होम /न्यूज /जीवन शैली /Year Ender 2022: वजन घटाने के मामले में ये 5 वेट लॉस टेक्नीक रहे हिट, लोगों ने किया खूब फॉलो

Year Ender 2022: वजन घटाने के मामले में ये 5 वेट लॉस टेक्नीक रहे हिट, लोगों ने किया खूब फॉलो

वजन कम करने के लिए लोगों ने इस साल ट्राई किए कई तरह के वेट लॉस डाइट.

वजन कम करने के लिए लोगों ने इस साल ट्राई किए कई तरह के वेट लॉस डाइट.

Weight Loss Trends of 2022: हर साल लोग वजन कम करने के लिए रेजोल्यूशन लेते हैं. इस साल भी वजन घटाने के लिए कई तरह के वेट ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इस साल वजन घटाने के लिए लोगों ने इंटरमिटेंट फास्टिंग को अपनाया.
कीटो डाइट, प्लांट-बेस्ड डाइट और होम वर्कआउट भी रहा ट्रेंड में.

Weight Loss Trends of 2022: नए साल की शुरुआत होती है तो हर कोई कुछ ना कुछ रेजोल्यूशन लेता है. इस रेजोल्यूशन में सबसे पहला नंबर होता है वजन कम करने का. जो लोग वाकई अपना वजन कम करना चाहते हैं, वे नए साल के वेट लॉस ट्रेंड को फॉलो करना शुरू कर देते हैं. वर्ष 2022 में भी कई वेट लॉस ट्रेंड सोशल मीडिया के साथ ही खबरों में बने रहे. यदि आप अपने लिए सही वेट लॉस डाइट और वर्कआउट प्लान का चुनाव करते हैं तो अपने वजन कम करने के लक्ष्य में सफल हो सकते हैं. इस पूरे साल कौन-कौन से वेट लॉस टेक्नीक या डाइट को लोगों ने अपनाया, आइए जानते हैं यहां.

इंटरमिटेंट फास्टिंग
फाइनेंशियलएक्सप्रेस डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, इस साल वजन कम करने के लिए लोगों का टॉप च्वाइस बना रहा इंटरमिटेंट फास्टिंग वेट लॉस डाइट टेक्नीक. इस वेट लॉस टेक्नीक में लोग दिन भर में एक तय समय पर भोजन करते हैं और बाकी के समय फास्ट करते हैं. कुछ दशकों से इंटरमिटेंट फास्टिंग का चलन काफी बढ़ा है. इसमें 16/8 घंटों के अनुसार डाइट प्लान तय किया जाता है. 8 घंटे आपको खाना होता है और बाकी के 16 घंटे फास्ट करना होता है. यदि इसे सही तरीके से फॉलो किया गया तो आप वेट लॉस करने में सफल हो सकते हैं. इस दौरान आपको हेल्दी ईटिंग की सलाह एक्सपर्ट देते हैं.

इसे भी पढ़ें: How to follow Keto Diet: कीटो डाइट फॉलो करने का सही तरीका जान लें वरना नहीं होगा कोई लाभ

कीटो डाइट
कीटो डाइट को भी वजन घटाने के लिए लोगों ने इस वर्ष काफी फॉलो किया. कीटो डाइट में कार्ब का सेवन कम किया जाता है. साथ ही इसमें फैट सबसे अधिक मात्रा में, उसके बाद प्रोटीन और फिर कार्बोहाइड्रेट्स को शामिल किया जाता है. हालांकि, यह डाइट एपिलेप्सी से पीड़ित मरीजों को दी जाती थी, लेकिन अब लोग इसे वजन घटाने के लिए फॉलो करने लगे हैं. लो कार्ब और हाई फैट डाइट लेने से वजन तेजी से कम होता है. इसमें प्रोटीन होता है, जो भूख को रेगुलेट करता है, मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है, जिससे लीन मसल मास प्राप्त करने में मदद मिलती है. कीटो डाइट में मांस, मछली, चिकन, मीट, अंडा, सी फूड, ब्रोकली, फूलगोभी, टमाटर, नट्स, सीड्स, काजू, बादाम आदि खा सकते हैं.

प्लांट-बेस्ड प्रोडक्ट्स
इस साल प्लांट आधारित फूड्स या डाइट को भी लोगों ने वजन कम करने के लिए खूब फॉलो किया. प्लांट-बेस्ड फूड्स के सेवन से शरीर को सभी तरह के न्यूट्रिएंट्स प्राप्त होते हैं, जो वजन घटाने में मदद करते हैं. इसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां, दालें, नट्स आदि शामिल किया जाता है. ये सभी वजन को कम करने में काफी फायदेमंद साबित होते हैं. मुख्य रूप से इसका सेवन शाकाहारी लोग करते हैं. प्लांट-बेस्ड डाइट शरीर के लिए हेल्दी भी माना गया है. हालांकि, इसमें वही फूड्स शामिल होते हैं, जो पौधों से मिलते हैं. इसमें मांस-मछली, प्रॉसेस्ड फूड शामिल नहीं होते हैं. इस डाइट को फॉलो करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नॉर्मल रहता है.

इसे भी पढ़ें: प्लांट बेस्ड मेडिटेरेनियन डाइट से होने वाले फायदे और नुकसान, जानिए यहां

मेडिटरेनियन डाइट
मेडिटरेनियन डाइट को भी इस साल लोगों ने खूब अपनाया. इस डाइट को सही तरीके से फॉलो करने से वजन कम करना आसान हो जाता है. इसमें ताजे फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज, मछली, नट्स, फलियां, ऑलिव ऑयल आदि शामिल किए जाते हैं. साथ ही सीमित मात्रा में डेयरी प्रोडक्ट्स, मीट, अंडा भी खा सकते हैं. इसमें रिफाइंड शुगर, प्रॉसेस्ड फूड्स बिल्कुल भी शामिल नहीं किया जाता है. यह डाइट शरीर के लिए सुरक्षित और हेल्दी होती है. मेडिटरेनियन डाइट को फॉलो करने से हार्ट हेल्थ और ब्लड ग्लूकोज लेवल सही बना रहता है.

होम वर्कआउट
वजन घटाने के लिए सही डाइट के साथ वर्कआउट भी जरूरी है. हालांकि, कोरोना महामारी के कारण वर्क फ्रॉम होम का कॉनसेप्ट आया, जिसके साथ ही होम वर्कआउट पर भी लोगों ने ध्यान देना शुरू कर दिया. इस साल होम वर्कआउट में लोगों ने डांसिंग, जुम्बा, कार्डियो, योग सेशन, वेट लिफ्टिंग पर खूब हाथ आजमाया ताकि खुद को हेल्दी और फिट रख सकें. घर से वर्कआउट करके वजन कम करने का आइडिया जिम जाने के मुकाबले बजट फ्रेंडली भी है.

Tags: Bye Bye 2022, Health, Lifestyle, Year Ender

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें