अपना शहर चुनें

States

लॉकडाउन में अगर आप हो गए हैं 'मोटे', तो ऐसे करें वेट लॉस

खाने में थोड़ा फेर बदल कर हम फैट के खतरे को टाल सकते हैं.
खाने में थोड़ा फेर बदल कर हम फैट के खतरे को टाल सकते हैं.

ठंड का मौसम है इसलिए पराठे और गाजर के हलवे (Gajar Ka Halwa) भी खूब खाए जा रहे हैं. स्वाद का आनंद तो खूब है लेकिन शरीर में फैट (Fat) जमा होने के कारण भी हमने बढ़ा दिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 6:52 AM IST
  • Share this:
लॉकडाउन के कारण वर्क फ्रॉम होम हमारी लाइफ स्टाइल का एक अहम हिस्सा बन चुका है. आपके घर में भी कोई या आप खुद Work From Home कर रहे हैं तो आपको मालूम है कि इसके साइड इफेक्ट्स भी बहुत हो सकते हैं. मेंटल स्ट्रेस तो हैं ही लेकिन सबसे ज्यादा खतरा मोटापे का है. आप ध्यान देकर देख सकते हैं कि आपके कई दोस्तों का वजन बढ़ गया है पिछले 7-8 माह में. शायद इसके शिकार आप खुद भी हों. उसका कारण भी यह है कि Work From Home में काम के घंटे ऑफिस से ज्यादा हो रहे हैं. साथ ही खाना-पीना भी खूब चल रहा है क्योंकि मनोरंजन का कोई दूसरा साधन भी नहीं. अभी लोग घरों से सामान्य दिनों की तरह निकल भी नहीं रहे हैं. ऐसे में वॉकिंग/जॉगिंग तो दूर एक ही कमरे में या बिस्तर पर ही सारा दिन निकल जाता है. लॉकडाउन के दौरान लोगों ने खाना बनाना भी खूब सीखा है और यही कारण है कि लोग खाना बना-खा भी ज्यादा रहे हैं.

ठंड का मौसम है इसलिए पराठे और गाजर के हलवे भी खूब खाए जा रहे हैं. स्वाद का आनंद तो खूब है लेकिन शरीर में फैट जमा होने के कारण भी हमने बढ़ा दिए हैं. बाहर निकलना या सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करना अभी भी आसान नहीं है. ऐसे में खाने में थोड़ा फेर बदल कर हम फैट के खतरे को टाल सकते हैं. तो मैं आपको बताते हैं पांच ऐसे सूपर फूड के बारे में जो खाने का जायका तो कम नहीं होने देंगे, पौष्टिकता को बढ़ा देंगे और फैट का खतरा काफी कम हो जाएगा. तो आइए जानते हैं पांच खास फूड्स के बारे में जिन्हें आप नाश्ते में आज से ही शामिल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः जंतर-मंतर की ये छोटी दुकान अपने जायके का छोड़ती है बड़ा असर, आप भी जरा चखिए...



फल
अगर आप अपने नाश्ते में फलों का प्रयोग करते हैं तो ये आपको दिनभर हाइ़ड्रेट और तरोताजा रखता है. ध्यान रहे फल मौसमी हों तो इसका फायदा कई गुना बढ़ जाता है. आपको एक बार में ही जरूरी विटामिन और मिनिरल्स मिल जाते हैं. साथ ही फल तो स्वाद में भी अच्छे लगते हैं.

वेजीटेबल सूप
फलों के बाद सब्जियों का नंबर आता है. अगर आप सब्जियों का सूप या जूस पीते हैं तो यह भी जीरो फैट में आपको लगभग सारे पौष्टिक तत्व दे देता है. फलों की तरह सब्जियों में भी अगर मौसम के हिसाब से सब्जियां चुनी जाएं तो बहुत बेहतर होगा.

इडली
इडली सांभर एक बहुत ही बेहतरीन नाश्ते का विकल्प है. यह गंभीर होने के साथ ही पेट के लिए हल्का होता है. रवा इडली का इस्तेमाल आप हर मौसम में कर सकते हैं. साथ ही मौसमी सब्जियों का इस्तेमाल करते हुए लजीज सांभर हो तो स्वाद और स्वास्थ्य का संगम हो जाएगा.

दलिया
आपके नाश्ते में एक दिन आप दलिया भी रख सकते हैं. अच्छा हो कि आप थोड़ा बदल-बदल कर नाश्ता करें. दलिया में फाइबर और विटामिन भरपूर होता है. साथ ही इसे दूध के साथ मीठा खाया जा सकता है और सब्जियां डाल कर नमकीन भी बना सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः सब्जियों का राजा है 'बैंगन', भारतीयों का है खास रिश्ता

ड्राई फ्रूट्स
यह भी एक बड़ी शानदार दिन की शुरूआत है लेकिन शुरू के विकल्पों से थोड़ी कम किफायती है. नाश्ते में ड्राई फ्रूट्स और नट्स आपको दिनभर एनर्जी से भरपूर रखते हैं. इसके साथ ही आपको वजन कम करने में भी खासी मदद मिलती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज