इस योगासन को रोजाना करने से मिलेगा पिंपल्स से निजात

यहां हमने आपके लिए कुछ ऐसे योगासन सेलेक्ट किए हैं जो आपकी त्वचा को हेल्दी और सुंदर बनाने में मदद करते हैं...

News18Hindi
Updated: July 12, 2019, 3:17 PM IST
इस योगासन को रोजाना करने से मिलेगा पिंपल्स से निजात
यहां हमने आपके लिए कुछ ऐसे योगासन सेलेक्ट किए हैं जो आपकी त्वचा को हेल्दी और सुंदर बनाने में मदद करते हैं...
News18Hindi
Updated: July 12, 2019, 3:17 PM IST
कुछ साल पहले एक स्टडी में यह बात सामने आई थी कि एक महिला की जिंदगी का औसतन दो वर्ष मेकअप एप्लाई करने में खर्च हो जाता है. दिल्ली की 95% युवा महिलाएं महीने के 4000-5000 रुपए ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर खर्च कर देती हैं. वहीं एक महिला पूरे दिनों में औसतन 16 ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज करती है.

सुंदर और हेल्दी स्किन किसे नहीं चाहिए? इसी के लिए तो इतने केमिकल्स और अंधाधुंध पैसे खर्च किए जा रहे हैं, पर क्या आपको पता है कि हमारी त्वचा की अधिकांश समस्याएं शरीर में मिनरल्स की कमी, खराब ब्लड सर्कुलेशन, व्यायाम ना करने और तनाव के कारण होती हैं.

इन सारी समस्याओं का समाधान कभी भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं हो सकती, ना ही मेडिसीन. इसके लिए सबसे आसान और कारगर उपाय अगर कुछ है तो वह योग ही है.

योग हमारी स्किन को सुंदर और हेल्दी बनाने में मदद करता है. ऐसे में कथित 100% नैचुरल प्रोडक्टस का दावा करने वाली कंपनियों के आगे यह उपाय 500% नैचुरल है.

यहां हमने आपके लिए कुछ ऐसे योगासन सेलेक्ट किए हैं जो आपकी त्वचा को हेल्दी और सुंदर बनाने में मदद करती हैं-
पिंपल्स से मिलेगी निजात

ऑयली स्किन की सबसे बड़ी समस्या पिंपल्स होती है. यह मुख्यत तनाव और हॉर्मोनल डिसबैलेंस की वजह से होते हैं. कपालभाति, पवनमुक्तासन, त्रिकोणासन जैसे योग पिंपल्स से लड़ने में मदद करेंगे. योग आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है. ऐसे में ये आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों को निकालकर फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है.
बालों के झड़ने की समस्या होगी दूर

मॉनसून के मौसम में वैसे भी बालों केझड़ने की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में आप शेम्पू चेंज करते हैं, स्पा करवाते हैं पर रिजल्ट में कोई सुधार नजर नहीं आता.

इसके लिए आप वज्रासन, अधो मुख शवासन, बालम योग, सर्वांगासन जैसे योग कर सकते हैं.बालों के विकास के लिए यह बेहतरीन आसन हैं.

सुंदर और चिकनी त्वचा बनाएगा यह योगासन

जैसा कि हमने पहले भी बताया योग से शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन तेज होता है और जिससे सभी अंगों तक जरूरी ऑक्सीजन और पोषक तत्व आसानी से पहुंच जाते हैं, यह आपकी त्वचा के लिए बेहद फायेमंद है. मरीच्यासन, धनुरासन, हलासन आदि योगासन आपकी त्वचा को सुंदर और चिकनी बनाने में मदद करती हैं.

ज़ोर-जोर से हंसकर करे चेहरे का फैट कम

अपने गालों के फैट को कम करने के लिए और साथ ही अपनी स्किन को टाइट बनाने के लिए हास्य योग करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...