होम /न्यूज /जीवन शैली /

Yoga Session: कब्ज और घुटनों में दर्द की समस्या को दूर करने के लिए ऐसे करें व्यायाम

Yoga Session: कब्ज और घुटनों में दर्द की समस्या को दूर करने के लिए ऐसे करें व्यायाम

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

Yoga: बढ़ती उम्र में घुटनों और कमर में दर्द होना बहुत आम बात है लेकिन इस दिक्कत को सूक्ष्म व्यायाम के जरिए दूर किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

Yoga Session With Savita Yadav: नियमित योग (Yoga) करना न सिर्फ शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, बल्कि मेंटल हेल्थ (Mental Health) को भी ये ठीक रखने में अहम भूमिका निभाता है. आज योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने न्यूज़18 के लाइव योगा सेशन में आसान व्यायाम के जरिए खुद की सेहत का ख्याल रखना सिखाया. आइए, जानते हैं कि शरीर को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए आप किन छोटे-छोटे अभ्यासों को कर सकते हैं.
सबसे पहले थोड़ी देर पद्मासन या सुखासन में बैठ कर श्वास-प्रश्वास का अभ्यास करें और ध्यान लगाएं व मन को शांत करें. इसके बाद ‘ॐ’ का उच्चारण करें. इसके बाद कपालभाति क्रिया करें. कपालभाति से पहले गहरी लंबी सांस लें. इस दौरान पेट को अंदर की ओर करें और सांस छोड़ते समय पेट को बाहर की तरफ करें. धीमी गति से इसका अभ्यास करें. ऐसा श्वास-प्रश्वास के प्रति सजगता के लिए करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- कपालभाति और उड्डीयान बंध आसन करने का सही तरीका सीखें

कपालभाति करने के बाद अपने योगा मैट पर खड़े हो जाएं. इसके बाद अपने हाथों को अपनी कमर पर रखें और दोनों पैरों को चलाएं. इसके लिए एक पैर को स्थिर रखें और दूसरे को आगे ले जाएं. ऐसा ही दूसरे पैर के साथ करें. इसके बाद कदमताल की तरह ही एक-एक पैर को उठाएं लेकिन आराम से इस अभ्यास को करें. ऐसा करने से घुटने ठीक रहेंगे और पैर मजबूत होंगे. साथ ही कमर के दर्द में भी राहत मिलेगी.

इसके बाद अपने हाथों को घुमाइए और चलाइए. हाथों से हवा में चक्र बनाने की कोशिश करें. 6-8 बार ऐसा करें. इसके बाद अपने हाथों को पंखों की तरह फैला लें. दोनों हाथों को सीधा रखें. कमर को सीधा रखें. अब एक हाथ को ऊपर की ओर ले जाएं और दूसरे को नीचे की तरफ ले जाएं. इस दौरान अपनी कमर को झुलाना नहीं है.

यह भी पढ़ें- किसी भी आसन को करने से पहले करें ये सूक्ष्म अभ्यास, बढ़ेगी फ्लेक्सिबिलिटी
ध्यान रहे कि योगाभ्यास अपनी क्षमता अनुसार ही करना है. इस दौरान श्वास-प्रश्वास और व्यायाम से जुड़े विशेष नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. इसी के साथ सही मात्रा में सही पोषण लेना भी आवश्यक है. आप सूक्ष्म व्यायाम के जरिए ही आसानी से अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं. साथ ही बड़े आसनों के लिए अपने शरीर को तैयार भी कर सकते हैं.

Tags: Benefits of yoga, Health News, Yoga, Yogasan

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर