया कराना है. ये बीमारी संक्रमित जानवरों से इंसानों को होती है जो कई बार जानलेवा भी हो सकती है. घर में रहने वाले पेट्स की यदि उचित देखभाल की जाए तो एनिमल्स और खुद को रेबीज जैसी खतरनाक बीमारी से बचाया जा सकता है.

पेट्स का कराएं वैक्‍सीनेशन
यदि घर में पेट्स हैं तो उनकी सही देखभाल बेहद जरूरी है. जैसे छोटे बच्‍चे को बीमारियों से बचाने के लिए वैक्‍सीनेशन की आवश्‍यकता होती है उसी प्रकार पेट्स का वैक्‍सीनेशन भी बेहद जरूरी होता है. मेडिकल न्‍यूज टुडे के अनुसार पेट्स को यदि बचपन से ही प्रॉपर वैक्‍सीन दी जाए तो उन्‍हें बीमारी होने का खतरा कम हो सकता है. पेट्स को रेग्‍युलर वेटेरनरी डॉक्‍टर को दिखाना चाहिए.

पेट्स के काटने और खरोंचने से बचें
पेट्स के काटने और खरोंच से होने वाले इंफेक्‍शन से बचने का सबसे अच्‍छा तरीका है कि उन्‍हें पहले ही रोक दिया जाए. यदि कभी बिल्‍ली, कुत्‍ता या अन्‍य जानवर खरोंच दे तो तुरंत गर्म पानी और साबुन से प्रभावित जगह को साफ करें. रेबीज या अन्‍य इंफेक्‍टेड बीमारी के खतरे को रोकने के लिए डॉक्‍टर से जरूर परामर्श करें.

यह भी पढ़ेंः हेल्दी डाइट लेने से कम होता है डिप्रेशन और स्ट्रेस? यहां समझ लीजिए

बार-बार हाथों को धोएं
पेट्स से संबंधित इंफेक्‍शन को रोकने के लिए साफ-सफाई बेहद जरूरी है. पेट्स, उनकी लार या मल के संपर्क में आने के बाद हाथों को गर्म पानी और साबुन से अच्‍छी तरह धोना चाहिए. इसके अलावा पेट्स की साफ-सफाई पर भी ध्यान देना जरूरी है. यदि पेट्स को टिक्‍स हैं तो उनका उचित इलाज कराएं.

यह भी पढ़ेंः क्या बारिश के मौसम में ज्यादा खतरनाक हो जाता है Covid-19 संक्रमण? 

अन्‍य जानवरों से रखें दूर
पेट्स को इंफेक्‍शन होने का खतरा अन्‍य जंगली या सड़क पर रहने वाले जानवर से होता है. पेट्स को इनके संपर्क में आने से रोका जाना चाहिए. पेट्स को इंफेक्‍शन होने से बच्‍चों को भी खतरा हो सकता है.

Tags: Dogs, Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें