ग्लोइंग स्किन के लिए जरूर पिएं ये हेल्दी स्मूदी, जानें इसके गजब के फायदे

कई लोगों को डार्क सर्कल और सनबर्न की शिकायत होती है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप केले और पीनट बटर की यह स्मूदी ट्राई कर सकते हैं.

कई लोगों को डार्क सर्कल और सनबर्न की शिकायत होती है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप केले और पीनट बटर की यह स्मूदी ट्राई कर सकते हैं.

Healthy Smoothie For Skin: हेल्दी डाइट (Healthy Diet) स्किन के लिए बहुत जरूरी है. कुछ फूड्स ऐसे होतें हैं, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और मिनरल्स भरपूर होते हैं और हमें उनको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

  • Share this:
Healthy Smoothie For Skin: स्किन का ख्याल रखने के लिए सिर्फ महंगे और नैचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट्स की ही जरूरत नहीं होती बल्कि हेल्दी डाइट की भी जरूरत होती है. हेल्दी फूड्स आपको स्वस्थ रखने के साथ साथ स्किन को बालों को भी यंग बनाकर रखते हैं. आपको बता दें कि हेल्दी डाइट स्किन के लिए बहुत जरूरी है. कुछ फूड्स ऐसे होतें हैं, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और मिनरल्स भरपूर होते हैं और हमें उनको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. स्किन को क्लीयर और ग्लोइंग रखने के लिए बहुत अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए और साथ ही पानी युक्त फ्रूट्स और हेल्दी ड्रिंक्स का भी सेवन करना चाहिए. आप ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर हेल्दी स्मूदी बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं. इस स्मूदी में आपको बस हेल्दी चीजों को मिलाना है. इसमें पीनट बटर और फ्लैक्स सीड जैसी चीजें भी शामिल की जा सकती हैं. आइए आपको बताते हैं ग्लोइंग स्किन के लिए हेल्दी स्मूदी आप कैसे बनाएंगे और इसके क्या फायदे हैं.

सामग्री
1 मीडियम केला- कटा हुआ
1 चम्मच बादाम या पीनट बटर
1 चम्मच फ्लैक्स सीड
1 कप बादाम का दूध या योगर्ट


1 चम्मच शहद या मैपल सिरप

इसे भी पढ़ेंः पैरों को सॉफ्ट और चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

ग्लोइंग स्किन के लिए स्मूदी बनाने की विधि
हेल्दी स्मूदी बनाने के लिए आप सभी सामग्री को एक साथ मिक्सी में पीस लें और ऊपर से ड्राई फ्रूट्स मिला लें. यह दिखने में भले ही मिल्क शेक की तरह लगती है, लेकिन आपको बता दें कि फ्लैक्स सीड्स आपके चेहरे पर होने वाली रेडनेस को खत्म करती है और स्किन को मॉइश्चराइज रखती है. इसे आप रोजाना भी पी सकते हैं और सप्ताह में दो बार पीना भी कारगर होगा. इसमें मिलाया गया पीनट बटर आपको ग्लोइंग स्किन देने का काम करेगा और डार्क सर्कल खत्म करेगा.

हेल्दी स्मूदी के फायदे
कई लोगों को डार्क सर्कल और सनबर्न की शिकायत होती है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप केले और पीनट बटर की यह स्मूदी ट्राई कर सकते हैं. यह हेल्दी स्मूदी आपको ग्लोइंग स्किन दिलाने में काफी मदद करेगी. शरीर के टॉक्सिन और रेडिएंस को खत्म करने के लिए यह स्मूदी परफेक्ट है, क्योंकि इसमें विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में शामिल हैं. ध्यान रखें कि आप ठंडी स्मूदी का सेवन न करें, इसे नॉर्मल टैम्प्रेचर पर रखें क्योंकि ठंडी स्मूदी पाचन तंत्र को खराब कर सकती है.

स्किन के लिए अलसी के बीज
चेहरे पर इंफ्लैमेशन होना आम बात है, लेकिन फ्लैक्स सीड के सेवन से आपकी स्किन इससे बच सकती है. इतना ही नहीं अलसी के बीज स्किन पर होने वाली जलन, रेडनेस और दानों को खत्म करने में बेहद कारगर होते हैं. अलसी के बीज स्किन को डीप मॉइश्चराइज करते हैं और चेहरे के डेड स्किन सेल्स को भरते हैं. अगर आप इस स्मूदी का सेवन रोजाना करते हैं, तो चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों से भी आसानी से छुटकारा मिल सकता है.

इसे भी पढ़ेंः ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने से पहले जरूर जान लें ये जरूरी बात, नहीं तो हो सकती है बुरी हालत

बादाम जरूर शामिल करें
इस हेल्दी स्मूदी में अगर आप बादाम का दूध इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं, तो बादाम जरूर शामिल करें. बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो स्किन को विटामिन देता है और रेडिएंस खत्म करता है. बादाम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाए जाते हैं, जो शरीर से टॉक्सिन खत्म करते हैं और स्किन को सनबर्न से बचाते हैं. इसके अलावा बादाम स्किन को टोन्ड रखने के लिए बेहद कारगर होते हैं. बादाम स्किन टोन को लाइट करते हैं और डेड स्किन सेल्स को जल्द भरने में मदद करते हैं. अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो बादाम स्मूदी में शामिल करना बिल्कुल न भूलें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज