होम /न्यूज /जीवन शैली /सोरायसिस से पीड़ित हैं तो यात्रा के समय रखें इन चार बातों का ध्यान

सोरायसिस से पीड़ित हैं तो यात्रा के समय रखें इन चार बातों का ध्यान

सोरायसिस से पीड़ित लोग यात्रा के दौरान रहें सावधान.(Image Canva)

सोरायसिस से पीड़ित लोग यात्रा के दौरान रहें सावधान.(Image Canva)

Taking Care In Psoriasis: सोरायसिस से पीड़ित लोगों को कई बार यात्रा करने में भी परेशानी आती है. ऐसे लोगों को यदि यात्रा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सोरायसिस से पीड़ित लोगों को तेज धूप और ठंड से हो सकती है परेशानी.
सोरायसिस से पीड़ित लोग साथ में रखें ज़रूरी सामान और मेडिसिन.
स्किन को एलर्जी से बचाने के लिए पहनें आरामदायक कपड़े.

Taking Care In Psoriasis: सोरायसिस से पीड़ित लोगों को धूप और ड्राई मौसम से परेशानी हो सकती है. सोरायसिस में स्किन पर लाल धब्‍बे, खुजली और ड्राइनेस अधिक होती है. ऐसे लोगों को स्किन की एक्‍स्‍ट्रा केयर और प्रॉपर मेडिसिन की आवश्‍यकता होती है. सोरायसिस से पीड़ित लोगों को कई बार यात्रा करने में भी परेशानी आती है. ऐसे लोगों को यदि यात्रा का आनंद उठाना है तो पहले से तैयारियां करनी बेहद ज़रूरी है. सोरायसिस से पीड़ित लोगों को यात्रा करने से किसी प्रकार का परहेज नहीं होता, लेकिन तेज धूप और अधिक ड्राई मौसम को अवॉएड करना ही बेहतर ऑप्‍शन है. यदि प्रॉपर प्‍लानिंग के साथ यात्रा की जाए तो यात्रा को यादगार बनाया जा सकता है. चलिए जानते हैं किन बातों को ध्‍यान में रखकर सोरायसिस से पीड़ित लोग भी यात्रा का आनंद उठा सकते हैं.

मौसम की जानकारी जरूरी
वेबएमडी के अनुसार, सोरायसिस से पीड़ित लोगों को तेज धूप व ठंडक से स्किन की समस्‍या बढ़ सकती है. ऐसे में यात्रा करने से पहले डेस्टिनेशन के मौसम की जानकारी होना बेहद ज़रूरी है. मौसम के अनुसार डेस्टिनेशन का चुनाव करने से यात्रा का भरपूर आनंद उठाया जा सकता है.



साथ होनी चाहिए आवश्‍यक मेडिसिन
यात्रा में जाने से पहले डॉक्‍टर से परामर्श कर सभी आवश्‍यक मेडिसिन को पैक करना न भूलें. यात्रा के दौरान कई बार मेडिसिन मिलना मुश्किल हो जाता है, इसलिए जाने से पहले मेडिसिन का एक बैग अलग बनाएं ताकि ज़रूरत पड़ने पर सभी मेडिसिन आसानी से उपलब्‍ध हो सकें. बैग में स्किन को ड्राइनेस से बचाने के लिए जैल, क्रीम व ऑयल ज़रूर रखें. कुछ दवाइयों को कोल्‍ड स्‍टोरेज में रखने की आवश्‍यकता होती है. उसके लिए इंसुलेटेड किट प्रयोग की जा सकती है.

यह भी पढ़ेंः डिनर में भूलकर भी न खाएं ये 5 फूड्स वरना हो जाएंगे बीमार

होनी चाहिए आरामदायक राइड
सफर को आसान बनाने के लिए आरामदायक राइड का होना ज़रूरी है. सफर के दौरान ऐसी गाड़ी का चुनाव करें, जिसमें बैठने में परेशानी न आए. जिन लोगों को अर्थराइटिस या बैक पेन की भी समस्या है, वह बड़ी गाड़ी का चुनाव करें ताकि पैरों को ऊपर करके बैठा जा सके. साथ ही सोरायसिस की समस्‍या से बचने के लिए बीच में बैठें ताकि सूर्य की सीधी किरणें से स्किन को बचाया जा सके.

यह भी पढ़ेंः ब्रेन से जुड़ी हुई है ‘टाइप 3 डायबिटीज’ ! मेंटल हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक

रूटीन बनाए रखें
यात्रा में कई प्रकार के अनुभव होते हैं जैसे-लेट सोना, अधिक चलना, सुबह देर से उठना या अनहेल्‍दी डाइट, लेकिन इन सबके बावजूद पहले जैसे रूटीन को फॉलो करना कई समस्‍याओं से बचा सकता है. टाइम से दवाइयां लेना या खाने में परहेज करना ज़रूरी है, इसलिए एक टाइम टेबल बनाएं, जिससे प्राथमिकता के अनुसार चीजों को फॉलो किया जा सकता है.

Tags: Health, Health problems, Lifestyle, Travel

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें