आलू और चावल को दोबारा गर्म करके खाना है नुकसानदायक, जानिए क्यों

आलू और चावल को दोबारा गर्म करके खाना है नुकसानदायक, जानिए क्यों
दोबारा खाना गर्म करना सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है.

आधुनिक जीवन शैली में माइक्रोवेव (Microwave) में खाना गर्म करने का चलन बढ़ा है, लेकिन रिसर्च (Research) में यह खुलासा हुआ है कि माइक्रोवेव में खाना गर्म करना सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है.

  • Last Updated: July 3, 2020, 6:27 AM IST
  • Share this:


लोग अपनी सेहत (Health) का ध्यान रखते हुए गर्म खाना खाना ही पसंद करते हैं. आधुनिक जीवन शैली में माइक्रोवेव (Microwave) में खाना गर्म करने का चलन बढ़ा है, लेकिन रिसर्च (Research) में यह खुलासा हुआ है कि माइक्रोवेव में खाना गर्म करना सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. जैसे कि एलुमिनियम फाइल और प्लास्टिक में रखा हुआ खाना नहीं खाना चाहिए, ठीक उसी प्रकार कुछ ऐसी खाद्य सामग्री रहती है, जिन्हें माइक्रोवेव में गर्म करके खाना सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं ऐसा क्यों होता है…

चावल को कभी भी माइक्रोवेव में गर्म ना करें
myUpchar के मुताबिक माइक्रोवेव में चावल को गर्म करके खाने से फूड प्वाइजनिंग की आशंका बढ़ सकती है. ऐसा करने से चावल में बेसिलस सेरेस नामक बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. यह बैक्टीरिया गर्म होने के कारण नष्ट हो जाते हैं, लेकिन इससे स्पोर्स पैदा होते हैं, जो जहरीले हो सकते हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि एक बार चावल को माइक्रोवेव में गर्म करके नार्मल टेंपरेचर पर बाहर रखा जाता है तो इसमें मौजूद स्पोर्स फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ा सकते हैं. इसलिए चावल को माइक्रोवेव में दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए. इसके बजाए चावल को तुरंत पकाकर खाना ही बेहतर विकल्प है. साथ ही चावल को मिट्टी की हांडी में पकाकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि शरीर में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट नहीं जाता है.
पके हुए आलू को दोबारा गर्म कभी ना करें


पके हुए आलू को दोबारा गर्म करने पर इसमें मौजूद बैक्टीरिया गर्म होने पर भी मरते नहीं हैं. इससे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है. आलू में पाए जाने वाले तत्व विटामिन बी6, पोटेशियम और विटामिन सी शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन आलू को दोबारा गर्म करने के कारण यह आवश्यक तत्व नष्ट हो जाते हैं. इसके अलावा आलू को बार-बार गर्म करके खाने से इसमें बोटुलिनम पैदा हो सकते हैं, जो कि बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं. एल्युमिनियम फाइल में आलू गर्म करके खाना ज्यादा नुकसानदेह होता है. myUpchar के मुताबिक चावल की तरह आलू को भी माइक्रोवेव नहीं करना चाहिए.

चिकन को फिर गर्म करने से नुकसान
चिकन, मटन को बार-बार गर्म करके खाने से उसमें मौजूद प्रोटीन खत्म हो जाता हैं. इसके अलावा पेट से संबंधित समस्या शुरू हो जाती है. इसके अलावा इससे गैस, एसिडिटी, कब्ज, आदि समस्याएं हो सकती हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियों को दोबारा गर्म करके न खाएं
हरी पत्तेदार सब्जियों को दोबारा गर्म करने पर इसमें मौजूद नाइट्रेट तत्व नष्ट हो जाता है. हरी पत्तेदार सब्जियों को बार-बार गर्म करने पर इनका विपरीत असर पड़ने लगता है. इसके कारण त्वचा पर दाने व धब्बे उभर सकते हैं.

ये भी पढ़ें - बारिश के मौसम में डेंगू से बचने के लिए आयुर्वेदिक दवाओं का करें इस्तेमाल

अंडे को दोबारा गर्म करके खाने से सेहत पर असर
अंडे को भी दोबारा गर्म करके खाने से शरीर को नुकसान हो सकता है. अंडे को दोबारा गर्म करने पर नाइट्रोजन का ऑक्सीडेशन हो जाता है, जिससे कैंसर की आशंका बढ़ जाती है. अंडे की सब्जी को भी दोबारा गर्म करके न खाएं, इससे भी नुकसान हो सकता है.

myUpchar के मुताबिक, चावल और आलू के साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियां, लाल साबुत मिर्च और मशरूम को माइक्रोवेव नहीं करना चाहिए. इनके पौषक तत्व तो मारे ही जाते हैं, शरीर को नुकसान अलग होता है. बेहतर होगा इनका ताजा सेवन करें.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, पॉपकॉर्न खाने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है, कैंसर से भी बचाता है, और भी फायदे पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading