होम /न्यूज /जीवन शैली /Yoga Session: हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है कपालभाति का अभ्‍यास, जानें इसका सही तरीका

Yoga Session: हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है कपालभाति का अभ्‍यास, जानें इसका सही तरीका

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

Yoga Session With Savita Yadav : योग हमारे संपूर्ण सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. आज हम बात कर रहे हैं कपालभाति प्राण ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

जिन लोगों को पिछले तीन महीने में कोविड हुआ है उन्‍हें इस प्राणायाम का अभ्‍यास नहीं करना चाहिए.
यह भी ध्‍यान रखें कि कपालभाति के अभ्‍यास के समय पेट को जबरदस्‍ती अंदर बाहर नहीं करना चाहिए.

Yoga Session With Savita Yadav : नियमित कपालभाति का अभ्‍यास शरीर को एनर्जी से भरपूर  रखने और तमाम अंगों को एक्टिव रखने में मदद करता है. लेकिन इसके करने से पहले यह जानना जरूरी है कि हम सही तरीके से इसे कैसे कर सकते  हैं. सही तरीके से अभ्‍यास करने पर ही यह बेहतर नतीजा देता है. न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने आज कपालभाति प्राणायाम के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी और बताया कि हमें इसे करने से पहले किन बातों का ख्‍याल रखना चाहिए.

इस तरह करें कपालभाति की शुरुआत
सबसे पहले पद्मासन में बैठें और आंखों को बंद कर ध्‍यान लगाएं. इसके लिए दोनों पैरों को अपनी थाइज पर फोल्‍ड कर बैठें. जो लोग इस तरह नहीं बैठ पाते वे पद्मासन को ढीला कर बैठ सकते हैं. अब गहरी सांस लें और ध्‍यान की मुद्रा बनाएं. ध्‍यान की मुद्रा बनाने के लिए आंखों को बंद करें और हथेलियों को आकाश की तरफ घुमाकर घुटने पर  रखें. अपनी कमर और गर्दन को बिलकुल सीधी रखें. इसे करने से पहले यह जान लें कि यह एक फोर्सफुली एक्‍हेलेशन का अभ्‍यास है.

यह भी पढ़ें : शरीर को मजबूत बनाता है शशांकासन और भुजंगासनइस तरह करें अभ्‍यास

अब आप गहरी सांस लें और नाक से तेजी से सांस को बाहर की तरफ निकालें. इसे करते वक्‍त इस बात का ध्‍यान रखें कि आपका चेहर सामान्‍य हो और नाक मुंह पर किसी तरह का सिकुड़न आदि नहीं ना होए. यह भी ध्‍यान रखें कि जबरदस्‍ती पेट को अंदर या बाहर करने की जरूरत नहीं है. सांस छोड़ते वक्‍त अपने आप ही पेट अंदर बाहर होगा. इस तरह आप अपनी क्षमता के अनुसार इसका अभ्‍यास करें. विस्‍तार से देखने के लिए आप नीचे दिए गए विडियो लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.

इन बातों का रखें ख्‍याल
जिन लोगों को पिछले तीन महीने में कोविड हुआ है उन्‍हें इस प्राणायाम का अभ्‍यास नहीं करना चाहिए इसके अलावा, अगर आपके पेट में किसी तरह की समस्‍या है तो भी इस अभ्‍यास को ना करें. अगर आपको अल्‍सर, हर्निया, हाइपर एसिडिटी, किसी तरह की सर्जरी आदि हुई है तो इसका अभ्‍यास ना करें. जिनका लंग्‍स वीक है उन्‍हें भी इसका अभ्‍यास नही करना है. इसके अलावा, हर किसी को  कपालभाति प्रणायाम का अभ्‍यास  जरूर करना चाहिए. इसके पूरे अभ्‍यास को आप  विस्‍तार से दिए गए विडियो लिंक पर देख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : शरीर में रक्‍त संचार को बेहतर रखने के लिए करें कपालभाति, जानें सही तरीका

Tags: Benefits of yoga, Lifestyle, Yoga

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें