लाइव टीवी

Vegan Diet से बेहतर रहती है हार्ट हेल्थ, रिसर्च में हुए कई चौंकने वाले खुलासे

News18Hindi
Updated: March 23, 2020, 5:42 PM IST
Vegan Diet से बेहतर रहती है हार्ट हेल्थ, रिसर्च में हुए कई चौंकने वाले खुलासे
वेगन डाइट लेने वाले लोगों का स्वास्थ्य बेहतर रहता है.

साल 2002 में शुरू हुए इस शोध में 10 साल की अवधि में शोधकर्ताओं ने 2,000 से अधिक ग्रीक वयस्कों के खान-पान और उनके दिल पर इसके प्रभाव पर नजर रखा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2020, 5:42 PM IST
  • Share this:
अगर, आप अपनी रोजाना की डायट में हरि सब्जियां, प्लांट्स, कई तरह के पत्तों को शामिल करते हैं तो आपकी हार्ट हेल्थ बेहतर है. एक हालिया शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो लोग अपनी डायट में हरि पत्तियां शामिल करते हैं और रिफाइंड अनाज और जूस से दूरी बनाकर रखते हैं उन्हें हार्ट प्रॉब्लम होने की संभावना बेहद कम होती है.

साल 2002 में शुरू हुए इस शोध में 10 साल की अवधि में शोधकर्ताओं ने 2,000 से अधिक ग्रीक वयस्कों के खान-पान और उनके दिल पर इसके प्रभाव पर नजर रखा. प्रतिभागियों को नामांकन के वक्त पांच और 10 साल के बाद विस्तृत भोजन आवृत्ति सर्वेक्षण को पूरा करने के लिए कहा गया था.

डिब्बाबंद मीट का कम करें सेवन

ग्रीस में हेरोकॉपियो विश्वविद्यालय के प्राध्यापक और रिसर्च के प्रमुख अध्ययनकर्ता डेमोस्थेनीज पानाजिओटाकोज का कहना है कि रोजाना के खाने में डिब्बाबंद मीट की बजाय पौधे आधारित चीजों का सेवन करने से हार्ट प्रॉब्लम नहीं होती है. इसके साथ ही पौधे आधारित चीजों को रोजाना के खाने में सेवन करने से हार्ट हेल्दी रहता है.



हार्ट को हेल्दी रखने के लिए हुए इस अध्ययन की अवधि में शोधकर्ताओं ने आहार और हार्ट प्रॉब्लम के बीच संबंध का विश्लेषण का उपयोग किया. इस विश्लेषण में पशु आधारित खाद्य उत्पादों (इसमें मीट, अंडे, दुग्ध उत्पाद जैसी पशुओं से मिलने वाली कई खाने-पीने की चीजें शामिल थी) के आधार पर प्रतिभागियों को तीन समूहों में विभाजित किया. इस अध्ययन में उन लोगों को शामिल किया गया था जो इन चीजों का रोजाना सेवन किया करते थे.

शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग पशु आधारित खाद्य पदार्थों का सेवन ज्यादा करते हैं, उनकी तुलना में जो लोग पशु खाद्य पदार्थों को कम खाते हैं उनमें हार्ट प्रॉब्लम होने की संभावना काफी कम होती है.

क्या होती है वीगन डाइट

फल, सब्जियां, अनाज, दालें, ड्राई-फ्रूट्स को रोजाना के खाने में लेना वीगन डाइट कहलाता है. वीगन डाइट में हर तरह की दूध और दूध से बनें खाद्य पदार्थों से परहेज किया जाता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 5:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर