Home /News /lifestyle /

बेहतर स्वाद और सेहत के लिए किचन गार्डन में जरूर लगाएं ये पौधे

बेहतर स्वाद और सेहत के लिए किचन गार्डन में जरूर लगाएं ये पौधे

रोजमेरी का पौधा सेहत के लिहाज से फायदेमंद होता है-Image/shutterstock

रोजमेरी का पौधा सेहत के लिहाज से फायदेमंद होता है-Image/shutterstock

Kitchen Garden Herbal Plants: आप अपने किचन गार्डन में लेमन बाम का पौधा (Plant) लगा सकते हैं. इसमें फेनोलिक कंटेंट और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं.

    Herbal Plants For Kitchen Garden: आज के दौर में लोग छोटे घर में रहें या बड़े घर में या फिर 2 और 3 बीएचके फ्लैट में रहते हों, किचन गार्डन (Kitchen garden) लगाना काफी पसंद करते हैं लेकिन ज्यादातर लोगों के किचन गार्डन में आमतौर पर धनिया, पुदीना, पालक, करी पत्ता, कद्दू और लौकी जैसी चीजें ही नज़र आती हैं. ऐसे कोई प्लांट (Plant) शायद ही नज़र आते हों जो स्वाद और सेहत (Taste and health) दोनों के नज़रिये से बेहतर साबित होते हों.

    आज हम आपको कुछ ऐसे हर्बल प्लांट्स (Herbal Plants) के बारे में बताएंगे. जो खाने का स्वाद बढ़ाने में तो आपकी मदद करेंगे ही, साथ ही सेहत को दुरुस्त रखने में भी खास रोल अदा करेंगे. इतना ही नहीं इन प्लांट्स को लगाने से आपके किचन गार्डन की इम्पॉर्टेंस भी काफी हद तक बढ़ जाएगी. आइये जानते हैं इनके बारे में.

    ये भी पढ़ें: एग कार्टन को फेके नहीं, गार्डन एरिया में इस तरह करें इस्तेमाल

    पार्सले

    अपने किचन गार्डन में आप पार्सले को जगह दे सकते हैं. ये विटामिन सी और के से भरपूर होता है. पार्सले को खाने में इस्तेमाल करने से खाने का स्वाद और रंग तो बढ़ ही जाता है. साथ ही ये कब्ज, डायबिटीज और किडनी स्टोन्स के मरीजों को भी काफी फायदा पहुंचाता है. इसको लगाने से किचन गार्डन की अहमियत भी बढ़ जाती है.

    चाइव्स

    चाइव्स को भी आप अपने किचन गार्डन में लगा सकते हैं. इसको गमले में भी आसानी के साथ लगाया जा सकता है. सलाद के तौर पर इसका सेवन करने से स्वाद तो बढ़िया होता ही है. साथ ही इसको खाने से नींद भी काफी अच्छी आती है. चाइव्स में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और विटामिन व एंटी-ऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में होते हैं.

    रोजमेरी

    रोजमेरी को भी सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है. रोजमेरी की चाय टेस्ट में तो बेस्ट होती ही है, साथ ही ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. रोजमेरी में काफी मात्रा में आयरन, कैल्शियम और विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. रोजमेरी के सेवन से एकाग्रता बढ़ती है. लेकिन इस पौधे को लगाते समय इस बात का ध्यान रखना होगा कि इस पर सीधे तौर पर सूरज की रौशनी न पड़े.

    थाइम

    थाइम का पौधा स्ट्यू बनाने से लेकर मटन की डिश तक का स्वाद बढ़ाता है. साथ ही सेहत के लिए भी ये काफी फायदेमंद माना जाता है. इस पौधे को घर पर आसानी के साथ उगाया जा सकता है. ये कई तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन, गले की खराश, आर्थराइटस और स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में भी काफी अच्छा रोल निभाता है.

    ये भी पढ़ें: क्या आप रोज करते हैं लेमनग्रास का सेवन ? पेट के लिए है अमृत समान

    लेमन बाम

    लेमन बाम भी आप अपने किचन गार्डन में लगा सकते हैं. ये पौधा पुदीना की तरह दिखता है लेकिन इसमें खुश्बू नींबू के जैसी आती है. लेमन बाम में फेनोलिक कंटेंट और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. साथ ही इम्यूनिटी को बूस्ट करने, रेडिएशन से होने वाले नुकसान से बचाने, डायबिटीज और थायराइड जैसी दिक्कतों को दूर करने में भी काफी मदद करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर