Home /News /lifestyle /

वैलेंटाइन वीक ही नहीं, हर रोज करें हग, जानें जादू की झप्‍पी के ये कमाल के फायदे

वैलेंटाइन वीक ही नहीं, हर रोज करें हग, जानें जादू की झप्‍पी के ये कमाल के फायदे

हग करने से दिल की बीमारियां भी दूर रह सकती हैं. Image : Canva

हग करने से दिल की बीमारियां भी दूर रह सकती हैं. Image : Canva

Benefits Of Hugging Your Partner Everyday: अगर आप वैलेन्‍टाइन्‍स वीक (Valentine's Week) के अलावा हर रोज अपने पार्टनर को हग करें तो इससे शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से कई फायदे मिल सकते हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि अपने पार्टनर को रोज गले लगाने (Hug) से क्‍या क्‍या फायदे (Health Benefits) होते हैं और सुकून व खुशियों भरी जिंदगी के लिए एक दूसरे को जादू की झप्‍पी देना क्‍यों जरूरी है.

अधिक पढ़ें ...

Benefits Of Hugging Your Partner Everyday : हम जब खुश होते हैं तो एक्‍साइटमेंट में किसी को गले लगाना (Hug) चाहते हैं या अगर किसी बड़े दुख को झेल रहे होते हैं तो किसी अपने के गले लगना चाहते हैं. इस तरह हम कह सकते हैं कि गले लगाना दरअसल खुद या दूसरे को रिलीफ देने का एक बहुत ही कारगर तरीका है. वैलेन्‍टाइन्‍स वीक (Valentine Week) में आने वाले हग डे के दिन लवर्स एक दूसरे को गले लगाते हैं लेकिन आपको बता दें कि केवल वैलेन्‍टाइन वीक ही नहीं, हर रोज अगर आप अपने पार्टनर को हग करें तो इससे कई फायदे मिल सकते हैं. इसके अलावा, अगर आप अपने करीबियों को भी जादू की झप्पियां देते रहें तो आपके रिश्‍ते तो मजबूत होंगे ही, मानसिक थकान भी दूर रहेगा.

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अधिक से अधिक हग करने से आप अधिक हेल्‍दी और हैप्‍पी रहते हैं जो आपके बेहतर हेल्‍थ (Health Benefits) के लिए बहुत जरूरी है. तो आइए जानते हैं कि हग करने के क्‍या-क्‍या फायदे हो सकते हैं और हमें क्‍यों अधिक से अधिक जादू की झप्पियां देनी चाहिए.

 

गले लगाने के फायदे

स्ट्रेस होता है कम

दरअसल, जब आप हग करते हैं तो बॉडी में कॉर्टिसोल हार्मोन (जो तनाव बढ़ाने का काम करता है) का स्राव कम होने लगता है. इतना ही नहीं, गले लगाने से ऑक्सीटोसिन हार्मोन बढ़ता है जिसे लव हार्मोन माना जाता है. यानी इसके बढ़ने से आपको खुशी मिलती है आप सुकून महसूस करते हैं और तेजी से स्ट्रेस व डिप्रेशन कम होने लगता है.

ये भी पढ़ें: Relationship Tips: उम्र भर के लिए मजबूत रखना हो रिश्ता तो नई शादी में इन बातों का रखें ख्याल

कम पड़ते है बीमार

400 लोगों पर किए गए एक शोध में पाया गया कि हग करने से उनके बीमार पड़ने की संभावना काफी कम देखने को मिली. वे अपने आप को अधिक सिक्‍योर महसूस किए और इस वजह से उनकी इम्‍यूनिटी भी मजबूत बनी रही.

दिन भर रहते हैं खुश

गले लगाना आपके रिश्ते में मधुरता लाने के लिए भी जरूरी है. गले लगाने से सेरोटोनिन की मात्रा भी बढ़ती है जो आपके मूड को बेहतर बनाता है और खुशियां लाता है. एक शोध में पाया गया कि एक दूसरे को हग करने वाले कप्पल का रिश्ता अन्य कप्पल की तुलना में ज्या‍दा मजबूत पाया गया.

सुकून की जिंदगी

जब कोई हमें प्यार से गले लगाता है तो हमारे मन को एक अजीब सा सुकून मिलता है. जब कभी आपके पार्टनर से लड़ाई हो और आपको लगे कि बात जरूरत से ज्यादा बिगड़ गई हैं तो उसे बस एक बार गले लगाकर सिर्फ इतना बोल देना कि आई लव यूं, देखना फिर इसका क्या असर होता है. इस तरह सुकून चाहिए तो अपने पार्टनर को रोज गले लगाइए.

दिल और ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल

जब आपका पार्टनर आपको प्यार से गले लगता है तो तमाम तरह के स्ट्रेस दूर हो जाते हैं. जिससे दिल और बीपी जैसी बीमारियां अपने आप ही दूर रहती हैं. एक रिसर्च से इस बात का पता चला है कि अपने पार्टनर को गले लगाने से हार्ट रेट में गिरावट आती है. अगर आप दिल के रोगों से बचना चाहते हैं तो अपने पार्टनर को गले लगाएं.

ये भी पढ़ें: Long Distance Relation में हैं और पार्टनर को खोने का है डर? इन टिप्स की मदद से बढ़ाएं प्यार, रिश्ता होगा मजबूत

आती है भरपूर नींद

अगर कपल्‍स एक दूसरे को गले लगाकर सोएं तो वे अच्छी नींद सोते हैं. ऐसा करने से आपकी बॉडी ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोंन रिलीज करती है जो तनाव से लड़ने में मदद करता है और दिन भर के तनाव को दूर करता है. तो देर किस बात की आज ही से रोज अपने पार्टनर को जादू की झप्‍पी दीजिए और अपनी जिंदगी को सुकून भरी बनाइए.

Tags: Health benefit, Lifestyle, Valentine Day

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर